स्वास्थ्य

घंटो जिम में पसीना बहाने के बाद भी नहीं उतर रही है चर्बी, तो ज़रूर आज़माएं ये 4 घरेलू उपाय

भागदौड़ भरी ज़िंदगी में महिलाएं अपने खानपान का विशेष ध्यान नहीं रख पाती हैं, जिसकी वजह से उनमें मोटापा की समस्या पैदा हो रही है। मोटापा होने की वजह से महिलाओं को कई अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से जूझना पड़ता है, जिससे उनकी दिनचर्या भी बेकार हो जाती है। मोटापा से छुटकारा पाने के लिए महिलाएं कई बार घंटो जिम में पसीना बहाती हैं, तो कई महिलाएं इसे अनदेखा भी कर देती हैं, लेकिन इन दोनों ही स्थितियों में मोटापा दिन ब दिन बढ़ता ही जाता है। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

मोटापा से परेशान महिलाएं खुद का आत्मविश्वास भी धीरे धीरे खोने लगती हैं, ऐसे में आज हम आपको मोटापा दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आपकी बॉडी में जमा हुए एकत्रित फैट जल्दी ही कम होने लगता है और ऐसे में आप खुद को फिट रख सकती हैं। साथ ही आपको बता दें कि अगर आप मोटापा घटाने के लिए घंटों जिम में भी टाइम देती हैं, तो भी आपको कोई फर्क नहीं पड़ता है, तो नीचे बताए गये उपायों को ज़रूर अपनाएं।

खूब पानी पीएं

अगर आप मोटापा से परेशान हैं, तो आपको दिन में ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। एक दिन में आपको 10 से 12 गिलास पानी ज़रूर पीना चाहिए। पानी पीने से आपके शरीर में जमे हुए अतिरिक्त फैट बहुत ही तेज़ी से कम होने लगता है और इससे आपके बॉडी से कीटाणु भी बाहर जाने लगते हैं। इसलिए आपको रोज़ाना 10 से 12 गिलास पानी ज़रूर पीना चाहिए।

पोंछा लगाना

यूं तो महिलाएं घर का काम करती रहती हैं, लेकिन अगर दिन में दो बार घर में झुकर पोंछा लगाएंगी, तो अतिरिक्त फैट बहुत ही जल्दी बॉडी से बाहर निकलने लगेगा। हालांकि, महिलाओं को यह ध्यान रखना चाहिए कि उन्हें मशीन से पोंछा नहीं लगाना चाहिए, बल्कि खुद हाथ से पोंछा लगाना चाहिए। ऐसा करने से आप एक महीने के अंदर ही बड़ा बदलाव देखेंगे और आप धीरे धीरे फिट होने लगेंगी।

हाथ से कपड़े धोएं

बदलते दौर में तकनीकी का विस्तार लगातार हो रहा है, जिसकी वजह से व्यक्ति अपने ऊपर ध्यान नहीं दे पाता है। ऐसे में अगर आप वॉशिंग मशीन से कपड़े धोती हैं, तो अब हाथ से धोना शुरू कर दें। अगर आप हाथ से कपड़े धोंएगी तो ज्यादा कैलोरी खर्च होगी और इससे आप बहुत ही जल्द मोटापा से छुटकारा पा सकती हैं।

गेम खेलें

महिलाओं को अपनी दिनचर्या में खेल को शामिल करना चाहिए। खेल से यहां मतलब मोबाइल पर गेम खेलना नहीं है, बल्कि शारीरिक एक्टिविटी से है। ऐसे में आप चाहे तो क्रिकेट, दौड़ और तैराकी आदि में भाग ले सकती हैं। इससे आपको बहुत ही जल्दी अपने आप में एक बड़ा फर्क दिखने लगेगा। और महीने दो महीने में खुद को फिट और स्लिम पाएंगी। इतना ही नहीं, आपकी बॉडी में कहीं भी अतिरिक्त चर्बी जमा नहीं रहेगी।

Back to top button