समाचार

राष्ट्र के नाम संबोधनः पीएम मोदी बोले – “कुछ बात है कि हस्ती मिटती नहीं हमारी”, जानें खास बातें!

नई दिल्ली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 31 दिसंबर 2016 यानी आज नोटबंदी को लेकर राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि दिवाली के बाद देश ने एक बड़ा फैसला लिया। पीएम ने कहा कि अब नए संकल्प और उमंग के साथ देश के नागरिक नए साल में कदम रखेंगे। लोगों ने बुराई के खिलाफ सरकार का पूरा साथ दिया है। सरकार और देशवासी भ्रष्टाचार के खिलाफ कंधा से कंधा मिलाकर लड़ाई लड़ रहे हैं। PM address on demonetisation.

 

नोटबंदी की अवधि पूरी, आलोचकों को करारा जवाब –

प्रधानमंत्री मोदी ने विपक्ष की ओर से लगातार लगाए जा रहे आरोपों पर कहा कि देश की जनता ने उनके दुष्प्रचार को नकार दिया। पीएम मोदी ने नोट बदलने के लिए तय सीमा यानी 50 दिन पूरे होने के मौके पर देशवासियों को धन्यवाद दिया और नोटबंदी से देश को हुए फायदो को बताया। पीएम ने कहा इन बेहद मुश्किल दिनों में लोगों ने धैर्य और संयम बनाए रखा। सरकार ने कैसे इसे संभालने की कोशिश की इस बारे में भी बताया।

बेईमानों, भ्रष्टचारियों को कठोर कानूनी सजा –

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कालाधन, भ्रष्टाचार, आतंकवाद, नक्सलवाद पर लगाम लगने के साथ ही देश को कई बड़े फायदे नोट बदलने से हुई। लेस कैश इकोनॉमी को लेकर भी देश आगे बढ़ा है। पिछली बार जब पीएम मोदी ने राष्ट्र को संबोधित किया था तो 500 और 1000 के पुराने नोट को बैन करने का ऐलान किया था। नोटबंदी से फायदे कि बात करें तो इन पचास दिनों में इंडिया कैशलेश इंडिया की तरफ बढ़ा है। डिजिटल पेमेंट को लेकर पहले के मुकाबले 300 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। सोने के दामों में गिरावट आई है और प्रॉपर्टी के रेट भी सस्ते हुए हैं। उन्होंने कहा कि हमारा देश ऐतिहासिक शुद्धि यज्ञ का गवाह बना।

हजारों लकलीफों के बाद भी लोग ने सहयोग किया –

पीएम ने कहा कि लोगों को अपना पैसा निकालने के लिए कतारों में खड़े होना पड़ा लेकिन लोगों ने भ्रष्टाचार, काला धन और जाली मुद्रा के खिलाफ लड़ाई में सरकार का पूरा साथ दिया। नागरिकों के खून पसीने और कडी मेहनत ने देश के लिए उज्ज्वल भविष्य की नींव रखी है। उन्होंने कहा कि 125 करोड़ लोगों ने यह साबित कर दिया है कि नोटबंदी के बाद की कठिनाइयों के बावजूद सचाई और ईमानदारी उनके लिए सबसे महत्वपूर्ण है।

 

किसानों के लिए बड़ी आर्थिक मदद –

पीएम नरेन्द्र मोदी ने कहा कि पीएम मोदी ने देश के युवाओं से, व्यापारी वर्ग से, किसानों से आग्रह किया कि भीम एप से ज्यादा से ज्यादा जुड़ें। भ्रष्टाचार औऱ कालेधन के खिलाफ इस लड़ाई को हमें रुकने नहीं देना है। अगले तीन महीने में 3 करोड़ किसान क्रेडिट कार्डों को रूपे कार्ड में बदला जाएगा। उन्होंने कहा कि 7.5 लाख रुपए तक की रकम पर 10 साल तक के लिए सालाना 8 प्रतिशत का ब्याज दर सुरक्षित किया जाएगा।

Back to top button