यूपी बोर्ड की परीक्षा में छात्रों ने लगाई गुहार, कहा- ‘पाक से बदला लेना है, इसलिए पास कर दो सर’ बोर्ड परीक्षाओं की कॉपी में कई छात्र सवालों का जवाब देने के बजाय उटपटांग हरकते करते हुए नजर आ रहे हैं

उत्तर प्रदेश की बोर्ड परीक्षाओं की कॉपियां जांचने का काम शुरु हो चुका है। बोर्ड द्वारा निर्धारित विद्यालयों में ही बोर्ड की कॉपियां चेक होती हैं। इसी बीच जैसे जैसे मूल्यांकन का काम आगे बढ़ रहा है, वैसे वैसे छात्रों के खुराफाती दिमाग की कई उपज भी सामने आ रही हैं। जी हां, बोर्ड परीक्षा में कई छात्र अपने खुराफाती दिमाग से कई तरह के हरकतें करते हैं, जिसमें अध्यापकों को इमोशनल ब्लैकमेल करना आम बात है। बोर्ड परीक्षाओं की कॉपी में कई छात्र सवालों का जवाब देने के बजाय उटपटांग हरकते करते हुए नजर आ रहे हैं। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

हर साल की तरह इस बार भी यूपी बोर्ड की परीक्षाओं में बच्चों के खुराफाती दिमाग की उपज देखने को मिल रही है। जी हां, बच्चे सवालों का जवाब देने के बजाय इस तरह की हरकते करते हैं और वे सोचते हैं कि इससे अध्यापकों को इमोशनल ब्लैकमेल किया जा सकता है, लेकिन वाकई ऐसा होता नहीं है। ऐसे में बच्चो को हमेशा बोर्ड परीक्षाओं में सवालों के जवाब ही लिखना चाहिए, लेकिन इस बीच हम आपके लिए कुछ अटपटे जवाब लेकर आएं हैं, जिसको देखने के बाद आप कहेंगे वाकई आजकल के बच्चे कितने खुराफाती हैं।

भगवान कभी माफ नहीं करेगा

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो यूपी बोर्ड की एक छात्र ने अपनी कॉपी में लिखा है कि मुझे पास कर दीजिए सर, वरना भगवान आपको माफ नहीं करेगा। यानि साफ है कि इस तरह से छात्र अध्यापक को न सिर्फ इमोनशल ब्लैकमेल कर रहे हैं, बल्कि उन्हें भगवान के नाम पर डराने की कोशिश भी कर रहे हैं।

मैं पूजा से करता हूं प्यार

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो एक छात्र ने अपनी कॉपी में पूरी तरह से लव स्टोरी लिख दी है और लिखा है कि ‘मैं पूजा से बहुत प्यार करता हूं, ये मोहब्बत भी क्या चीज है, ना जीने देती है और ना ही मरने, सर इस लव स्टोरी ने पढ़ाई से दूर कर दिया वर्ना…’। मतलब साफ है कि छात्र प्यार में पड़ने के बाद पढ़ लिख नहीं पाते हैं और फिर टीचर से इस तरह की गुहार लगाते हुए नजर आ रहे हैं।

गुरुजी को मेरा नमस्कार

भारतीय संस्कृति में आदर सम्मान करना सिखाया जाता है और इस छात्र ने वही किया है, लेकिन उत्तर लिखने के बजाय लिखा है कि गुरुजी को कॉपी खोलने से पहले नमस्कार,  गुरुजी पास कर दें और चिट्ठी तू जा सर के पास, सर की मर्जी फेल करें या पास…’। मतलब साफ है कि छात्र गुरुजी पर अपने संस्कार की छवि छोड़ कर नंबर लेना चाह रहा है।

पाकिस्तान से लेना है बदला

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो एक छात्र ने अपनी उत्तर पुस्तिका पर लिखा है कि ‘सर, मेरे मामा सेना में थे, वह शहीद हो गए हैं, पाकिस्तान से उनका बदला लेने जाना है, इसलिए पास कर दीजिए’। मतलब साफ है कि अब मामला देशभक्ति तक भी पहुंच चुका है और यह छात्र देशभक्ति के नाम पर नंबर लेना चाह रहा है।

और भी देखिये मजेदार हथकंडे

1.

2.

3.