स्वास्थ्य

फिट रहने के लिए रोज़ाना खाएंगे एक सेब, तो कभी नहीं होंगी ये 10 बीमारियां

आजकल की बिजी लाइफ में किसी के पास खुद के लिए भी वक्त नहीं होता है। वक्त की भारी भरकम कमी की वजह से लोग अपने हैल्थ पर भी ध्यान नहीं देते हैं, जिसकी वजह से कई गंभीर बीमारियों के चपेट में आ जाते हैं। जी हां, बीमारियों अक्सर उन्ही लोगों का बार बार चपेट में लेती हैं, जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है। रोग प्रतिरोधक क्षमता के कम होने के पीछे सबसे बड़ी कारण लापरवाही होती है। लापरवाही की वजह से हम अपने शरीर का ध्यान नहीं रख पाते हैं, जिससे दिन ब दिन कमज़ोर हो जाते हैं और फिर धीरे धीरे बीमारियों के चंगुल में फंस जाते हैं। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

अगर आपके पास अपनी फिटनेस का ख्याल रखने का समय नहीं होता है, तो आपको रोज़ाना एक सेब खाना शुरू कर देना चाहिए। अरे, सेब खाने में सिर्फ आपको 5 मिनट लगेंगे, जिसे आप अपने बिजी शेड्यूल में भी खा सकते हैं। ऐसे में अगर आप वाकई अपना ठीक से ध्यान रखने में असमर्थ हैं, तो आपको एक सेब ज़रूर खाना चाहिए। सेब में मौजूद विटामिन और फाइबर बीमारियों को कोसो दूर रखते हैं और इसलिए डॉक्टर भी स्वस्थ रहने के लिए एक सेब खाने की सलाह देते हैं।

कैंसर

वैज्ञानिको और चिकित्सकों की माने तो रोज़ाना एक सेब खाने से कैंसर के खतरे से बचा सकता है। शोध में यह भी खुलासा हो चुका है कि रोज़ाना सेब खाने वाले व्यक्तियों को अग्नाशय के कैंसर का खतरा 23 फीसदी तक कम होता है। ऐसे में रोज़ाना सुबह या शाम या फिर जब भी आपको समय मिले, तब एक सेब नियमित तौर पर ज़रूर खाएं।

ट्यूमर

सेब खाने से व्यक्तियों को ट्यूमर का खतरा कम हो जाता है। बता दें कि ट्यूमर आजकल काफी तेज़ी से लोगों को अपने चपेट में ले रहा है, ऐसे में आपको रोज़ाना एक सेब खाना चाहिए, ताकि आपको ट्यूमर का खतरा कम रहे और आप अपनी ज़िंदगी खुशहाली से बीता सके।

डायबिटीज

रोज़ाना एक सेब खाने से आपको टाइप-2 डायबिटीज का खतरा कम होता है। सेब में मौजूद गुण आपको डायबिटीज के खतरे से बचाता है। इसलिए रोज़ाना आपको डायबिटीज के खतरे को कम करने के लिए एक सेब ज़रूर खाना चाहिए। आप चाहे तो नाश्ते में एक सेब रख लें।

मांसपेशियां

उम्र बढ़ने के साथ ही लोगों को मांसपेशियों से संबंधित शिकायत होने लगती है, ऐसे में अगर आप इस शिकायत से बचना चाहते हैं, तो आपको अभी से रोज़ाना एक सेब खाने की आदत डालनी चाहिए, इससे आपके मांसपेशियों में कभी शिकायत नहीं रहेगी और मांसपेशियां हमेशा स्वस्थ रहेगी।

हार्ट अटैक

अगर आपको काफी ज्यादा टेंशन रहता है, तो आपको रोज़ाना एक सेब खाना शुरू कर देना चाहिए, वरना मामला हार्ट अटैक तक पहुंच सकता है। बता दें कि सेब में मौजूद फाइबर और फेनोलिक यौगिक हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है और हार्ट को स्वस्थ बनाता है।

पाचन तंत्र

सेब में मौजूद फाइब पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है, ऐसे में अगर रोज़ाना आप एक सेब खाएंगे तो आपका पाचन तंत्र एकदम सुचारू रहेगा और आपको डायरिया और पेट संबंधित कोई भी बीमारी नहीं होगी।

दिमाग

रोज़ाना एक सेब खाने से आपका दिमाग स्वस्थ रहेगा और इससे आपको कभी भी सिर दर्द और दिमाग से संबंधित कोई समस्या नहीं होगी। इसलिए अपनी डाइट में सेब को ज़रूर शामिल करें।

मोटापा

यदि आप मोटापा से परेशान हैं और आप लगातार डाइट कर रहे हैं, तो आप काफी ज्यादा कमज़ोर हो सकते हैं, ऐसे में आपको रोज़ाना एक सेब ज़रूर खाना चाहिए। सेब खाने से कोलेस्ट्राल लेवल कम होता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता

रोज़ाना एक सेब खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत हो जाती है और आप तमाम छोटी मोटी बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं। इसलिए रोज़ाना एक सेब ज़रूर खाएं।

मौसमी बीमारी

आमतौर पर लोग मौसमी बीमारी से परेशान रहते हैं, जिसकी वजह से लोगों को रोज़ाना एक सेब ज़रूर खाना चाहिए, ताकि मौसमी बीमारी जैसे- खांसी, जुकाम और सर्दी से बचा जा सके।

Back to top button
?>