बॉलीवुड

क्यों एक दूसरे थे जुदा हो गए सलीम-जावेद? अमिताभ की वजह से आई थी इस जोड़ी में दूरियां

कोई भी चीज हमेशा के लिए नहीं होती है क्योंकि जिंदगी में परिवर्तन बहुत जरूरी होता है और ऐसा होना ही एकमात्र सत्य होता है. इस तरह की बातें आपने कई बार ग्रंथों या अपने घर के बड़े बुजुर्गों से सुनी होगी लेकिन ये सच्चाई है कि किसी का साथ हमेशा के लिए नहीं बना होता. हम जिनकी बात कर रहे हैं उनकी जोड़ी ने बॉलीवुड को एक नहीं दो नहीं बल्कि दर्जनों सुपरहिट फिल्में दीं यहां तक की अगर उन्होने निर्देशक फिल्म जंजीर के लिए अमिताभ बच्चन का नाम सजेस नहीं किया होता तो शायद आज इंडस्ट्री को अपना महानायक नहीं मिला होता. मगर ऐसा कुछ हुआ कि वो सदाबहार सुपरहिट जोड़ी टूट गई. हम बात सलीम-जावेद की कर रहे हैं आखिर क्यों एक दूसरे थे जुदा हो गए सलीम-जावेद? क्या इसके पीछे की वजह अमिताभ बच्चन हैं ?

क्यों एक दूसरे थे जुदा हो गए सलीम-जावेद?

सलमान खान के पिता सलीम खान ने अपने पुराने दोस्त जावेद अख्तर के साथ मिलकर 70 के दशक में शोले. जंजीर, डॉन, दीवार और शान जैसी करीब 23 ब्लॉकबस्टर फिल्मों की स्क्रिप्ट लिखी जिमसें से ज्यादातर फिल्में अमिताभ बच्चन की थीं. मगर एक बार अचानक उनकी दोस्ती टूट गई और इस बात का खुलासा सलीम खान ने एक चैट शो में खुद किया था कि आखिर किस वजह से इंडस्ट्री की ये सुपरहिट जोड़ी टूट गई और आपको बता दें कि सलीम खान को उस समय एक नहीं बल्कि दो झटके लगे थे. सलीम खान ने अपने इंटरव्यू में बताया था कि जब जावेद अख्तर ने अलग होने की बात कही थी तब उन्हें कितनी हैरानी हुई थी. जावेद से रिश्ता टूटने के सवाल पर सलीम खान ने कहा था, ‘हर डिब्बे पर एक्सपायरी डेट होती है शायद इस रिश्ते में भी ये डेट लिथी थी. आप यकीन मानिए कि यह उनकी सोच थी कि अलग होना है. आज बी मियां-बीवी अलग हो जाते हैं, पार्टनर्स अलग हो जाते हैं तो लोगों की अपनी अपनी राय होती है.’

उस दौर को याद करते हुए सलीम खान ने आगे कहा, ‘एक दिन हम लोग काम कर रहे थे तो उन्होने मुझसे कहा कि मैं अलग होना चाहता हूं. मुझे लगा कि मैंने सही से सुना नहीं फिर उन्होने मुझसे कहा कि मैं अलग काम करना चाहता हूं. मैंने उनसे कहा कि आपने यह बात कोई पांच मिनट पहले तो सोची नहीं होगी तो उन्होने कहा कि मैं बहुत समय से ये सोच रहा हूं.’ थोड़े उदास होकर सलीम खान ने बताया कि वो अपने धर आने के लिए गाड़ी के पास जाने लगे और जावेद अख्तर उन्हें बाहर तक छोड़ने आए तो सलीम साहब ने उन्हें मना कर दिया और कहा कि वो खुद को संभाल सकते हैं.

सलीम खान को लगा था गहरा धक्का

सलीम खान को जावेद अख्तर की बिल्कुल वैसी आदत हो चुकी थी जैसे किसी मियां बीवी को वो उनसे पूछकर ही किसी स्क्रिप्ट पर काम करते थे. मगर एकदम से उनके ऐसा करने से वे हताश हो गए थे और इस बारे में उन्होने आगे बताया, ‘मैं उस शाम घर आया तो मैंने ये बात किसी को नहीं बताई. उसी शाम को हेलन का मेरे पास फोन आया और उन्होने बताया कि उनकी मां बहुत बीमार हैं. जब मैं वहां पहुंचा तो उनका इंतकाल हो चुका था. मैंने फिर ये बात किसी को नहीं बताई. लेकिन मेरे पास कुछ लोगों के फोन आए कि क्या आपकी जोड़ी टूट गई ?’

इसके बाद मैंने जावेद को कॉल किया और पूछा कि आपने ये बात लीक कर दी है तो उन्होने कहा कि उनके कुछ करीबियों को ये बात पहले से पता थी शायद उन्होंने ही कुछ बोला होगा. हालांकि एक हफ्ते के बाद इस बात की उकी फिल्मों में घोषणा कर दी गई थी. इस बारे में सलीम ने आगे बात की और कहा, ‘मुझे इसके पीछे की जो वजह समझ आई तो वो ये थी कि वह गाना लिखना चाहते थे और मेरी गानों में कोई रुचि नहीं थी. उनका कहना था कि हम गाने लिखेंगे लेकिन मैंने कहा कि आप म्यूजिक डायरेक्टर के पास जाएंगे और मैं बैठा रहूंगा क्या ? इससे हमारे काम पर असर पड़ेगा.’ यही वजह थी कि जावेद अख्तर ने अलग काम करने का मन बना लिया था.

Show More

Related Articles

Back to top button
Close