विशेष

फिर हो रही है विंग कमांडर अभिनंदन की तारीफ, छुट्टी पर घर नहीं बल्कि यहां जाने का लिया फैसला

बीते दिनों विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान काफी सुर्ख़ियों में रहे थे. पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तान के खिलाफ जवाबी कार्रवाई में उनका विमान क्षतिग्रस्त होकर पाकिस्तान में गिर गया था जिसके बाद पाकिस्तानी आर्मी ने उन्हें अपने कब्जे में ले लिया. पहले तो पाकिस्तान की सरकार अभिनंदन को छोड़ने के लिए तैयार नहीं थी. पहले तो वह विंग कमांडर अभिनंदन को छोड़ने के लिए तरह-तरह की शर्तें रख रहे थे लेकिन बाद में भारत की तरफ से दबाव बढ़ने के बाद पाक प्रधानमंत्री इमरान खान को अभिनंदन को छोड़ना ही पड़ा.

अपनी स्क्वाड्रन के पास श्रीनगर पहुंचे अभिनंदन

दरअसल, पाक से वापस भारत लौटे अभिनंदन को रिसर्च एंड रेफरल हॉस्पिटल में पूछताछ व इलाज के बाद डॉक्टरों ने 4 हफ्ते की मेडिकल लीव पर जाने की सलाह दी थी. इस अवधि के बाद मेडिकल बोर्ड उनकी फिटनेस की समीक्षा करेगा, जिसके आधार पर फैसला किया जाएगा कि अभिनंदन को फिर फाइटर जेट उड़ाने की अनुमति मिलेगी या नहीं. लेकिन आप जानकर हैरान हो जाएंगे कि 12 दिन पहले मिली इन छुट्टियों में अभिनंदन चेन्नई स्थित अपने परिवार के पास नहीं बल्कि श्रीनगर में अपने स्क्वाड्रन के पास पहुंचे. वहां पहुंचकर उन्होंने अपने अन्य साथियों से मुलाकात की. सब ये जानकर हैरान रह गए कि विंग कमांडर अभिनंदन ने अपने घर की बजाय श्रीनगर में अपने स्क्वाड्रन के पास जाना बेहतर समझा.

सालों पुराने मिग-21 से उड़ाए एफ-16 के परखच्चे

बता दें, कुछ दिनों पहले भारत और पाकिस्तान के बीच टेंशन का माहौल काफी गरमाया हुआ था. पुलवामा हमले के बाद जब से भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट स्थित जैश के आतंकी ठिकानों को तहस-नहस किया था, तब से ही पाकिस्तान बौखलाया हुआ था. 27 फरवरी को विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने पाकिस्तानी लड़ाकू विमान F-16 को मार गिराया. अभिनंदन ने सालों पुराने मिग-21 से ये हैरान कर देने वाला कारनामा कर दिखाया था. इस लड़ाई के दौरान अभिनंदन का विमान क्रैश होकर पाकिस्तान में गिर गया था और पाकिस्तानियों ने उन्हें बंदी बना लिया था. इसके बाद अभिनंदन से पूछताछ का एक विडियो सामने आया था जिसमें वह बड़ी निडरता से पाक मेजर के सवालों का जवाब दे रहे थे. उन्होंने बहादुरी दिखाते हुए भारतीय वायुसेना की कोई भी जानकारी देने से इनकार कर दिया था. इसके बाद भारत ने पाकिस्तान से मांग की थी कि वह बिना शर्त और सुरक्षित अभिनंदन की वापसी कर दे. हालांकि पहले तो पाक अभिनंदन को छोड़ने के पक्ष में नहीं था लेकिन चारों तरफ से बढ़ते दबाव के बाद उन्हें विंग कमांडर अभिनंदन को छोड़ना ही पड़ा.

अमेरिका के जनरल ने की थी रिहाई में मदद

वैसे तो अभिनंदन को पाकिस्तान के कब्जे से छुड़ाने में भारत ने एड़ी-चोटी का जोर लगा दिया लेकिन हाल ही में खबरें आई थी कि अमेरिका के एक जनरल ने अभिनंदन को छुड़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. रिपोर्ट के अनुसार इस दौरान अमेरिका के जनरल जोसेफ वोटेल लगातार पाकिस्तान के संपर्क में थे और उन्होंने पाक को साफ हिदायत दी थी कि वह अभिनंदन को सुरक्षित जल्द से जल्द भारत वापस लौटा दें वरना अंजाम भुगतने के लिए तैयार रहे.

पढ़ें : अमेरिका का ये जनरल नहीं होता तो नहीं हो पाती अभिनंदन की रिहाई, पाक की नाक में कर दिया था दम

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.

Back to top button