विशेष

20 साल की उम्र के बाद लड़कियों के शरीर में आते हैं ये खास बदलाव, पहले से रहना चाहिए तैयार

जैसे-जैसे उम्र बढ़ती रहती है शरीर का विकास भी होता रहता है. शरीर के विकास के साथ लड़के-लड़कियों के बॉडी में भी बदलाव आने लगता है. इस दौरान अनेकों हेल्थ प्रॉब्लम्स होने लगती हैं. इन प्रॉब्लम्स का अगर सही टाइम पर पता लगा लिया जाए तो सोल्युशन निकाला जा सकता है. 20 साल की उम्र होने पर लड़कियों के शरीर में कुछ ख़ास तरह के बदलाव होने लगते हैं. अधिकतर लड़कियों को इन बदलावों के बारे में जानकारी नहीं होती और वह अपने शरीर में आये इन चेंजेज को देखकर डर जाती हैं. इसलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ख़ास बदलावों के बारे में बताने जा रहे हैं जो एक लड़की में 20 साल की उम्र पार करने के बाद आ सकते हैं. कौन से हैं वो बदलाव आईये जानते हैं.

पिंपल्स आना

पिंपल्स किसी भी उम्र में आ सकता है. लेकिन देखा गया है कि ज़्यादातर लड़कियों को पिंपल्स की समस्या 20 साल के बाद ही होती है. 20 की उम्र के बाद लड़कियों में हार्मोनल चेंजेज़ आते हैं जिस वजह से उन्हें पिंपल्स होने लगते हैं.

हेयर ग्रोथ

एक उम्र के बाद हेयर ग्रोथ होना आम बात है. पर 20 की उम्र के बाद लड़कियों में अक्सर उनके चेस्ट, पेट और चिन पर भी बाल आने लगते हैं. हेयर ग्रोथ की समस्या से निज़ात पाने के लिए वह हेयर रिमूविंग क्रीम का इस्तेमाल करती हैं या पार्लर जाती हैं.

मोटापा

वज़न बढ़ने की समस्या से देश के अधिकतर लोग परेशान हैं. कुछ लोगों का वज़न थायराइड या अन्य बीमारी से बढ़ता है, तो कुछ घर बैठे-बैठे ही अपना वज़न बढ़ा लेते हैं. शोध के मुताबिक लड़कों की तुलना में लड़कियों का वज़न अधिक बढ़ता है. वज़न बढ़ने का मुख्य कारण स्लो मेटाबोलिज्म होता है.

बाल झड़ना

बाल झड़ने की समस्या आम बात है. बहुत लोग इससे परेशान रहते हैं. लेकिन लड़कियों की सबसे कॉमन प्रॉब्लम बाल झड़ना ही होती है. 20 साल की उम्र के बाद इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. इन सबका कारण बॉडी में आया हार्मोनल चेंज होता है.

पीरियड्स साईकल बदलना

लड़कियों में 20 साल के बाद कई हार्मोनल चेंजेज़ होते हैं जिसकी वजह से उनका पीरियड् साईकल भी बदल जाता है. ये सब हार्मोनल इंबैलेंस के कारण होता है. इसलिए अगर आपकी उम्र 20 हो गयी है और आपका पीरियड साईकल बिगड़ गया है तो घबराएं नहीं, यह नार्मल है. ऐसी अवस्था में फल और सब्जियों का सेवन अधिक मात्रा में करें.

यदि आपकी भी उम्र 20 साल पार हो गयी है और आप भी ऊपर बताई गयी किसी समस्या को लेकर परेशान हैं तो अब घबराने की जरूरत नहीं है. 20 साल की उम्र के बाद ऐसे बदलाव आना स्वाभाविक है. इनसे डरने की बजाय, इनका डटकर सामना करना चाहिए.

पढ़ें क्या आप भी हैं शरीर में सूजन से परेशान, तो अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 सुपर फूड्स

पढ़ें स्मोकिंग छोड़ने से आपकी बॉडी में होते हैं ये बदलाव, जानिए 20 मिनट से लेकर 10 साल बाद का असर

उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.

 

Back to top button