दिलचस्प

ICC ने बदले क्रिकेट के नियम, ‘छक्का मारने पर मिलेंगे 12 रन और 1 गेंद पर आउट होंगे 2 खिलाड़ी’

क्रिकेट की दुनिया में आने वाले बदलावों का असर सीधे सीधे टेस्ट मैच पर पड़ रहा है। जी हां, टी-20 आने के बाद टेस्ट मैच पर नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है, जिसको ध्यान में रखते हुए इंटरनेशनल क्रिकेट काउसिंल (आईसीसी) ने बड़ा ऐलान किया है। सोमवार को आईसीसी ने ट्वीट करते हुए टेस्ट मैच में काफी बड़ा बदलाव किया, जिससे क्रिकेट दीवानों को बड़ा झटका लगा है। इतना ही नहीं, बदलाव सिर्फ एक या दो नहीं हुए हैं, बल्कि एक साथ ढेर सारे बदलाव हो गए हैं, जिससे हर कोई शॉक्ड है। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

टेस्ट मैच की लोकप्रियता को दोबारा से जिंदा करने के लिए आईसीसी ने बड़ा कदम उठाया है। आईसीसी का कहना है कि जो भी नियम अभी बनाए गये हैं, वे सभी नियम आगामी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप से लागू हो सकते हैं। हालांकि, यह नियम कितना सही है और इसे सच में लागू किया जाएगा, यह तो कह नहीं सकते हैं, लेकिन आपको बताते हैं कि आखिर आईसीसी ने सोमवार को टेस्ट क्रिकेट में क्या बड़े बदलाव करने का ऐलान किया है, जिससे तहलका मचा हुआ है।

आईसीसी ने बदले ये बड़े नियम

बताते चलें कि सोमवार को आईसीसी ने ट्वीट करते हुए टेस्ट क्रिकेट में बड़ा बदलाव किया, जिसकी वजह से कुछ बड़े नियम लागू हुए। हालांकि, कोई भी इन नियमों पर यकीन नहीं कर रहा है, लेकिन आखिर आईसीसी ने क्या बड़े नियम बदले हैं, उसके बारे में जानना ज़रूरी है।

1. टेस्ट क्रिकेट में सफेद जर्सी के ऊपर खिलाड़ियों के इंस्टाग्राम का एकाउंट भी लिखा होगा।

2. छक्का मारने पर खिलाड़ी को 12 रन मिलेंगे, तो वहीं चौका मारने पर 8 रन मिलेंगे।

3. अब 1 गेंद पर 2 बल्लेबाज हो आउट हो सकता है।

4. कमेंटेटर मैच के दौरान विकेटकीपर के पीछे खड़े होकर कमेंट्री करता हुआ नजर आएगा।

5. टॉस की जगह ट्विटर पर पोल किया जाएगा।

6. मैच के दौरान खिलाड़ियों को शॉर्ट्स पहनने की अनुमति होगी।

क्रिकेट जगत में मचा तहलका

आईसीसी द्वारा ट्वीट करके उपरोक्त नियमों का एलान करने के बाद क्रिकेट जगत में तहलका मचा हुआ है। इन तमाम नियमों को लेकर हर कोई अपनी राय भी देने लगा। इतना ही नहीं, लोग इस बारे में भी बात करने लगे कि अगर वाकई ये नियम लागू हो गये, तो टेस्ट मैच का रोमांच टी-20 की तुलना में अधिक बढ़ जाएगा, क्योंकि इतिहास में इस तरह के नियम कभी लागू नहीं हुए, इससे क्रिकेट जगत में बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है।

आईसीसी ने बनाया अप्रैल फूल?

बताते चलें कि आईसीसी ने ये सभी नियम एक अप्रैल के दिन बदले हैं, जिससे लोग इसे अप्रैल फूल मान रहे हैं। हालांकि, इन नियमों की अधिकारिक तौर पर ट्टीट करने के बाद आईसीसी ने एक भी ट्वीट नहीं किया कि उसने सबको अप्रैल फूल बनाया है, लेकिन लोगों का यही मानना है कि आईसीसी ने लोगों को अप्रैल फूल बनाया है। साथ ही बता दें कि क्रिकेट में एक साथ इतने नियम नहीं बदले जा सकते हैं, इसके लिए कमेटी तैयार करनी पड़ती है।

Back to top button