समाचार

भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान को दिखाया अपना दमखम, देर रात पाक बॉर्डर के पास की एक्सरसाइज

भारतीय वायुसेना ने कुछ दिन पहले ही एक बार फिर से आसमान में एक्सरसाइज की है और इस एक्सरसाइज का मकसद पाकिस्तान के खिलाफ अपनी तैयारियों को आंकना था। बताया जा रहा है कि हमारी वायुसेना ने ये एक्सरसाइज गुरुवार की रात को की है। ये एक्सरसाइज जम्मू-कश्मीर और पंजाब में पाकिस्तान की सीमा से कुछ दूरी पर की गई है। जिन जगहों पर ये एक्सरसाइज की गई है वहां के लोगों के अनुसार उनको रात में अचानक से आसमान से खूब आवाज आने लगी, जो कि इन लड़ाकू विमानों की थी।

जम्मू-कश्मीर और पंजाब में की ये एक्सरसाइज

भारतीय वायुसेना ने इस एक्सरसाइज की मदद से अपनी स्थिति का जायजा लिया है और इस दौरान फ्रंटलाइन फाइटर प्लेन को भी वायुसेना ने उड़ाया है। एक साथ आसमान में उड़े भारतीय वायुसेना के इन विमानों ने पाकिस्तान देश को अपनी ताकत दिखाई है। इस वक्त भारत और पाकिस्तान के बीच जो हालात हैं उनके मद्देनजर ये एक्सरसाइज करनी बेहद ही जरूरी थी। भारतीय वायु सेना ने ये एक्सरसाइज पंजाब के अमृतसर और जम्मू-कश्मीर के सीमावर्ती इलाकों के पास की है और इस अभ्यास से पाकिस्तान को एक कड़ा संदेश दिया गया है।

आखिर क्यों भारत ने की ये एक्सरसाइज

गौरतलब है कि फरवरी के महीने में भारत के जम्मू कश्मीर राज्य के पुलवामा में आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद की और से एक आतंकवादी हमला करवाया गया था और जैश ए मोहम्मद की और से हुए इस हमले में भारतीय सेना के 40 जवान शहीद हो गए थे। इस हमले के 13 दिनों बाद भारत सरकार ने जैश ए मोहम्मद के खिलाफ कार्रवाई करते हुए पाकिस्तान की सीमा में प्रवेश कर, वहां पर बनें इस आतंकी संगठन के ठिकानों को एयर स्ट्राइक के जरिए तबाह कर दिया था। इस एयर स्ट्राइक के चलते कई सारेआतंकवादी मारे गए थे।

इस एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान की वायुसेना के विमान भी भारत की सीमा के अंदर घुस आए थे और इन विमानों ने भारत-पाक सीमा के पास हमारे देश के बने रक्षा ठिकानों पर मिसाइल दाग दी थी। हालांकि ये मिसाइल गलत जगह जाकर गिर गई थी जिसके चलते हमारे रक्षा ठिकानों को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंच सका था। भारतीय वायुसेना ने उस वक्त पाकिस्तान के लड़ाकू विमानों को हमारी सीमा से बाहर निकाल दिया था और उनके एक लड़ाकू विमान को गिरा भी दिया था।

पाकिस्तान वायु सेना ने बढ़ाई हलचल

हाल ही में पाकिस्तान ने एक बार फिर से एलओसी के पास खूब हलचल करनी शुरू कर दिया है और कुछ दिन पहले ही इस देश के दो लड़ाकू विमान जम्मू-कश्मीर के पुंछ की लाइन ऑफ कंट्रोल के पास उड़ते दिखे गए हैं। पाकिस्तान की और से हो रही इसी हलचल पर भारतीय सेना की पैनी नजर है और हमारी वायुसेना पाकिस्तान की और से की गई किसी भी हरकत का जवाब देने के लिए एकदम अलर्ट है। वायुसेना ने गुरुवार को ये एक्सरसाइज कर अपनी तैयारियों को आंका है और पाकिस्तानी को अपना दमखम दिखाया है। बताया जा रहा है कि इस एक्सरसाइज में वायुसेना ने अपने कई सारे फाइटर जेट्स को उड़ाया था।

Back to top button