मंगलवार के दिन इस तरह से करेंगे सुंदरकांड और हनुमान चालीसा का पाठ, तो दूर होंगे सभी संकट मंगलवार का दिन हनुमान जी का होता है, ऐसे में इस दिन सुंदरकांड और हनुमान चालीसा करने से सभी दुख दूर हो जाते हैं।

हिंदू धर्म में हर दिन का अपना एक अलग विशेष महत्व होता है, जिसमें मंगलवार का दिन बहुत ही शुभ माना जाता है। मंगलवार के दिन शुभ काम शुरू करने की सलाह दी जाती है, ताकि शुभ काम बिना किसी बाधा के पूरा हो जाए। जी हां, ज्योतिष के मुताबिक,  मंगलवार का दिन बहुत शुभ होता है और इस दिन किये गये हर शुभ काम में सफलता मिलती है। इतना ही नहीं, मंगलवार का दिन हनुमान जी का होता है, ऐसे में इस दिन सुंदरकांड और हनुमान चालीसा करने से सभी दुख दूर हो जाते हैं। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

हर किसी को मंगलवार के दिन सुंदरकांड और हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए, इससे कई तरह के लाभ होते हैं। माना जाता है कि मंगलवार के दिन जो भी इंसान सुंदरकांड और हनुमान चालीसा का पाठ करता है, उससे हर मुश्किल दूर होती है। इसलिए आज हम आपको मंगलवार के दिन सुंदरकांड और हनुमान चालीसा का पाठ करने के कुछ विशेष तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके मुताबिक, अगर आप हर मंगलवार को पाठ करें तो आपके आसपास परेशानियां भटकेंगी नहीं।

मंगलवार के दिन ऐसे करें सुंदरकांड और हनुमान चालीसा का पाठ

अगर आप मंगलवार के दिन सुंदरकांड और हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहते हैं, तो नीचे बताए गए तरीकों से ही करें, ऐसा करने से आपको उचित फल मिलेगा –

1. मंगलवार के दिन सूर्योदय से पहले उठ कर स्नान कर लें और हनुमान जी की प्रतिमा पर लाल कपड़ा चढ़ाये या फिर उनकी प्रतिमा लाल कपड़े को बिछा कर रखें।

2. हनुमान जी की प्रतिमा के सामने कुशा के आसन में बैठ कर ध्यान लगाएं, लेकिन ध्यान रहे कि आपके आसपास का माहौल शांत रहे।

3. मंगलवार के दिन हनुमान जी को मिट्टी के दीये में देसी घी का दीपक जलाएं।

4. मंगलवार के दिन हनुमान जी को पांच आनाज जैसे- मुट्ठी गेंहू,चावल,उड़द दाल,काले तिल और मूंह की दाल चढ़ाएं।

5. मंगलवार के दिन हनुमान जी को चमेली का तेल और सिंदूर ज़रूर चढ़ाएं, इससे आपको लाभ मिलेगा।

6. अब आपको सुंदरकांड और हनुमान चालीसा करना चाहिए।

7. पाठ खत्म होने के बाद हनुमान जी कोई मीठे का भोग ज़रूर चढ़ाएं, ताकि आपकी पूजा अधूरी नहीं रहे।

मंगलवार के दिन सुंदरकांड और हनुमान चालीसा का पाठ करने के फायदे

अगर मंगलवार के दिन सुंदरकांड और हनुमान चालीसा का पाठ विधि विधान के से करेंगे, तो आपको कभी भी धन की कमी नहीं होगी। हनुमान जी स्वंय आपके घर परिवार की रक्षा करेंगे। इतना ही नहीं, अगर आप सुबह फ्री नहीं होते हैं, तो शाम को इसी विधि से आप पाठ कर सकते हैं। सुंदरकांड और हनुमान चालीसा का पाठ करने से आपके घर में आने वाली सभी परेशानियां हनुमान जी हर लेते हैं और आपके घर में किसी भी चीज़ की कमी नहीं रहती है।