शादियों में दू्ल्हा-दुल्हन को डस्टबिन गिफ्ट करता है ये शख्स, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान शादियों में दूल्हा-दुल्हन को कूड़ादान गिफ्ट करता है, वजह जानकर आप भी करेंगे वाह-वाही

न्यूज़ट्रेंड वेब डेस्क: इन दिनों शादी ब्याह का सीजन चल रहा है। हर जगह शादी की शहनाइयां गूंज रही हैं। आपके घर में भी शादी के कई कार्ड आते होंगे, लेकिन शादियों के सीजन में एक सवाल जो सभी को परेशान करता है वो ये है कि शादी में गिफ्ट क्या दें। शादियों में मिलने वाले गिफ्ट्स का बड़ा महत्व होता है। किसी को भी शादियों में खाली हाथ जाना पसंद नहीं होता है। और हर कोई यही कोशिश करता है कि कोई ऐसा गिफ्ट दें जो दूल्हा-दुल्हन के लिए यूजफुल हो। जिसके लिए लोग कई तरह के गिफ्ट्स देते हैं जैसे डेकोरेशन का सामान, सोना या चांदी की चीज, इलेक्ट्रॉनिक आइटम या फिर पैसो का लिफाफा। लेकिन क्या आपने कभी किसी को शादी में बतौर तोहफा डस्टबिन देते हुए देखा है? नहीं नां ये बात सुनने में ही काफी अजीब लग रहा है।

लेकिन आज हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बताएंगे जो किसी भी शादी में डस्टबिन तोहफे में देता है। अब आप सोच रहे होंगे की वो इंसान कैसा है, लेकिन जब आप उसके ऐसा करने के पीछे की वजह जानेंगे तो आपको उसकी सोच पर गर्व महसूस होगा। बता दें कि इस उपहार को देने के पीछे उसकी एक अच्छी सोच छिपी हुई है। तो चलिए आपको बताते हैं क्या है पूरा मामला….

इस वजह से कूड़ादान गिफ्ट करते हैं भवान

बता दें कि मोली जिले के दूरस्थ गांव कोसा निवासी भवान रावत पेशे से इंजीनियर हैं। बता दें भवान रावत हाल ही में भवान जिला मुख्यालय रुद्रप्रयाग एक शादी में पहुंचे थे। लेकिन जब वो स्टेज पर दूल्हा-दुल्हन को गिफ्ट देने पहुंचे तो हर कोई उनका गिफ्ट देखकर हैरान हो गया। दरअसल जब भवान स्टेज पर पहुंचे तो उनके हाथ में गिफ्ट के तौर पर कूड़ादान का डब्बा था। ये देखकर वहां मौजूद हर कोई हैरान रह गया, लेकिन जब भवान ने ये तोहफा देने की वजह बताई तो हर कोई उनकी तारीफ करने लगा। यहां तक भी दूल्हा-दुल्हन को भी तोहफा काफी पसंद आया। तो अब आपको बताते हैं कि ऐसा तोहफा देने के पीछे भवान की क्या सोच है।

दरअसल भवान को पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा चलाई गई स्वच्छ भारत अभियान योजना से काफी प्रेरित हैं। इसलिए उन्होंने अपने आस-पास के इलाकों और गावों को साफ-सुथरा रखने का बीड़ा उठाया है। बता दें कि अपनी कमाई का अधिकतर पैसा भवान इन्हीं सब में खर्च करते हैं। वो आस पास के गांवो में जाकर लोगों को कूड़ादान देते हैं और उन्हें स्वच्छता के लिए जागरूक करते हैं और लोगों के बीच जागरूकता फैलाते हैं। हाल ही में उन्होंने अपने इस अभियान के चलते ये नया प्रयोग शुरू किया है जिसके चलते वो अब शादी में जाकर दूल्हा-दुल्हन को तोहफे में डस्टबिन उपहार में देते हैं।

उनके ऐसा करने से उनका स्वच्छता के लिए जो संदेश देना चाहते हैं वो एक साथ कई लोगों तक पहुंच जाता है। भवान देश को स्वच्छ रखना अपना कर्तव्य समझते हैं।  उनके इस कार्य के बारे में जिसे भी पता लगता है हर कोई इसकी तारीफ करता है।