दिलचस्प

यूपी बोर्ड की परीक्षा कॉपी में लिखी मोहब्बत की दास्तान, कहा – ‘I Love You My Pooja और…’

उत्तर प्रदेश की बोर्ड परीक्षाएं अब समाप्त हो चुकी हैं, ऐसे में मूल्यांकन का कार्य जोरो शोरो से हो रहा है। उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का नाम यूपी बोर्ड द्वारा निर्धारित स्कूलों में किया जा रहा है। इस दौरान कुछ ऐसी ऐसी कॉपिया सामने आ रही हैं, जिसमें छात्रों ने जवाब की जगह कविता और शायरी लिख रहे हैं। यह पहला मौका नहीं है, जब इस तरह की चीज़े सामने आ रही हैं, बल्कि उत्तर प्रदेश की बोर्ड परीक्षाओं से इस तरह की खबरें आना आम माना जाता है। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

बोर्ड परीक्षा में पूछे गये सवाल का सही और सटीक उत्तर देना चाहिए, लेकिन कई छात्र इसकी जगह कविता, कहानी और गाने आदि लिख कर आते हैं, जोकि शिक्षा व्यवस्था को तार तार करता है। यूपी बोर्ड की शिक्षा व्यवस्था तो पहले ही सवालों के घेरे में है और ऐसे में इस तरह की हरकते तो आग में घी डालने का काम करती हैं। बता दें कि इन दिनों उत्तर प्रदेश की बोर्ड परीक्षाओं की कॉपिया चेक की जा रही हैं, जिसमें से अजीब अजीब चीज़े सामने आ रही है। पास करने के लिए छात्र तरह तरह की गुजारिश कर रहे हैं।

कॉपी में मिले 100-200 के नोट

यूपी बोर्ड की परीक्षा देने वाले छात्र किस तरह से गैर-जिम्मेदार हो गए हैं, उसका अंदाजा आप इन तस्वीरों से ही लगा सकते हैं। जी हां, कॉपी में 100 और 200 रुपये का नोट रख कर छात्र खुद को पास कराने की अपील कर रहे हैं। ऐसा कोई एक मामला नहीं है, बल्कि बहुत सारे मामले है। मूल्यांकन कर रहे अध्यापकों का कहना है कि उन्हें हर दिन किसी न किसी कॉपी में 100-200 के नोट मिलते हैं और उसके साथ लिखा होता है कि सर प्लीज पास कर देना और यह आपके लिए है। मतलब साफ है कि छोटी सी उम्र में बच्चे भ्रष्टाचार करने पर उतारु हो चुके हैं।

कॉपी में लिखी मोहब्बत की दास्तान

बोर्ड परीक्षाएं में जहां कुछ बच्चे मेहनत करके पूरी कॉपी भरते हैं, तो वहीं कुछ बच्चे उटपटांग हरकते करते हुए नजर आ रहे हैं। कुछ बच्चे उत्तर पुस्तिका में सवालों का जवाब देने के बजाय अपनी लव स्टोरी लिख रहे हैं। इतना ही नहीं, कुछ छात्र अध्यापकों को इमोशन ब्लैकमेल कर रहे हैं। मिली जानकारी के मुताबिक, कोई अपने मां बाप न होने की बात लिख रहा है, तो कोई अपनी बीमारी का बहाना बना रहा है, लेकिन सबकी कोशिश यह है कि बोर्ड परीक्षा में किसी तरह वह पास हो जाए।

सर पास कर दो, वरना मंगेतर रिश्ता तोड़ लेगा

हाल ही में एक अध्यापक ने बताया कि बोर्ड की उत्तर पुस्तिका में एक लड़की ने लिखा कि सर प्लीज पास कर देना, वरना मंगेतर रिश्ता तोड़ लेगा और फिर मैं कहीं मुंह दिखाने के लिए लायक नहीं रहूंगी। इस तरह की उत्तर कापियां देखने के बाद इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि हमारी शिक्षा व्यवस्था किस स्तर तक जा पहुंचा है। इस प्रकरण में शिक्षक और सरकार को कोई न कोई ठोस कदम उठाना चाहिए।

Back to top button