समाचार

ये है भारत का सबसे छोटा पोलिंग बूथ, जहां पर एक वोटर आकर डालेगा अपना वोट

11 अप्रैल से हमारे देश में लोकसभा के चुनाव होने जा रहे हैं और इन चुनावों को सात चरणों में करवाया जाएगा। भारत निर्वाचन आयोग के मुताबिक साल 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव में 10 लाख पोलिंग बूथ होंगे। जहां पर लोग आकर अपना मतदान देंगे। वहीं इन 10 लाख पोलिंग बूथ में से एक ऐसा बूथ भी है जहां पर केवल एक शख्स ही वोट डालेगा। जी हां, महज एक वोटर के लिए पोलिंग बूथ का इंतजाम भारत निर्वाचन आयोग द्वारा किया जाएगा और ये पोलिंग बूथ अरुणाचल प्रदेश राज्य में होगा। भारत निर्वाचन आयोग के अनुसार अरुणाचल प्रदेश के ह्यूलियांग विधानसभा के मालोगम गांव में केवल एक ही वोटर है और इस वोटर के लिए इस जगह पर पोलिंग बूथ बनाया जाएगा। इस अस्थायी पोलिंग बूथ में केवल एक महिला आकर अपना वोट देने वाली है। जिसके साथ ही ये हमारे देश का सबसे छोटा पोलिंग बूथ होगा, जहां पर मात्र एक वोट डालेगा। गौरतलब है कि अरुणाचल प्रदेश में 11 अप्रैल को लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनाव के लिए वोट डाले जाने है। एक वोटर के लिए किए जा रहे इस पोलिंग बूथ के इंतजाम से ये साफ पता चलता है कि एक वोट की कितनी अधिक कीमत होती है।

पिछली बारी डले थे दो वोट

ह्यूलियांग विधानसभा के मालोगम गांव में साल 2014 में महज दो ही वोटर थे और उस वक्त भी इन दो वोटरों के लिए यहां पर एक पोलिंग बूथ बनाया गया था। वहीं पांच साल बाद अब इस जगह पर एक ही वोटर रहे गया है। अरुणाचल प्रदेश से लोकसभा के लिए कुल दो सीटें आती हैं जो कि अरुणाचल प्रदेश ईस्ट और अरुणाचल प्रदेश वेस्ट लोकसभा क्षेत्र है और मालोगम गांव अरुणाचल प्रदेश ईस्ट लोकसभा के अंतर्गत आता है।

सात लाख से अधिक लोग डालेंगे वोट

अरुणाचल प्रदेश में इस बार लोकसभा और विधानसभा के चुनाव एक साथ ही होने वाले हैं और 11 अप्रैल को इस राज्य के लोग केंद्रीय और अपने राज्य की सरकार को चुनने के लिए अपने मत का इस्तेमाल करेंग। चुनाव आयोग अधिकारियों के अनुसार इस राज्य में अचार संहिता लागू हो गई है। इस बार अरुणाचल प्रदेश में  कुल 7,94,162 मतदाता अपना मत डालने जा रहे हैं और इन वोटरों में से  4,01,601 वोटर महिलाएं हैं। यानी इस राज्य में पुरुषों से अधिक महिलाएं वोटर हैं। चुनाव आयोग अधिकारियों के मुताबिक 7 लाख से अधिक वोटरों के लिए इस राज्य में  2,202 पोलिंग स्टेशन होने वाले हैं। जहां पर आकर ये लोग वोट डालकर अपनी सरकार चुन सकेंगे।

इस बार 90 करोड़ मतदाता डालेंगे वोट

इस वक्त हमारे देश में 90 करोड़ लोगों के पास वोट डालने का अधिक है। जिनमें से 1.5 करोड़ मतदाता 18-19 वर्ष की आयु वर्ग के अंतर्गत आते हैं।  पिछली बारी हुए लोकसभा चुनाव में वोटरों की संख्या 81.4 करोड़ थी। जिसमें इस बार करीब 9 करोड़ के आसपास का इजाफा हुआ है। वहीं 11 अप्रैल से शुरू होने वाले लोकसभा के चुनाव 18 मई तक चलेंगे और इन चुनाव का नतीजा 23 मई के दिन आ जाएगा। जिसके साथ ही हम लोगों को केंद्रीय में एक नई सरकार मिल जाएगी और हमारी 17 वीं लोकसभा शुरू हो जाएगी।

Back to top button