तो इस वजह से शनिवार को नहीं खरीदे जाते हैं जूते-चप्पल और ये चीजें शनि देव की वक्रदृष्टी से बचने के लिए रखें इन बातों का ध्यान

शनि देव की दृष्टि से हर कोई बचना चाहता है और जिन लोगों पर इनकी दृष्टि पड़ती है वो इसे खत्म करने के लिए कई सारे उपाय करते हैं। शनि देव की दृष्टि पड़ने से मनुष्य के जीवन में बुरा समय शुरू होने लग जाता है और उनको शरीर से जुड़े कई सारे कष्ट होने लगते हैं। इसलिए शनि देव को खुश करने के लिए लोग शनिवार के दिन मंदिर में जाकर इन्हें तेल और तिल जरूर चढ़ाया करते हैं। ताकि उनपर शनिदेव की वक्रदृष्टी ना पड़े। वहीं शनि देव से खुद को बचाने के लिए आप नीचे बताई गई बातों का ध्यान रखें।

किसी को घर के अंदर जूते पहनकर ना आने दें

अक्सर आप लोगों ने देखा होगा की कई लोग अपने घर के बाहर ही मेहमानों से जूते या फिर चप्पल उतरवा देते हैं और अपने घर के अंदर उनको बिना जूते के ही प्रवेश करने को कहते है। कुछ लोग ये इसलिए करते हैं ताकि उनका घर गंदा ना हो। वहीं कई लोग शनि, राहु और केतु ग्रह से बचने के लिए ऐसा करते हैं। मान्यता है कि जब कोई व्यक्ति जूते-चप्पल पहनकर घर के अंदर प्रवेश करता है तो घर के अंदर शनि, राहु और केतु ग्रह भी आ जाते हैं और ये तीनों ग्रह घर की शांति भंग कर देते हैं और घर के लोगों के जीवन में कष्ट लाना शुरू कर देते हैं।

मुख्य दरवाजे पर जूते चप्पल ना रखें

कई लोग अपने घर के मुख्य दरवाजे पर ही जूते चप्पल खोलकर रख देेते हैं और ऐसा करने से इनके घर के मुख्य द्वार पर इनका ढेर इकट्ठा हो जाता है। अगर आप भी इन्हीं लोगों में से हैं तो आप ऐसा करना एकदम बंद कर दें। क्योंकि घर के मुख्य दरवाजे पर जूते चप्पल रखने से घर में शनि और नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश हो जाता है।

शनिवार को ना खरीदें झाड़ू

शनिवार के दिन झाड़ू खरीदना शुभ नहीं माना जाता है और कहा जाता है कि अगर इस दिन आप झाड़ू खरीदते हैं तो शनि की दृष्टि आप पर पड़ जाती है। साथ में ही आप धीरे धीरे गरीब भी होने लग जाते हैं। इसलिए इस दिन आप झाड़ू ना खरीदें।

शनिवार को नहीं खरीदने चाहिए जूते

शनिवार के दिन जूते या फिर चप्पल खरीदना काफी अशुभ माना जाता है और कहा जाता है कि अगर इस दिन जूते या चप्पल खरीदे जाते हैं तो इसका बुरा असर आपके शनि ग्रह पर पड़ता है। दरअसल शनि का नाता पैरों से होता है जिसके चलते इस दिन जूते-चप्पल खरीदने से शनि ग्रह का प्रभाव आप पर पड़ जाता है और आपके जीवन में शनि संबंधी समस्याएं आने लगती हैं। इसके अलावा ये भी कहा जाता है कि इस दिन इन्हें खरीदने से आपको अपने किसी भी कार्य में सफलता भी नहीं मिलती है। हालांकि अगर आपको मजबूरन इस दिन जूते या चप्पल खरीदने पड़ते है तो आप काले रंग के जूते चप्पल को छोड़ किसी और रंग के जूते चप्पल ही लें। वहीं अगर आप फटे और पुराने जूते पहनते हैं तो शनि की अशुभ छाया आपके जीवन में पड़ जाती है। इसलिए फटे जूते भी ना पहनने।

इस तरह से बचें शनि की अशुभ छाया से-

शनि की अशुभ छाया से बचने के लिए आप शनिवार के दिन जितना हो सके उतनी काली चीजों का दान करें और शनि देव की पूजा करें। इसके अलावा आप मंदिर में इस दिन जाकर अपने चमड़े के जूते या चप्पल मंदिर के बाहर उतार कर आ जाएं और ऐसा करने के बाद पीछे ना मुड़े। ये उपाय करने से शनि की बुरी दृष्टि आप पर से हट जाएगा।