स्वास्थ्य

फैट लॉस करने के लिए रामबाण है नींबू-अदरक का ये मिश्रण, एक हफ्ते में होती है पेट की चर्बी गायब

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों को खाने का समय भी नहीं है. पेट भरे के लिए जो भी मिलता है उसे खा लेते हैं जिसमें से फास्ट फूड बेस्ट ऑप्शन होता है जो आसानी से कहीं भी मिल जाता है लेकिन ये फास्ट फूड हमारे उस समय की भूख को तो खत्म कर देता है लेकिन बाद की मुश्किल को बढ़ा देता है. इसके बाद लोग फैट कम करने के लिए कई तरह की चीजों का इस्तेमाल करने लगते हैं. वैसे फैट कम करने का बेस्ट ऑप्शन नींबू और अदरक का घोल होता है जिसे पानी में मिलाकर पीना चाहिए. फैट लॉस करने के लिए रामबाण है नींबू-अदरक का ये मिश्रण, इन्हें अपना लीजिए फिर देेखिए कम समय में आपका वेट लॉस हो जाएगा.

फैट लॉस करने के लिए रामबाण है नींबू-अदरक का ये मिश्रण

नींबू में विटामिन सी, बी6, पॉलीफेनॉल, टेरपीन, नैरिंगिन, हिस्पेरिडिन, पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और फाइबर होता है तो वहीं अदरक में आवश्यक ऑयल, बिसाबोलिन, जिंजरोल जैसे न्यूट्रीएंट पाए जाते हैं. इनसे आपके पेट की चर्बी भी खत्म होती है और आपका वजन भी बहुत जल्दी ही कम होने लगता है. हम आपको नींबू-अदरक से तैयार हुए एक ड्रिंक के बारे में बताने जा रहे हैं.

इम्यून सिस्मट मजबूत होता है

अदरक-नींबू पानी में मिलाकर पीने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. इम्यून सिस्टम से इंसान की बॉडी को रोगों से लड़ने की शक्ति देता है और ये एक्टिव बनाए रखने के लिए नींबू-अदरक हेल्पफुल साबित हो सकता है. यह बीमारियों को पैदा करने वाली फ्री रेडिकल और जुवाणुओं से लड़ने की क्षमता देता है.

डाइजेशन और पेट को रखता है दुरुस्त

अगर आपका डाइजेशन गड़बड़ है और पेट में दर्द या जी मिचला रहा है तो अदरक-नींबू आपकी इस तकलीफ को मिटा सकता है. इसका जूस पीना बहुत ही फायदेमंद साबित होता है और इसके साथ ही ये आपकी स्किन को भी हेल्दी रखती है.

माइग्रेन से रहती है दूरी

अदरक नींबू का पानी पीने से माइग्रेन और सिरदर्द की समस्या बहुत कम और फिर धीरे-धीरे दूर हो जाती है. इसे रोज पीना बहुत ही फायदेमंद होता है इसके साथ ही अगर आपको असहनीय माइग्रेन का पेन होता है तो इसे हर दिन पीना नहीं भूलें फायदा मिलेगा.

ब्लड शुगर होता है कंट्रोल

अदरक में डायबिटीज से लड़ने के गुण पाए जाते हैं. ये टाइप 2 डायबिटीज वाले रोगियों को ठीक करता है ऐसे में आपको हर दिन 2 ग्राम अदरक का जूस पीना चाहिए इससे बॉडी से ब्लड शुगर का स्तर कम होगा. ये हार्ट के रोगियों के लिए भी फायदेमंद होता है.

रिसर्च बताया गया वजन कम होने के बारे में

अदरक-नींबू दोनों ही वजन घटाने के लिए बेस्ट नेचुरल तरीके माने जाते हैं. एक रिसर्च में पाया गया कि पुरुष नाश्ता खाने के बाद अदरक का पानी पीते हैं तो उनमें सेटिस्टफेक्शन लेवल ज्यादा होता है. इससे लोगों का वजन भी कम होता है, वहीं नींबू में पाए जाने वाले पॉलीफेनोल एंटीऑक्सिडेंट मोटापा को कम करने का बेस्ट ऑप्शन होता है. जर्नल ऑफ अमेरिकन कॉलेज ऑफ न्यूट्रीशन में प्रकाशित साल 2005 में चूहों पर इसका प्रयोग किया गया था. नींबू के रस में विटामिन सी आपके शरीर के वसा को ज्यादा जलाने का काम करता है. खासकर तब जब आप एक्सरसाइज करते हैं तो इसे जरूर पिएं.

Back to top button