बॉलीवुड

सलीम खान से शादी करने से पहले कुछ ऐसी थी हेलन की लाइफ, ऐसी फिल्मों में भी किया था काम

न्यूज़ट्रेंड एंटरटेनमेंट डेस्क: बॉलीवुड फिल्मों में कैबरे और आइटम डांस का ट्रेंड शुरू की शुरूत हेलन ने की थी। हेलन अपने समय की एक मशहूर ऐक्ट्रेस थी। बॉलीवुड फिल्मो में आइटम डांस शुरू करने का पूरा क्रेडिट हेलन को ही जाता है। बता दें कि हेलन की बीती जिंदगी के बारे में शायद ही कोई जानता हो। आज भले ही वो एक अच्छी जिंदगी बिता रही हों। खुशी-खुशी अपने परिवार के साथ रह रही हों लेकिन अपने करियर के शुरूआती दिनों में हेलन ने कई सारी मुश्किलों का सामना किया था। तो चलिए आपको बताते हैं हेलन की शुरूआती जिंदगी के बारे में।

हेलन का पूरा नाम हेलन रिचर्डसन है। उनके पिता म्यांमार की सेना में थे लेकिन एक युद्ध के दौरान उनकी जान चली गई थी। पिता की मौत के बाद हेलन की मां अपने बच्चों के साथ भारत वापस आ गई थी, क्योंकि परिवार में कोई ऐसा नहीं था जो कमा कर घर वालों का खर्चा उठा सके जिसके चलते हेलन ने फिल्मों में डांस करना शुरू कर दिया था। जब हेलन फिल्मों में आई तो उनके बोल्ड अंदाज के चलते हर कोई उनका दीवाना हो गया था। हालांकि हेलन का दिल भी फिल्म मेकर पीएन अरोड़ा पर आ गया था। हेलन और पीएन अरोड़ा ने शादी कर ली। दोनों अपनी शादी-शुदा जिंदगी में काफी खुश थे, लेकिन ये खुशी ज्यादा दिनों तक नहीं रही।

धीरे-धीरे दोनों के रिश्तों में खटास आनी शुरू हो गई, जिसके पीछे की एक वजह ती कि दोनों की शादी को काफी समय हो गया था लेकिन दोनों के कोई औलाद नहीं थी। हालांकि साठ के दशक तक हेलन एक जानी मानी डांसर बन चुकी थी। लेकिन एक फेमस डांसर होने के बाद भी ना तो उनको फिल्मों में काम करने का पैसा उनके हाथ में नहीं आता था उनका पूरा फिल्मों में काम और पैसे का काम उनके पति संभालते थे। जिस वजह से हेलन के इतनी मेहनत करने के बावजूद भी उन्हें कभी एक पैसा नहीं मिला।

उस वक्त अखबारों में ये बात छपी थी की हेलन के पति उनको बुरी तरह से पीटते थे और उनका सारा पैसा भी हड़प रखा था। क्योंकि हेलन भारतीय मूल की नहीं थी इसलिए उनकों यहां के कायदे कानून के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं थी, और ना ही उनके इस इंडस्ट्री में ज्यादा दोस्त थे। जिस वजह से वो काफी अकेली पड़ गई थी। बता दें कि जब अरोड़ा ने हेलन का सारा पैसा हड़प लिया तो वो दिलीप कुमार के पास मदद मांगने गई। दिलीप कुमार ने उनकी मदद की और उनके पति से कुछ पैसा उनको वापस मिल गया लेकिन अरोड़ा ने अपने फिल्मी कनेक्शन का इस्तेमाल करते हुए हेलन को भी फिल्में दिलवाना बंद कर दिया था, जिसके बाद एक बार फिर से हेलन के सामने मुश्किलें आने लगी थीं, जिसके चलते हेलन ने सी ग्रेड फिल्में साइन करनी शुरू कर दीं थी।

आखिर में साल 1973 में हेलन ने पीएन अरोड़ा से तलाक ले लिया और उनका 16 साल पुराना रिश्ता टूट गया और दोनों अलग हो गए। फिल्म शोले के गाने की शूटिंग के दौरान वो राइटर सलीम खान के नज़दीक आईं। लेकिन तब तक हेलेन की इमेज इंडस्ट्री में काफी खराब हो गई थी जिस वजह से उनके साथ कोई भी बड़ा एक्टर काम करने से मना कर देता था। लेकिन सलीम खान ने उस वक्त पर हेलन का साथ दिया जिसके बाद हेलन को फिल्मों में काम मिलने लगा।

बता दें कि सलीम पहले से शादी शुदा थे लेकिन इसके बावजूद भी उनका और हेलन का अफेयर करीब 8 साल तक चला। सलीम खान की पहली बीबी सलमा खान से उनको तीन बेटे  सलमान, अरबाज और सोहेल और एक बेटी अलवीरा थीं लेकिन इसके बावजूद भी सलीम ने हेलन से शादी की। हालांकि उस वक्त बच्चों ने उनकी शादी का विरोध किया था लेकिन कुछ समय बाद सभी ने हेलन को स्वीकार कर लिया। आज सलमान अपनी दोनो मां और पिता के साथ एक ही घर में रहते हैं।

Back to top button