समाचार

भारत ने पाक को चेताया, कहा आतंकवाद के खिलाफ दिखावा ना करें, गंभीर है तो सौंप दे दाउद को

भारत ने पाकिस्तान को कड़े शब्दों में साफ संदेश देते हुए कहा है कि अगर पाकिस्तान वाकई आतंकवाद के खिलाफ कोई सख्त कार्रवाई करना चाहता है, तो वो भारत को पाकिस्तान में छुपे आतंकवादी सौंप दें। भारत सरकार ने पाकिस्तान को साफ तौर पर कहा है कि जैश-ए-मुहम्मद और अन्य आतंकी संगठनों के खिलाफ पाकिस्तान कोई भी भरोसेमंद कार्रवाई करने में नाकाम रहा है। पीटीआई के मुताबिक भारत सरकार की तरफ से हमारे पड़ोसी देश से कहा गया है कि उसकी और से पुलवामा हमले के दोषियों के खिलाफ कोई भी भरोसेमंद कार्रवाई नहीं की गई है और पाकिस्तान आतंकवाद से लड़ने का महज एक दिखावा कर रहा है।

हमें सौंप दे दाउद इब्राहिम

पीटीआई के मुताबिक भारत सरकार के सूत्रों से जो उसे खबर मिली है उसके अनुसार पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तान जो कड़ा रवैया आतंकवाद के खिलाफ दिखा रहा है वो महज अंतरराष्ट्रीय दबाव के चलते है। भारत ने पाक के इसी दिखावे पर उसे स्पष्ट संदेश देते हुए कहा है कि अगर वो सच में आतंकवाद को खत्म करना चाहता है तो हमें उन आतंकवादियों को सौंप दें जो कि पाकिस्तान में छुपे बैठे हैं। हमारी सरकार ने पाक से दाउद इब्राहिम और सैयद सलाहुदीन जैसे कई आतकंवादी जो की एक भारतीय नागरिक हैं उन्हें वापस भारत सरकार को सौंपने की बात बोली है।

अभी तक नहीं की गई भरोसेमंद कार्रवाई

पुलवामा हमले के बाद भारत की और से पाकिस्तान के खिलाफ की गई कड़ी कार्रवाई से पाकिस्तान डर गया था। जिसके बाद पाकिस्तान लगातार ये कहते हुए नजर आए रहा था कि भारत ने उसे कोई भी ऐसे सबूत नहीं सौंपे हैं। जिनके आधार पर वो जैश-ए-मुहम्मद के खिलाफ और मसूद अजहर के खिलाफ कुछ कार्रवाई कर सके। हालांकि कुछ समय बाद भारत ने पाकिस्तान को वो सारे सबूत सौंप दिए थे जो कि जैश-ए-मुहम्मद के तार पुलवामा हमले से जोड़ते थे। भारत की और से ये सबूत सौंपे जाने के बाद पाकिस्तान ने कुछ दिनों तक आतंकवाद के खिलाफ सख्त कार्रवाई का दिखावा करके भी दिखाया था और अपने देश के कुछ आतंकियों को हिरासत में भी ले लिया था। लेकिन पाकिस्तान की और से की गई इस कार्रवाई को अब भारत ने असफल करार दिया है और भारत ने कहा है कि पाकिस्तान द्वारा कुछ आतंकियों को हिरासत में लेना महज एक दिखावा है और इस तरह की कार्रवाई से कोई भी मसला हल नहीं होने वाला है। पाकिस्तान अगर वास्तव में आतंकवाद के खिलाफ भारत का साथ देने चाहता है तो वो दाउद इब्राहिम और सैयद सलाहुदीन जैसे कई आतकंवादियों को भारत सरकार के हवाले कर दें।

गौरतलब है कि पाकिस्तान की धरती पर मसूद अजहर सहित कई सारे अन्य आंतकवादियों को शरण मिल रखी हैं और इन्हें आतंकवादियों में से एक नाम दाउद इब्राहिम का भी है. दाउद इब्राहिम भारत का ही एक नागिरक था जिसको पकड़ने में भारत सरकार नाकाम रही थी क्योंकि इस आतंकवादी को पाकिस्तान सरकार ने अपने देश में छुपा रखा है। और भारत ने पाकिस्तान से अब स्पष्ट रूप से कहा है कि वो इन आतंकवादियों को हमारे हवाले कर दे।

Back to top button