समाचार

गोवा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर पर्रिकर का निधन, देश भर में शोक की लहर

गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर का निधन हो गया है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट कर उनके निधन की जानकारी दी. राष्ट्रपति कोविंद ने पर्रिकर के निधन पर शोक जताया है. निधन से एक घंटे पहले गोवा मुख्यमंत्री कार्यालय ने बताया था कि मुख्यमंत्री मनोहर पार्रिकर की हालात बेहद नाजुक है. डॉक्टर अपनी तरफ से पूरी कोशिश कर रहे हैं. सीएम पर्रिकर हालत बिगड़ने के बाद शनिवार से ही अस्पताल में भर्ती थे.

बता दें कि पर्रिकर के फरवरी 2018 में अग्नाशय कैंसर से पीड़ित थे. मनोहर पर्रिकर की पहचान एक ईमानदार और सादगी भरा जीवन जीने वाले नेताओं में होती रही है. आईआईटी बॉम्बे से ग्रेजुएट पर्रिकर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सक्रिय प्रचारक थे. वह तीन बार गोवा के मुख्यमंत्री रहे. लम्बे समय से कैंसर से पीड़ित पर्रिकर ने विश्व कैंसर दिवस पर कहा था कि मानव मस्तिक किसी भी बिमारी पर जीत पा सकता है.

पर्रिकर की सेहत लगातार खराब होने के कारण गोवा, मुंबई और अमेरिका सहित कई जगहों के अस्पतालों में उनका इलाज हुआ. इसके बावजूद वह इस बीमारी के चलते जिंदगी से जंग हार गए.

पहले अमेरिका फिर एम्स में भी चला था इलाज

बता दें कि पर्रिकर सितंबर में अमेरिका से इलाज करवाकर भारत लौटे थे. अमेरिका में एक हफ्ते उनका इलाज चला था. इससे पहले एक बार और इलाज के लिए तीन महीने तक अमेरिका में रहे थे. अमेरिका से लौटने के बाद पिछले साल अक्टूबर के महीने में एक बार फिर उनकी तबीयत खराब हुई जिसके कारण उन्हें दिल्ली के एम्स में भर्ती कराया गया था. एक महीने एम्स में भर्ती रहने के बाद उन्हें एयर एंबुलेंस के जरिए गोवा ले जाया गया था. गोवा में उन्हें आईसीयू में भर्ती कराना पड़ा था.

फरवरी 2018 में बीमारी का पता लगा था

पर्रिकर को फरवरी 2018 में एडवांस्ड पैन्क्रिएटिक (अग्नाशय) कैंसर होने का पता चला था. निधन से पहले मुख्यमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया था, ‘मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर की हालत अत्यंत नाजुक है. उनकी हालत में सुधार के लिए डॉक्टर अपनी सर्वश्रेष्ठ कोशिश कर रहे हैं.’ इस समय उनके निजी निवास पर उनका इलाज चल रहा था.

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के एक पूर्व विधायक और पर्रिकर के करीबी सहयोगी सिद्धार्थ ने शनिवार को भी बताया था कि राज्य सरकार के डॉक्टर उनकी नियमित जांच कर रहे हैं. उन्होंने कहा था, ‘वर्तमान में उनके पास गोवा मेडिकल कॉलेज (जीएमसी) के डॉक्टर हैं. नियमित जांच की जा रही है, वह स्थिर हैं.’

Back to top button