खराब अंग्रेजी के लिए ट्रोल हो रहा था ये शख्स, इस एक ट्वीट से सुषमा स्वराज ने बंद की सबकी बोलती इमीग्रेशन के लिए अंग्रेजी में मदद मांगने पर लोगों ने उड़ाया इस शख्स का मजाक. लेकिन विदेश मंत्री ने एक ट्वीट से बंद कर दी सबकी बोलती.

आजकल के मॉडर्न युग में अंग्रेजी भाषा का बहुत महत्व है. अगर आपको अंग्रेजी आती है तो आप कुछ ना करने के बावजूद सफल हैं और अगर आपकी अंग्रेजी खराब है तो आप सब कुछ हासिल करने के बाद भी असफल हैं. भारत में लोगों को इस बात से जज किया जाता है कि उन्हें अंग्रेजी आती है या नहीं. एक बंदे ने गलत अंग्रेजी क्या बोल दी सौ शेक्सपियर उसे ठीक करने आ जाते हैं. कुछ लोग तो अपने ही देश में ऐसे मिल जाएंगे जो अंग्रेजी भाषा को हिंदी भाषा से ज्यादा महत्व देते हैं. ये लोग होते तो भारतीय हैं पर खुद को किसी अंग्रेज से कम नहीं समझते.

आप भी अपने जीवन में ऐसे कुछ लोगों से मिले होंगे या फिर आज भी आपके जीवन में कुछ लोग ऐसे होंगे जो बात-बात पर आपकी अंग्रेजी सुधारने लगते हैं. हालांकि कुछ सफल लोगों ने इस परंपरा को बदला है. फिल्म इंडस्ट्री में ऐसे कुछ लोग मौजूद हैं जो खराब इंग्लिश के बावजूद सक्सेसफुल हैं. इन लोगों के लिए इनका काम बोलता है. हाल ही में एक ऐसा वाक्या हुआ है जिसने शेक्सपियर बनने वाले सभी लोगों के मुंह पर एक करारा तमाचा मारा है और ये तमाचा किसी और ने नहीं बल्कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मारा है. क्या है पूरा वाक्या चलिए आपको बताते हैं.

खराब अंग्रेजी के लिए ट्रोल हुआ शख्स

दरअसल, एक व्यक्ति ने ट्विटर पर अंग्रेजी में सुषमा स्वराज को ट्वीट किया बस फिर क्या था अंग्रेजी सुधारने वालों की फौज उसके पीछे लग गयी. शख्स की अंग्रेजी खराब होने के कारण लोग उसे अलग-अलग तरीके से ट्रोल करने लगे. बता दें, इस शख्स ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से इमीग्रेशन से जुड़ी एक समस्या को लेकर गुहार लगाई थी. उसके बाद लोग उस शख्स की खराब अंग्रेजी का मजाक उड़ाने लगे. ट्रोल करने वाले एक शख्स ने लिखा, ‘भाई हिंदी या पंजाबी में ही लिख लेता’. इस पर सुषमा स्वराज ने जो ट्वीट किया उसने सभी ट्रोलर्स का मुंह बंद कर दिया.

सुषमा स्वराज के इस ट्वीट से हुई सबकी बोलती बंद

बता दें, सुषमा स्वराज ने ट्रोल करने वालों को जवाब देते हुए कहा कि, “इसमें कोई दिक्कत नहीं है. विदेश मंत्री बनने के बाद मैंने भी हर तरह की अंग्रेजी और ग्रामर का पालन करना सीखा है”. सुषमा स्वराज ने जैसे ही ये ट्वीट किया लोगों की प्रतिक्रिया आनी शुरू हो गयी. सुषमा स्वराज के ट्वीट को 23 हजार से भी ज्यादा लाइक और 3700 से भी ज्यादा रीट्वीट मिले. हर किसी ने विदेश मंत्री के इस जवाब की तारीफ़ की. बता दें, सुषमा स्वराज आये दिन विदेशों में फंसे भारतीयों की मदद करती रहती हैं. इस वजह से वह लोगों के बीच काफी प्रसिद्ध हैं. वह सोशल मीडिया पर अक्सर लोगों के सवालों का जवाब भी देती हैं. तो आईये देखते हैं विदेश मंत्री के ट्वीट पर लोगों की कुछ प्रतिक्रियाएं.

देखें प्रतिक्रियाएं-

पढ़ें सुषमा स्वराज ने UN को दिखाया आईना, आज के युग की चुनौतियों को समझने में नाकाम UN, सुधार की ज़रूरत

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.