8 शादियां और एक तलाक कुछ ऐसा रहा इस एक्ट्रेस का सफर, दो बार जीत चुकी हैं ऑस्कर पुरस्कार एक्ट्रेस एलिजाबेथ टेलर बहुत ही खूबसूरत थीं और उनका करियर जितना शानदार रहा है ठीक उसका उल्टा असर उनके शादीशुदा जीवन पर रहा है.

23 मार्च, 2011 को हॉलीवुड एक्ट्रेस एलिजाबेथ टेलर ने दुनिया को अलविदा कह दिया था और इतने सालों में भी दुनियाभर में मौजूद उनके प्रशंसक उन्हें नहीं भूले हैं. हॉलीवुड एक्ट्रेस एलिजाथ टेलर को उनके प्रशंसक लिज टेलर बुलाते थे और हॉलीवुड फिल्मों में पॉपुलर एक्ट्रेस एलिजाबेथ को उनकी शादियों के कारण भी बहुत सुर्खियां बटोरी थी. हालांकि वह बहुत ही खूबसूरत और टैलेंटेड कलाकार थीं और उनकी परफोर्मेंस हमेशा शानदार रही है. उनकी पॉपुलैरिटी आज भी हॉलीवुड में है और कई एक्ट्रेसेस उनकी कॉपी करती हैं, मगर उनके जैसा चार्म नहीं मिल पाया. इसके अलावा 8 शादियां और एक तलाक कुछ ऐसा रहा इस एक्ट्रेस का सफर, उनके कई इंटरव्यू में उनके जीवन से जुड़ी कई बातें सामने आई.

8 शादियां और एक तलाक कुछ ऐसा रहा इस एक्ट्रेस का सफर

एक्ट्रेस एलिजाबेथ टेलर बहुत ही खूबसूरत थीं और उनका करियर जितना शानदार रहा है ठीक उसका उल्टा असर उनके शादीशुदा जीवन पर रहा है. दरअसल एलिजाबेथ ने अपने जीवन में 8 शादियां की थीं, जिनमें से पहली शादी 9 महीने चली, फिर तलाक हो गया. हैरानी की बात ये है कि 8 शादियों के बाद एलिजाबेथ का यह पहला और आखिरी अंतिम तलाक था. खूबसूरत एलिजाबेथ ने 8 शादियों में एक सिर्फ एक तलाक रहा है और सबसे दिलचस्प बात कि इन 8 शादियों में दो शादी एक ही आदमी से की थी.

जैसा कि सभी जानते हैं कि बला की खूबसूरत इसि हॉलीवुड अभिनेत्री ने 8 लागों से 7 बार शादी की. इनकी पहली शादी कोनराज निकी हिल्टन से की थी, और शादी के कुछ समय बाद इनका आपसी विवाद हुआ फिर दोनों ने आपसी सहमति से 9 महीने बात तलाक हो गया. 8 शादी की कड़ी में एलिजा ने दूसरी शादी माइकल वाइल्डिंग से की थी.

इनकी इस शादी के भी खूब चर्चे रहे हैं क्योंकि उनके पति उनसे 20 साल बड़े खे और कुछ साल बाद अनबन के चलते एलिजाबेथ माइकल से अलग हो गईं. इस अकेलेपन में उनके करीब आए माइकल टॉड और फिर इनके साथ एलिजाबेथ ने तीसरी शादी की थी. फिर कुछ सालों के बाद टॉड की मौत हो गई इसके बाद इनकी करीबी एडी फिशर से बढ़ी थी. हालांकि इस पर कई विवाद भी उठे जिकी सबसे बड़ी वजह ये थी कि फिशर पहले से ही विवादित सेलिब्रिटी थे. बावजूद इसके एलिजा और फिशर बहुत करीब आ चुके थे और आखिर में एलिजाबेथ ने फिशर से भी शादी कर ली. यहां पर आपको बता दें कि असफल होने के बाद उन्होंने अपने किसी पति को तलाक नहीं दिया था.

इसके बाद भी एलिजाबेथ ने अकेलापन को सहा

फिशर से अलग होने के बाद एलिजा ने बहुत समय तक अकेलापन झेला था इसके बाद उनका लगाव रिचर्ड बर्टन से हो गया था जो एक हॉलीवुड एक्टर थे. ऐसा बताया जाता है कि एलिजाबेथ और रिचर्ज बर्टन दोनों एक-दूसरे से प्यार करते थे और फिर वे शादी कर लिए. एलिजा ने रिचर्ड के साथ कुछ साल बहुत अच्छे से निभाई और ऐसा बताया गया ता कि 10 साल साथ रहने के बाद उन्होंने अलग होने का फैसला कर लिया था. एलिजाबेथ और रिचर्ड के बीच मोहब्बत दोनों को फिर से करीब लेकर आई और करीब डेढ़ साल बाद दोनोों ने फिर शादी कर ली इसे इनकी छठी शादी मानी गई. एलिजा ने फिर जॉन वार्नर के साथ शादी लेकिन दोनों के बीच विवाद पैदा हुआ और फिर ये अलग हो गए. एलिजा ने आखिरी शादी लैरी फोर्टेन्स्की के साथ की थी.

एलिजाबेथ की गिनती हॉलीवुड की कई बेहतरीन एक्ट्रेसेस में होती ती. इंग्लैंड की महारानी उन्हें डैम कहकर पुकारती थी उस दौर में ये ख्याति पुरुषों को दी जाने वाली हुआ करती थी. इन्होंने 2 ऑस्कर पुरस्कार जीते थे और 50 हॉलीवुड फिल्में की थीं. 50 के दशक में उन्हें 4 बार ऑस्कर में नामांकित किया गया था. 23 मार्च 2011 की सुबह इस हॉलीवुड एक्ट्रेस की लॉस एंजिल्स के एक अस्पताल में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था.