समाचार

ट्रम्प सरकार ने शुरु किया अपना काम – पाकिस्तान पर लगा दिया बैन! मच गई हाहाकार…!

नई दिल्ली – पीएम मोदी के प्रयासों से पाकिस्तान अलग-थलग पड़ता नज़र आ रहा है। अमेरिका ने पाकिस्तान पर कड़ी करवाई करते हुए ऐसा झटका दे दिया कि आंतकी देश अब कुछ भी करने से पहले सौ बार सोचेगा। पाकिस्तान जिस पॉवर पर ऐठता था और पूरी दुनिया को धमकी देता फिरता था अमेरिका ने उसी पॉवर पर बैन लगा दिया है। दरअसल, अमेरिका ने पाकिस्तान के मिसाइल कार्यक्रम से जुड़े पाकिस्तान के सात प्रतिष्ठानों को प्रतिबंधित कर दिया है। पाकिस्तानी अख़बार डॉन में छपी खबर के अनुसार इन प्रतिष्ठानों को इसलिए प्रतिबंधित कर दिया क्योंकि वो अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा या विदेश नीति के हितों के उलट कार्य कर रहे थे। us banned Pakistan missile corps.

पाकिस्तान के मिसाइल कार्यक्रम से जुड़े प्रतिष्ठान प्रतिबंध –

 

समाचार पत्र ‘डॉन’ के अनुसार अमेरिकी द्वारा जारी आधिकारिक अधिसूचना के मुताबिक निर्यात प्रशासन विनियम (ईएआर) की सूची में शामिल किए गए इन प्रतिष्ठानों पर बैन इसलिए लगाया गया है कि वें अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा या विदेश नीति के हितों के उलट काम कर रहे थें।

जिन प्रतिष्ठानों पर प्रतिबन्ध लगाया गया है उनके नाम हैं – अहद इंटरनेशनल, एयर वेपन्स कांप्लेक्स, इंजीनियरिंग सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड, मेरीटाइम टेक्नोलॉजी कांप्लेक्स नेशनल इंजीनियरिंग एंड साइंटिफिक कमीशन, न्यू ऑटो इंजीनियरिंग और यूनिवर्सल टूलिंग सर्विसेज।

us banned Pakistan missile corps

अधिसूचना के मुताबिक, अमेरिकी सरकार ने उचित कारणों को देखते हुए कि पाकिस्तान के सरकारी, अर्द्धसरकारी एवं निजी प्रतिष्ठान, अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा या विदेश नीति के प्रतिकूल गतिविधियों में शामिल हैं, यह प्रतिबंध लगाया है। यह प्रतिबंध निर्यातकों, पुनर्निर्यातकों एवं स्थानांतरणकर्ता की सुविधा हेतु इन कंपनियों द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे संक्षिप्त नाम पर भी लागू होगा।

Back to top button