विशेष

एक टाइम में थे करोड़पति लेकिन मरते समय पाई-पाई के मोहताज हुए ये सितारे, नहीं बची थी फूटी कौड़ी

बॉलीवुड की चकाचौंध भरी इस दुनिया में एक कलाकार को लोग तभी तक पहचानते हैं जब तक वह हिट है. जहां एक बार उनसे कामयाबी दूर होती है, लोग भी दूर होने लग जाते हैं. कामयाबी दूर होते ही लोग भी इन्हें भुलाने में देरी नहीं करते. इसमें गलती लोगों की नहीं है दरअसल ये इंडस्ट्री है ही ऐसी. अगर आप सफल हैं तो दुनिया आपके कदम चूमेगी और ज़रा से कदम डगमगाए नहीं कि आपको तुरंत अर्श से फर्श पर ला दिया जाएगा. बॉलीवुड में ऐसे कई उदाहरण मौजूद हैं जिन्होंने एक टाइम में तो बहुत नाम और शोहरत कमाया लेकिन एक वक्त ऐसा भी आया जब तंगहाली और बदहाली के दौर ने इनका जीना हराम कर दिया. आज के इस पोस्ट में हम आपको बॉलीवुड के ऐसे ही कुछ जाने-माने कलाकारों से मिलवाने जा रहे हैं जो एक टाइम में बहुत कामयाब हुआ करते थे लेकिन जब इन्होंने दुनिया छोड़ी तब इनकी अर्थी को कंधा देने वाला कोई नहीं था.

परवीन बॉबी

परवीन बॉबी अपने जमाने की सुपरस्टार हुआ करती थीं. परवीन बॉबी की मौत 20 जनवरी 2005 को हुई थी. आज तक उनकी मौत एक मिस्ट्री बनी हुई है. उनके आखिरी वक्त में उन्हें सहारा देने के लिए कोई नहीं था. आखिरी दिनों में उनकी हालत बहुत ख़राब हो गयी थी. वह अकेले रहती थीं और उनकी देखभाल करने के लिए भी कोई नहीं था. परवीन बॉडी की डेड बॉडी उनके अपार्टमेंट में मिली और खुलासा हुआ कि फ्लैट में वह तीन दिन से मृत अवस्था में थीं.

ए.के हंगल

26 अगस्त 2012 को ए. के हंगल जी का देहांत हुआ था. उन्होंने 98 की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया था. ए. के हंगल का नाम उन कलाकारों में आता है जो लगभग सभी बड़े सितारों के साथ स्क्रीन शेयर कर चुके हैं. ए. के हंगल साहब को लोग आज भी उनकी शसक्त अदाकारी के लिए याद करते हैं. लेकिन आपको बता दें अपने आखिरी दिनों में इस सुपरस्टार की हालत बेहद बदहाल हो गयी थी. मरने के बाद शायद ही बॉलीवुड से कोई इन्हें देखने आया था.

विमी

विमी 60 और 70 के दशक की खूबसूरत अभिनेत्रियों में से एक हुआ करती थीं. लेकिन लोगों की नजरों में वह तब आई जब उन्होंने सुनील दत्त के साथ हमराज़ की. फिल्मों में आने से पहले विमी शादीशुदा थीं. रिपोर्ट्स की मानें तो विमी के पति उन्हें काफी प्रताड़ित करते थे और इस वजह से वह अपना स्टारडम खोने लगी थीं. उन्हें फिल्में मिलना बंद हो गयीं और वह आर्थिक तंगी से गुजरने लगी. उन्हें अपना बंगला बेचना पड़ा. एक टाइम में महंगे शौक रखने वाली ये अभिनेत्री अपने आखिरी दिनों में ठेले पर विदा हुई थीं.

अचला सचदेव

अचला सचदेव को दादी और मां का किरदार निभाने के लिए लोग आज भी याद करते हैं. अचला सचदेव की कहानी भी बाकी सितारों की तरह ही है. अचला सचदेव ने कई फिल्मों में काम किया और अच्छा-ख़ासा नाम कमाया लेकिन अपने आखिरी दिनों में वह एक-एक पैसे की मोहताज हो गयी थीं. इनके आखिरी दिनों में भी इन्हें कंधा देने वाला कोई नहीं था और ना ही बॉलीवुड से कोई इन्हें देखने आया.

पढ़ें जब पिता की मौत पर अनुपम खेर ने घर पर रखा था जश्न, दोस्तों से कहा था कि कलरफुल कपड़े पहनकर आएं

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.

Back to top button