बॉलीवुड

‘शोले’ में धन्नो को सरपट दौड़ाने वाली असली बसंती हैं ये स्टंट वुमन, कई फिल्मों में किया है काम

करीब 40 साल पहले आई फिल्म शोले के सभी कैरेक्टर फेमस हुए थे. इसमें गब्बर, जय-वीरु, बसंती, सांबा, कालिया और धन्नो (एक घोड़ी का नाम) सभी बहुत फेमस हुए. फिल्म का डायलॉग तो आज भी हर किसी के जुबान पर है फिल्म में सभी ने शानदार काम किया था. मगर फिल्म की एक सच्चाई जिसे शायद ही आप जानते हों, दरअसल इस फिल्म में बसंती का किरदार हेमा मालिनी ने निभाया था और इस कैरेक्टर ने कई सीन में स्टंट किया जिसपर दर्शकों ने तालिया बजाईं लेकिन इन तालियों की असली हकदार कोई और है. ‘शोले’ में धन्नो को सरपट दौड़ाने वाली असली बसंती हैं ये स्टंट वुमन, फिल्म शोले के अलावा इन्होने कई फिल्मों में एक्ट्रेसेस की बॉडी डबल का किरदार निभाया.

‘शोले’ में धन्नो को सरपट दौड़ाने वाली असली बसंती हैं ये स्टंट वुमन

फिल्म का फेमस डायलॉग ‘चल धन्नो… आज तेरी बसंती की इज्जत का सवाल है।’इस डायलॉग का नाम सुनते ही सबके सामने हेमा मालिनी का चेहरा नजर आता है लेकिन बसंती बनकर स्टंट सीन करके खून बहाने वाली रेशमा पठान हैं. हममे से बहुत कम लोग ही इनके चेहरे से वाकिफ होंगे लेकिन भारतीय सिनेमा की पहली सफल स्टंट वुमन रेशमा की अब बायोपिक द शोले गर्ल रिलीज हो चुकी है.

साल 1957 में फिल्म शोले से रेशमा बहुत फेमस हुईं और फिर कई फिल्मों में इन्हें साइन किया गया था. रेशमा पठान ने फिल्म में हेमा मालिनी की बॉडी डबल बनकर उनके सभी स्टंट और खतरनाक वाले सीन किए थे. इसके लिए इन्होने बहुत से खतरे उठाए और कई बार घायल भी हो चुकी थीं लेकिन फिर भी अपना काम जिम्मेदारी के साथ किया.

अगर आपको वो सीन याद हो जब हेमा मालिनी तांगे दौड़ाती हैं फिर अचनाकर उनके तांगे का एक पहिया निकल जाता है और वो गिल जाती हैं. इस सीन को असल में स्टंट वुमन रेशमा पठान ने बहुत रिस्क के साथ किया था. इस सीन को फिल्माते हुए वे गंभीर रूप से घायल हो गई थीं, जिसके बाद उन्हें कुछ समय तक हॉस्पिटल में ही रहना पड़ा था.

समाज से लड़कर जब बनाया स्टंट में अपना करियर

बॉलीवुड में मर्दों वाला काम करने वाली इस स्टंट वुमन को उस समय पहचान मिली लेकिन सिर्फ इंडस्ट्री तक. हालांकि कई लोगों ने उनके काम पर एतराज भी जताया लेकिन रेशमा ने समाज से लड़कर ये काम किया और अपने परिवार की आर्थिक मदद की. हैरान करने वाली बात ये है कि उन्होने इस खतरनाक काम को सिर्फ 14 साल की उम्र से ही करना शुरु कर दिया था. इस स्टंट वुमन रेशमा पठान ने 70 के दशक से अपने करियर की शुरुआत की और शोले की उपलब्धता के बाद भी उनका चेहरा और नाम पब्लिक से दूर था जब वो डायरेक्टर्स और प्रोड्यूसर्स के बीच फेमस हुईं तब उन्हें काम मिलने लगा और इंडस्ट्री में शोले गर्ल के नाम से फेमस हो गईं.

रेशमा ने हिंदी सिनेमा की बेहतरीन एक्ट्रेसेस हेमा मालिनी, मीनाक्षी शिषाद्री, डिंपल कपाड़िया जैसी कई पॉपुलर एक्ट्रेसेस के लिए स्टंट सीन किए हैं. लास्ट टाइम इन्हें रोहित शेट्टी की फिल्म गोलमाल अगेन में भी दिखाया गया. 65 साल की रेशमा आज भी फिल्म इंडस्ट्री में सक्रीय हैं लेकिन अब सिर्फ स्टंट ही नहीं बल्कि एक्टिंग भी करती हैं.

Back to top button