होली के रंगों को है छुड़ाना तो अपनाएं ये तरीके,पल भर में छूट जाएंगे जिद्दी रंग होली के रंगों को छुड़ाने के ये हर्बल तरीके हैं लाजवाब ,रंग छूटने के साथ त्वचा में भी लाएंगे निखार

न्यूज़ट्रेंड वेब डेस्क: हिंदू धर्म में छोटे-बड़े कई त्यौहार मनाए जातें हैं और उन सबका अपना ही एक महत्व होता है। हर त्यौहार मनाने के पीछे एक वजह होती है जो भारतीय सांस्कृति से जुड़ी होती है। बात करें होली के त्यौहार की तो जल्द ही होली का त्यौहार आने वाला है। इस बार होली का त्यौहार मार्च महीने की 22 तारीख को मनाया जा रहा है। यह रंगों का त्यौहार होता है। इस दिन सभी एक-दूसरे को रंग लगाकर अपने गले-शिकवे मिटाते हैं। वैसे तो होली का त्यौहार सबको काफी पसंद होता है लेकिन इन रंगों से खेलने के बाद एक समस्या जो सबसे ज्यादा होती है वो होली के रंगों को छुड़ाना।

होली के रंगो से खेलने में जितना मजा आता है उतनी ही परेशानी होती है जब उन रंगों को छुड़ाना होता है। क्योंकि रंगा हुआ चेहरा लेकर बाहर निकलने या किसी से मिलनें में आपको शर्म महसूस हो सकती है। तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नही है, क्योंकि आज हम आपको रंगों को छुड़ाने के कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिनसे आप आसानी से अपने रंगों को छुड़ा सकते हैं वो भी बिना किसी साइड इफेक्ट के। तो चलिए अब आपको बताते हैं कि कैसे उन जिद्दी रंगों को अपने चेहरे से हटाएं।

खीरा

 

खीरा खाने में सेहत के लिए जितना सेहतमंद और बेहतर होता है उतना ही अच्छा ये स्किन के लिए भी होती है। इसके इस्तेमाल से आप चेहरे पर लगे रंग को आसानी से हटा सकते हैं उसके लिए आपको करना ये होगा कि। खीरे के रस में थोड़ा सा गुलाब जल और एक चम्मच सिरका मिला लें। उसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगा लें और थोड़ी देर बाद ठंडे पानी से अपने चेहरे को धुल लें ऐसा करने से आपके चेहरे का रंग तो छूट ही जाएगा साथ ही आपके चेहरे पर निखार भी आ जाएगा।

नींबू

 

नींबू में एसिटिक गुण होते हैं। जो आपके चेहरे से रंग हटाने में काफी लाभदायी होता है। वैसे आपको बता दें कि कभी भी नींबू के रस को डायरेक्ट फेस पर एप्लाई नहीं करना चाहिए इसके लिए आपको करना ये होगा कि आपको बेसन के साथ नींबू के रस को मिलाकर अपने शरीर पर लगाना होगा।  आपको करना ये होगा कि बेसन में थोड़ा से दूध और नींबू का रस मिलाकर उसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं। इस पेस्ट को 15-20 मिनट तक चेहरे पर लगा रहनें दे और उसके बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धुल लें।

बादाम

 

बता दें की बादाम का तेल भी चेहरे से रंग हटाने में काफ लाभदायी होता है, इसके लिए आपको करना ये होगा कि आपके दूध के साथ कच्चा पपीता पीस कर उसमें मुल्तानी मिट्टी और बादाम का तेल लगाकर अच्छे से मिक्स कर लें और फिर इस पैक को फेस पर लगभद 30 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से चेहरा धों ले। ऐसा करने से चेहरे का रंग तो निकल ही जाएगा, साथ ही चेहरे में शाइनिंग भी आ जाएगी।

जिंक ऑक्साइड

त्वचा पर लगे रंग को छुड़ाने के लिए आपको दो चम्मच जिंक आक्साइड में दो चम्मच कैस्टर ऑयल मिलाकर उसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं। जब पैक सूख जाए तो हल्कें हाथों से इससे चेहरे पर मसाज करें और फिर इसे पानी से धो लें। ऐसा करने के लगभग 20-25 मिनट बाद फेस वॉश से अपने चेहरे को धुल लें ऐसा करने से आपकी त्वचा का रंग निकल जाएगा।

मूली

रंग छुड़ाने के लिए मूली भी एक बेहतरीन विकल्प है। इसके लिए आपको करना ये होगा कि मूली के रस को निकालकर उसमें थोड़ा से दूध, बेसन और मैदा मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर उस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें और थोड़ी देर बाद पानी से धो लें।

संतरे के छिलके

 

संतरे के छिलका एक नैचुरल स्क्रब की तरह काम करता है। तो नार्मल सी बात है कि ये आपके चेहरे से रंग हटाने में काफी लाभदायी होगा। इसके लिए आपको करना ये होगा कि संतरे के छिलके के साथ मसूर की दाल और बादाम को दूध में मिलाकर उसका पेस्ट बनाना होगा और फिर इसे उबटन की तरह अपनी स्किन पर लगाना होगा। ऐसा करने से चेहरे का रंग तो निकलेगा ही साथ ही चेहरे पर रंगत और निखार भी आ जाएगा।