होली में फेवरेट डिशेज खाने से वेट बढ़ने का है डर तो ना लें टेंशन, अपनाएं ये आसान टिप्स

होली का त्यौहार आने में कुछ ही दिन रह गए हैं औऱ सभी घरों में तैयारियां शुरु हो गई हैं। हर घर में गुझिया, नमकीन, मिठाई बनाने की तैयारी चल रही है। साल में एक बार आने वाला ये त्यौहार बाकी त्यौहारों से काफी हटके होता है ऐसा इसलिए है क्योंकि इस त्यौहार में सबसे ज्यादा पकवान बनते हैं वो भी कुछ पकवान तो कुछ ज्यादा ही खास होते हैं। हालांकि कुछ लोग वजन बढ़ने के डर से इन दिन अपने आप को कंट्रोल करते हैं और मन का खाना नहीं खाते हैं।अगर आप भी वजन बढ़ने के डर से अपना मन मार रहे हैं तो आपको बताते हैं कि कैसे आप कुछ आसान टिप्स से बिना होली फिकी फिकी बनाए अपना वजन कंट्रोल कर सकते हैं।

 

ओवर इंटिंग ना करें

होली का त्यौहार हो तो सामने दिखता है गुझिया, पापड़, कालाजाम, नमकीन, छोले औऱ ना जानें क्या क्या। ये खाने के ऐसे सामान हैं जिन्हें देखकर किसी का भी दिल डोल जाए और मुंह में पानी आ जाए। अगर वजन बढ़ने नहीं देना चाहते तो बस ओवर इटिंग से बचे। मतलब जब मन हो तो खा ले, लेकिन जानबूझकर देख देख कर ज्यादा पकवान ना खाएं। एक बार में ही ढेर सारा खाना ना खा लें।अगर आप दिन भर खाते रहते हैं औऱ काम करते रहते हैं तो फैट जमा नहीं होगा औऱ खाना भी पचता रहेगा।

 

पानी पीएं

अगर आप अपना मन नहीं मारना चाहते है या फिर दोस्तों औऱ घरवालों के प्रेशर में ज्यादा खाना खा लेते हैं तो भी परेशान होने की जरुरत नहीं है। दिनभर में ढेर सारा पानी पीए। इससे तो आप ओवर इटिंग से बच जाएंगे दूसरा आपके पेट में फैट नहीं जमा पाएंगे। ऐसे में शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ भी यूरिन के रास्ते बाहर निकल जाएगें। पानी ज्यादा पीने से पेट भरा रहता है और चेहरे पर ग्लो भी बना रहता है।

 

थोड़ी एक्सरसाइज जरुर करें

होली के मौके पर जितने भी पकवान बनते हैं वो ज्यादातर घी में सने और चाशनी में डूबे होते हैं। आप कितना भी ना नुकूर करें, लेकिन घी औऱ मैदा तो खाने से शरीर में पहुंच ही जाता है। ऐसे मे पानी पीएं और खाना तो खाएं, लेकिन एक्सरसाइज करना जरुरी है। सुबह उठकर एक्सरसाइज जरुर करें। जब भी कुछ खाएं तो सोएं नहीं और लगातार चलते रहे। दिन भर छोटे छोटे काम करते रहें जैसै मार्केट पैदल चलकर जाएं, सीढ़ी चढ़ लें, लिफ्ट का इस्तेमाल ना करें। खुलकर खाएं औऱ ढेर सारी एक्सरसाइज करते रहें।

 

हैल्दी स्नैक्स बनाएं

होली के त्यौहार में तेल मसाले औऱ मीठी डिशेज ज्यादा बनती है, लेकिन आप चाहें तो काफी सारी नई और हेल्दी डिशेज भी बना सकते हैं। आप हैवी कलौरी खाने से बच सकते हैं। आप घर पर कुछ हेल्दी बढ़िया खाना बना सकते हैं। इसके लिए आप रोस्टेड पीनट्स, रोस्टेड कबाब, ग्रिल् पनीर, टिक्का, रवा इडली, फ्रूट कस्टर्ड आदि डिशेज भी आप बना सकती हैं। ऐसी डिशेज खाने से आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा और साथ ही मेहमानों को भी ये डिशेज काफी पसंद आएंगी। ऐसे मे होली में आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा और मन भी भर जाएगा।

 

यह भी पढ़ें