दिलचस्प

गूगल में पूछे जाते हैं फनी और क्रिएटिव तरह के सवाल, इस लड़के को गूगल ने खुद ऑफर की नौकरी

गूगल जैसी कंपनी में नौकरी करने का सपना हर कोई देखता है, लेकिन हर किसी का ये सपना पूरा नहीं हो पाता है। अक्सर लोगों को जानकारी ही नहीं होती है कि गूगल की जॉब के लिए अप्लाई कैसे किया जाए। यहां पर कई तरह के सवाल किए जाते हैं और कई बार मनोवैज्ञानिक तरह के सवाल किए जाते हैं। इस कंपनी में नौकरी पाने मुंबई का रहने वाला एक शख्स है 21 साल का अब्दुल्ला खान। वो इसी साल सितंबर महीने में 1.2 करोड़ रुपए के ईयरली पैकेज पर गूगल के लंदन ऑफिस को ज्वाइन करेंगे। सबसे दिलचस्प बात ये है कि उन्होंने इस जॉब के लिए अप्लाई ही नहीं किया था।

मुंबई के अब्दुल्ला को गूगल ने दी नौकरी

बता दें कि अब्दुल्ला को खुद गूगल की तरफ से कॉल आई थी। कंपनी ने कॉम्पटीटीन प्रोग्रामिंग चैलेंजस को होस्ट करने वाली वेबसाइट पर उनकी प्रोफाइल देखी, जिसके बाद गूगल से कॉल आया था। जहां कई लोग सिर्फ इस कंपनी में अप्लाई करने के बारे में सोचते रहते हैं, लेकिन उन्हें खुद गूगल की तरफ से ये काम ऑफर हुआ है।

एक्सपर्ट गूगल में काम करने के लिए पूछे जाने वाले सवालों पर एक्सपर्ट बताते हैं कि इस तरह के सवाल से इंटरव्यू देने वाले के स्ट्रेस झेलने की ताकत को टेस्ट करने के लिए पूछे जाते हैं। किसी भी नई स्ट्रेस सिचुएशन में कैसे कोई इंन अपने दिमाग का इस्तेमाल करता है. इसे टेस्ट करने के लिए ही मनोवैज्ञानिक सवाल पूछे जाते हैं।

जैसे साफ्टवेयर इंजीनियर के पोस्ट से जुड़ा एक सवाल

सवाल- आपको पता लगाना है कि आपके दोस्त बॉब के पास आपका सही नंबर है या नहीं, लेकिन आप उससे सीधे तौर पर ये सवाल नहीं पूछ सकते। आप एक कार्ड पर एक सवाल लिखकर अपने दूसरे दोस्त ईव को देंगे। ईव उस कार्ड को बॉबी के पास ले जाएगा और ब़ॉब के जवाब के साथ कार्ड को वापस ले आएगा। आपको बताना है कि आप कार्ड पर ऐसा क्या लिखेंगे की बॉब आपके सवाल का जवाब दे दे और ईव कार्ड को पढ़े तो उसे आपका फोन नंबर पता ना चलें?

ऐसे इंटरव्यू में ध्यान रखें ये बातें

जब सवाल सुनें तो गुस्सा बिल्कुल ना करें। ये सोचने की गलताीना करें कि कैसा बचकाना सवाल पूछा जा रहा है। साथ ही नर्वस होने की भी जरुरत नहीं है, सवाल का जवाब देने से पहले सवाल को समझना बहुत जरुरी है। इस बात को समझें कि आप जिस कंपनी में काम करने जा रहे है वहां किस तरह की क्रिएटिविटी दिखाई जाती है। गूगल में आपसे जितना फनी और उलझा सवाल पूछे आपका जवाब भी उतना ही फनी और उलझा होना चाहिए।

हर तरह के सवाल के लिए तैयार रहें। एक बार सवाल ध्यान से सुन लें, बिना सुने कुछ भी जवाब देने की कोशिश ना करें। सवाल फिर से पूछ लें और सवाल के हिसाब से जवाब देने की कोशिश करें। जब आप ऐसा रवैया दिखाते हैं तो ये समझ आता है कि किसी प्रोजक्ट पर काम करने वाले लोग उसे कैसे हैंडल कर पाएंगे।

तुरंत जवाब देना भी जरुरी है, लेकिन वो जवाब बचकाना नहीं होना चाहिए।किसी भी सवाल का जवाब जितना जल्दी और जितना फनी देंगे उतना ही सटीक भी होगा। जैसे इंटरव्यू में पूछा गया कि आपके सर पर कितने बाल हैं या दुनिया में कितने पियोनां हैं तो जवाब दे सकते हैं कि आसमान में जितने तारे हैं उससे 10 हजार कम। कॉन्फिडेंस बनाएं रखें।

यह भी पढ़ें

Back to top button