स्वास्थ्य

कई गंभीर बीमारियों से लड़ सकता है आपकी रसोई में रखा ये मसाला, जानिए इसके कई अनजाने फायदे

वैसे तो बहुत से ऐसे घरेलू उपाय हैं जिनके उपयोग से हम अपनी कई बीमारियों को खत्म कर सकते हैं लेकिन हींग एक ऐसा मसाला है जिसके उपयोग से भी बड़ी से बड़ी बीमारी गायब हो सकती है. हींग में मौजूद कई ऐसे औषधीय गुणों से लोग अपरिचित होते हैं और आमतौर पर लोग ये जानते हैं कि इसे भोजन के अच्छे स्वाद के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. आमतौर पर इसका उपयोग लोग दाल में तड़का, सांभर बनाने में और कढ़ी बनाने में किया जाता है. हींग के औषधीय गुण कई तरह होते हैं जिसमें जुकाम, सर्दी और अपच से लड़ने की शक्ति होती है और इन बीमारियों से लड़ने की ये अचूक औषधि होती है लेकिन इसके अलावा भी कई गंभीर बीमारियों से लड़ सकता है आपकी रसोई में रखा ये मसाला, तो आपके घर वालों की रहेगी बीमारियों से दूरी.

कई गंभीर बीमारियों से लड़ सकता है आपकी रसोई में रखा ये मसाला

भारतीय व्यंजनों में खुशबू और स्वाद को बढ़ाने के लिए हींग का तड़का दिया जाता है. मगर इसका उपयोग कई औषधी बनाने में किया जाता है क्योंकि इसके औषधीय गुण कई बीमारियों से लड़ने में कारगर साबित होता है. तो चलिए आपको अब बताते हैं कौन सी वो बीमारियां हैं जिनमें आपकी मदद हींग करता है.

सिर दर्द में आराम

सर्दी-जुकाम, तनाव और माइग्रेन की वजह से होने वाले सिरदर्द में हींग के प्रयोग से आराम मिलता है. हींग में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं और इसलिए ही ये सिरक की रक्त वाहिकाओं की सूजन को कम करती है इससे दर्द में राहत मिलती है. इसे डेढ़ कप पानी में दो चुटकी हींग मिलाकर उबाल लें. इसके बाद जब ये पकते-पकते कम हो जाए तो इसे उतार लें और हल्के गुनगुने पानी के साथ पिएं.

ब्लड प्रेशर कंट्रोल

हींग में कोउमारिन नाम का एक पदार्छ होचा है जो खून को जमने से रोकता हैऔर इसके साथ ही खून को भी पतला कर देता है. ये आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में आपकी मदद करता है.

दांत दर्द में फायदेमंद

हींग में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो संक्रमण और दर्द की समस्याओं को दूर करने क्षमता रखते हैं. अगर आपके दातों में संक्रमण है या फिर मसूड़ों में खून आता है दर्द की समस्या भी है तो हींग का प्रयोग करना भी राहत दे सकता है. दांत के जिस हिस्से में दर्द है वहां पर हींग का एक छोटा सा टुकड़ा रखिए और उसे दांतो में दबा लीजिए. 5 मिनट तक आपको दर्द से राहत मिलेगी और इसके अलावा आप इसे हींग मिले गुनगुने पानी से कुल्ला भी कर सकते हैं इससे संक्रमण खत्म हो जाता है.

पेट की हर समस्या

प्राचीन काल से हींग का इस्तेमाल पेट की हर समस्या से निजात दिला रहा है. आमतौर पर ज्यादातर लोग ऐसा करते नजर आ जाते हैं. हींग में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट के गुणों से पेट में पड़ जाने वाली समस्याएं जैसे एसिडिटी, पेट खराब हो जाना जैसी बीमारियों में हींग राहत देती है.

कान में दर्द

हींग में एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटी-बायोटिक गुण होते हैं. हींग के उपयोग से कान में दर्द में भी राहत मिलती है और इसके लिए एक छोटी कटोरी या पैन में दो चम्मच नारियल का तेल गर्म करके उसमें एक चुटकी हींग मिला लीजिए. इसके बाद इसे सहने लायग ड्रॉप बनाकर जिस कान में दर्द है उसमें डालें. इससे कान दर्द में राहत मिलेगी.

महिलाओं से जुड़ी समस्या

हींग में एंटी इन्फ्लेमेट्री तत्व पीरियड्स से जुड़ी समस्याओं से निजात दिलाते हैं. इसके अलावा हींग महिलाओं में ल्यूकोरिया और कैंडिडा इंफेक्शन को ठीक करने में बहुत मददगार होते हैं.

स्किन इंफेक्शन

दाद, खाज और खुजली जैसे चर्म रोगों के लिए भी हींग बहुत फायदेमंद होता है. चर्म रोग होने पर हींग को पानी में घिसकर पीने से फायदा मिलता है और इसे आप उस जगह पर लगा भी सकते हैं. हींग की प्रवृत्ति गर्म होती है और इसलिए इसका सेवन ज्यादा नहीं करनी चाहिए. थोड़ी मात्रा में इसे तड़के या सलाद के मसाले के रूप में नियमित रूप से खाएं फायदा मिलेगा.

पुरुषों से जुड़ी समस्या

हींग का सेवन पुरुषों के लिए भी फायदेमंद होता है उनकी तमाम यौन संबंधी रोगों के लिए हींग का औषधीय गुण काम आता है. हर रोज खाने में थोड़ा सा हींग मिलाकर इसका सेवन करें इससे नपुंसकता में कमी की समस्या से छुटकारा मिल जाता है.

Back to top button