अध्यात्म

कहीं आपके बेडरूम में भी तो नहीं हैं ये चीजें, जो बना सकती हैं आपको गरीब

वास्तु शास्त्र के अनुसार शयन कक्ष यानी बेडरूम से ही घर की खुशियां जुड़ी होती हैं और बेडरूम का वातावरण घर के माहौल पर काफी असर डालता है। बेडरूम को शांति से जोड़कर देखा जाता है और बेडरूम में हमेशा वहीं चीजें रखी जानी चाहिए, जिनको देखकर आपका तनाव खत्म हो और आपको अच्छी नींद आए। बेडरूम के वास्तु के अनुसार आपके कमरे में भूलकर भी नीचे बताई गई चीजें नहीं होनी चाहिए। क्योंकि इन चीजों के होने से आपके कमरे में नकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है और आपका जीवन दुखों से भर जाता है।

कहीं आपके कमरे में भी तो नहीं हैं ये चीजें

जूते

अपने बेडरूम की साफ सफाई पर आप खासा ध्यान दें और कभी भी अपनी सोने वाली जगह के आसपास जूतों को ना खोले। वास्तु शास्त्र के अनुसार जूते-चप्पल नकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक होते हैं और नकारात्मक ऊर्जा का असर आपके जीवन पर पड़ता है। आप अपने बेडरूम में अगर जूते-चप्पल रखते हैं तो ऐसा करना बंद कर दें और इनको अपने कमरे में रखने की जगह कहीं और रख दें।

 झाड़ू ना रखें

झाड़ू को अगर सही तरह से और सही दिशा में रखा जाए तो ये आपको अमीर बना सकता है। वास्तु शास्त्र के मुताबिक बेडरूम में झाड़ू को रखना बिलकुल भी शुभ नहीं माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि झाड़ू को बेडरूम में रखने से घर में कलह बनी रहती है। वास्तु शास्त्र के अनुसार झाड़ू को रखने के लिए सबसे अच्छी जगह स्टोर रूम होती है।

फटे और गंदे कपड़े

अपने बेडरूम में आप कभी भी गंदे और फटे हुए कपड़े ना रखें। क्योंकि बेडरूम में फटे कपड़े रखने से आपके जीवन में धन की कमी होने लगती है और आप गरीब हो सकते हैं। अगर आपके कमरे में फटे कपड़े हैं तो उनको तुरंत कमरे से बाहर निकाल दें।

कमरे में पोलिथीन ना हो

बेडरूम  के अंदर जितनी सकारात्मक ऊर्जा होती है उतना ही आपके जीवन पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। प्लास्टिक और पोलिथीन इन दोनों चीजों को नकारात्मक ऊर्जा से जोड़कर देखा जाता है। कहा जाता है कि ये दोनों चीजे घर में मौजूद होने से सकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव घर में कम हो जाता हैं। इसलिए आप अपने बेडरूम में प्लास्टिक और पोलिथीन ना रखें।

टूटी हुई चीज

अपने कमरे में किसी भी प्रकार की टूटी चीज आप ना रखें। अक्सर लोगों के बेडरूम में टूटी अलमारी, दरवाजा, बेड होते हैं जो कि कमरे में  नकारात्मक ऊर्जा पैदा करते हैं। इसलिए आपकी अलमारी या बेड टूटा हुआ है तो उसे सही करवा लें या फिर नया खरीद लें।

 कमरे का रंग हल्का हो

हल्का रंग शांति का प्रतीक होता है और हल्के रंग को देखने से आपका दिमाग शांत रहता है। बेडरूम की दीवारों का रंग आप हमेशा हल्का ही रखें और किसी भी तरह के चमकदार रंग दीवारों पर ना करवाएं। इसी तरह से बेडरूम में मौजूद अन्य चीजों का रंग भी हल्का ही हो।

इलेक्ट्रॉनिक चीजें

आजकल के दौर में लोगों का जीवन इलेक्ट्रॉनिक चीजों पर ज्यादा निर्भर हो गया है और हर वक्त लोग इलेक्ट्रॉनिक चीजों जैसे मोबाइल, लैपटॉप, टीवी और इत्यादि से घिरे रहते हैं। ये सभी चीजें सेहत के लिए अच्छी नहीं मानी जाती है और इनमें से आने वाली नेगेटिव वाइब्स जीवन पर बुरा असर डालती हैं। इसलिए आप अपने शयन कक्ष में किसी भी तरह की इलेक्ट्रॉनिक चीजों को ना रखें।

Back to top button