अध्यात्म

शुक्रवार के दिन करें ये चमत्कारी उपाय, हों जाएंगी मां लक्ष्मी खुश

शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी से जुड़ा होता है और अगर इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा की जाए तो वो जल्दी ही प्रसन्न हो जाती हैं। मां लक्ष्मी के प्रसन्न होने से आपके घर में पैसों की बरकत होती है और आपको अपने जीवन में कभी भी पैसों की तंगी का सामना नहीं करना पड़ता है। मां लक्ष्मी को खुश करने के लिए आप शुक्रवार के दिन नीचे बताए गए उपायों को करें।

सफेद कपड़े पहनकर करें पूजा

मां लक्ष्मी की पूजा अगर सही तरीके और सच्चे मन से की जाए, तो मां की कृपा आप पर बनी रहती है और आपके घर में धन की कमी नहीं होती है। आप शुक्रवार की सुबह उठकर स्नान करने के बाद सफेद रंग के कपड़े पहनकर मां का की पूजा करें।  इस दिन आप अगर श्री सूक्त का पाठ करते हैं तो ये भी काफी लाभदायक साबित होता है। वहीं मां की पूजा करते हुए उनको कमल के फूल चढ़ाने से भी वो काफी खुश हो जाती हैं।

चींटी को चीनी डालें

अगर आपको किसी भी कार्य में सफलता नहीं मिल रही है और किसी भी तरह का धन लाभ नहीं हो रहा है, तो आप शुक्रवार के दिन काली चींटियों को चीनी डालें।  इस उपाय को करने से आपकी सभी परेशानियां दूर हो जाएंगी और आपके काम में बरकत आएगी।

मां लक्ष्मी को चढ़ाएं ये चीजें

मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए आप शुक्रवार के दिन मंदिर जाकर उनको कमल, मखाने और बताशा चढ़ाएं। इन चीजों को अगर शुक्रवार के दिन मां को चढ़ाया जाए तो मां की कृपा आप पर बन जाती है और आपको धन संबंधी कोई भी परेशानी नहीं आती है। (और पढ़ें – मखाने के फायदे)

पीपल के वृक्ष

पीपल के वृक्ष की पूजा कर मां लक्ष्मी को प्रसन्न किया जा सकता है।  पीपल के वृक्ष की पूजा करने के लिए आप बस एक लोहे के बर्तन में दूध, चीनी, घी,शहद और पानी डाल दें और इन्हें अच्छे से मिला लें। अब आप इस पानी को पीपल के वृक्ष की जड़ पर अर्पित कर दें।  ये उपाय करने से मां का वास आपके घर में हो जाएगा और आपके घर में शांति बनी रहेगी।

दीपक जलाएं

घर के मुख्य दरवाजे पर देसी घी का दीपका हर शुक्रवार को जलाना शुभ होता है। घर के मुख्य दरवाजे पर दीपक जलाते समय आप मां लक्ष्मी का नाम जरूर लें और उनसे धन हेतु प्रार्थना करें।  रोज शुक्रवार को दीपक जलाने से घर में धन की कमी नहीं होती है और शांति भी बनी रहती है। वहीं दीपक के शांत होने के बाद आप अगले दिन इसे किसी नदी या तालाब में प्रवाहित कर दें।

लाल रंग के फूल चढ़ाएं

अपने जीवन में सफलता पाने के लिए आप शुक्रवार के दिन मंदिर में जाकर मां लक्ष्मी को लाल रंग का फूल अर्पित करें।  फूल को अर्पित करते समय मां के नाम का जाप करें। ये उपाय आप तब तक करते रहें जब तक आपको अपने कार्य में सफतला नहीं मिल जाती है।

व्यापार वाले स्थान पर करें पूजा

अपने व्यापार वाले स्थान पर हर शुक्रवार लक्ष्मी मां की पूजा जरूर करें और इनकी पूजा करते समय इनको खीर का भोग भी जरूर लगाएं।  ये उपाय करने से आपके व्यापार में तरक्की होगी और आपको धन की कभी भी कमी नहीं होगी।

Back to top button