अध्यात्म

नमक के जरिए इस तरह से संवारें अपनी किस्मत, करें इससे जुड़े ये चमत्कारी टोटके

नमक से जुड़े टोटकों को करने से आप अपने जीवन में सुख-समृद्धि ला सकते हैं और जीवन में तरक्की पा सकते हैं। महज चुटकी भर नमक की मदद से आपकी किस्मत एकदम बदल सकती है। वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर के वास्तु दोष को नमक की मदद से दूर किया जा सकता है और लक्ष्मी मां को खुश किया जा सकता है।

नमक के कारगर उपाय

कांच के बर्तन में नमक रखें

घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहे इसलिए आप अपने घर में एक कांच के बर्तन में नमक को डालकर घर के किसी कोने पर रख दें। इसको रखने से घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहेगी। हालांकि इस बर्तन को आप घर के ऐसे स्थान पर रखें जहां पर किसी की नजर इसपर ना पडे़। ये उपाय करने से आपके घर में राहु और केतु जैसे ग्रहों की नजर नहीं पड़ेगी और घर में शांति बनी रहेगी। वहीं धन की प्राप्ति के लिए आप कांच के बर्तन में नमक के साथ पांच लौंग रख दें। ऐसा करने से आपके जीवन में पैसों की कभी भी कमी नहीं होगी।

शौचालय या स्नान घर में रखें नमक

घर के लोगों के स्वस्थ हेतु आप शौचालय या स्नान घर में समुद्री नमक रख दे। कांच की कटोरी में समुद्री नमक रखने से घर से नकारात्मकता दूर रहेगी और घर के लोगों को किसी भी प्रकार की स्वस्थ संबंधित समस्या नहीं होगी।

मुख्य दरवाजे पर नमक रखें

घर के मुख्य दरवाजे पर अगर नमक रखा जाए तो घर में नकारात्मक ऊर्जा बिलकुल भी प्रवेश नहीं कर पाती है। इसलिए आप एक लाल कपड़े में  समुद्री या खड़े नमक को बांध दें और फिर इसे अपने घर के मुख्य दरवाजे के ऊपर लटका दें।

नजर उतारें

घर के किसी सदस्य को अगर नजर लग जाए तो आप नमक का टोटका कर उस सदस्य की नजर को उतार लें। नजर उतारने के लिए आप एक मुट्ठीभर नमक ले लें और फिर इस नमक को उस व्यक्ति के सिर के ऊपर से पांच बार घूमा दें, जिसको नजर लगी हो। ये करने के बाद आप नमक को अपने घर से बाहर फेंक दें।

नमक के पानी से स्नान करें

नमक के पानी से स्नान करने से कई तरह के शारीरिक दोषों से बचा जा सकता है। इसलिए आप हफ्ते में एक बार नमक को नहाने के पानी में डालकर उस पानी से स्नान कर लें। इसके अलावा आप अच्छी नींद आने हेतु रात को गुनगुने पानी में नमक डालकर उस पानी में कुछ देर अपने पैरों को रखें। ये उपाय करने से आपको शांति मिलेगी और आपकी नींद अच्छी आएगी।

राहु और केतु का दोष हो खत्म

हफ्ते में एक बार आप पोंछा वाले पानी में नमक डाल दें और फिर इस पानी से पोंछा लगा लें। इस पानी से पोंछा लगाने से आपके घर की नकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाएगी और राहु और केतु का दोष से भी समाप्त हो जाएगा। हालांकि आप इस बात का ध्यान रखें की आप गुरुवार के दिन घर में पोंछा ना लगाएं।

घर का कलेश हो खत्म

अगर आपके और आपके जीवन साथी के बीच तनाव रहता है तो आप अपने सोने वाले कमरे के कोने पर सेंधा या खड़े नमक का एक टुकड़ा रख दें। ये उपाय करते ही आपके बीच का कलेश खत्म हो जाएगा। वहीं जैसे ही आपके और आपके जीवन साथी के बीच सब कुछ सही हो जाए तो आप कमरे में रखे नमक को पानी में प्रवाहित कर दें।

Back to top button