अध्यात्म

सफल होना है कि हनुमान जी की इन तीन बातों को जरूर अपनाएं, सफलता आपके कदम चूमेगी

आज के समय में कोई मेहनत करे ना करे लेकिन सफल हर कोई होना चाहता है. फिर सफल होने के लिए लोगों को किसी मंदिर के चक्कर काटना पड़े या किसी इंसान का लेकिन किसी भी तरह से उन्हें सफलता चाहिए. मगर बहुत से लोग हिंदू धर्म में देवी-देवाओं में हनुमान जी ही ऐसे भगवान हैं जो युवाओं के फेवरेट देवता हैं और हनुमान जी का व्यक्तित्व इतना प्रभावकारी है कि इनके लिए कोई भी काम असंभव है. फिर वो सीता माता का पता लगाना हो या फिर लक्ष्मण जी की जान बचाने के लिए संजीवनी बूटी लाने के लिए पूरा पहाड़ उखाड़ना हो. हर काम को उन्होंने जिम्मेदारी के साथ लिया और पूरा किया. ऐसे में अगर सफल होना है कि हनुमान जी की इन तीन बातों को जरूर अपनाएं, इससे आपके संघर्ष में आपको खूब मदद मिलेगी.

सफल होना है कि हनुमान जी की इन तीन बातों को जरूर अपनाएं

हनुमान दी को कभी किसी काम में असफलता नहीं मिली है और इसमें उनकी लगन सबसे अहम भूमिका निभाती है. ऐसी क्या खास बातें थीं जो हनुमान जी को असफल नहीं होने देती बल्कि उन्हें बलशाली और सबका फेवरेट बनाती है. आगे हम आपको बताते हैं हनुमान जी की सफलता के तीन राज जिसे हर संघर्ष करने वालों को अपनाना चाहिए.

हर काम को निष्ठा के साथ करना

हनुमान जी के सबसे खास बात ये है कि वो किसी भी काम को छोटा बड़ा नहीं समझते थे. जो काम उन्हें सौंपा जाता था उसे वो पूरी निष्ठा के साथ पूरा करते थे. हनुमान जी ने ऐसे बहुत से काम किये हैं जो सभी के लिए नामुमकिन हो सकते हैं लेकिन हनुमान जी ने उन कामों को स्वीकार किया और किसी भी रूप में पूरा करके दिखाया. चाहे वो सीता माता की खोज हो या फिर लक्ष्मणजी के लिए जड़ी बूटी लाने का काम हो.

कामयाबी के लिए संघर्ष है जरूरी

ऐसा कहा जाता है कि संघर्ष ही जीवन है लेकिन ये बात बजरंगबली से बेहतर कोई नहीं जान सकता. वह कभी संघर्ष से पीछे नहीं हटते थे और माता सीता की खोज करते समय हनुमान जी को बहुत सी मुश्किलों का सामना करना पड़ा था. माता सीता की खोज में जब हनुमान जी सागर तट पर पहुंचे तब उन्हें समझ नहीं आया कि कैसे इस सागर को पार किया जाए. तब उन्होने अन्न और जल त्याग करने का विचार किया. क्योंकि ऐसा करने से खाली हाथ लौटना मंजूर नहीं था भले ही इस काम में उन्हें अपना शरीर क्यों ना त्यागना पड़ा हो लेकिन इसकी परवाह उन्होने नहीं की.

सफलता के लिए लक्ष्य जरूरी

लक्ष्य सफलता में बहुत अहम किरदार निभाता है और अगर आपका कोई लक्ष्य ही नही है तो आपको सफलता नहीं मिल सकती. हनुमान जी से हमें ये बात सीखने को मिलती है कि हनुमान जी का एक ही लक्ष्य था भगवान राम की सेवा करना. इसलिए भगवान राम द्वारा दिए गए हर काम को वे किसी भी तरह पूरा करते थे.

Back to top button