विशेष

गैस के बर्नर हो गए हैं काले और जलती है धीमी लौ? तो अपनाएं ये आसान सा बेजोड़ तरीका

ऐसा कहा जाता है कि घर में कुछ ऐसी चीजें जिनसे घर में आग लग सकती है उनका इस्तेमाल बहुत ही अच्छे से करना चाहिए. जिससे घर में कोई भी खतरा नहीं हो और आपका परिवार सुरक्षित बना रहे लेकिन कभी ना कभी लोग गलती कर देते हैं. किचन में रखी हर चीज का अच्छे से ख्याल रखना चाहिए, जिससे कोई आपके परिवार को एक हाइजेनिक खाना मिले. मगर हर चीज के साथ रसोई में गैस की बर्नी भी साफ करना चाहिए और ज्यादा यूज करने पर ये काला पड़ने लगता है. जिसके इनमें गैस का फ्लो और फ्लैम दोनों कम हो जाती है. गैस के बर्नर हो गए हैं काले और जलती है धीमी लौ? तो अपनाएं ये बेजोड़ तरीका, इन्हें यूज करने के बाद आपके चुल्हे की बर्नी एकदम चमकती रहेगी.

गैस के बर्नर हो गए हैं काले और जलती है धीमी लौ? तो अपनाएं ये बेजोड़ तरीका

गैस के लगातार यूज से बर्नर अक्सर काले पड़ जाते हैं, जिन्हें कुछ उपायों से चमकाया जा सकता है. हालांकि इन काले बर्नर को घर पर आसानी से ऐसा चमकाया जा सकता है जिससे लगे कि ये बिल्कुल नया है. इसके लिए आपको बाहर जाने की बिल्कुल जरूरत नहीं है बल्कि बर्नर को जिस लिक्विड से चमकाया जा सकता है वो आपके घर पर ही मौजूद होता है. इसकी मार्केट प्राइस भी बहुत कम होती है बस आपको इस लिक्विड में बर्नर को रातभर डुबोकर रखना चाहिए. इन काले पड़ चुके बर्नर को नये जैसा चमकाने के लिए एक बड़ी कटोरी में आधा कप विनेगर डालिए, विनेगर में एक कप पानी मिलाइए, फिर इस मिक्चर में चुल्हे के बर्नर को डुबो दें. इन दोनों बर्नर को रातभर डुबोकर छोड़ दें. इसके बाद सुबह इन्हें लोहे के ब्रश या बर्तन साफ करने वाले से बिल्कुल अच्छे से साफ करिए. फिर कपड़े से उन्हें साफ करिए आपके चुल्हे के बर्नर बिल्कुल चमक जाएंगे.

मार्केट में ये विनेगर आपको 500ML लगभग 35 रुपये की कीमत में मिल जाएंगे. जो आपको किसी भी जनरल स्टोर में आसानी से मिल सकता है. इसकी अक्सर लोग चाउमीन बनाने में इस्तेमाल किया जाता है इसके अलावा इसमें मौजूद कैमिकल ही बर्नर को साफ करने में सहायक होता है. इस उपाय के अलावा 2 कप गरम पानी में एक नींबू का रस डालकर उसमें बर्नर को कुछ घंटों के लिए छोड़ दें, चुल्हे के बर्नर कुछ ही मिनटों में साफ हो जाएंगे.

Back to top button