बॉलीवुड

दिनभर में 100 सिगरेट, जलेबी और खीर खाने का शौक, सब छोड़ अब बिग बी खुद को ऐसे रखते हैं फिट

उम्र की कोई सीमा नहीं होती है और अगर आप खुद को फिट रखें तो वो किसी भी उम्र में आ नवयुवकों को टक्कर दे सकते हैं. जैसा हमारे बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन करते हैं जो आज करीब 50 सालों से बॉलीवुड में अपनी धाक जमाए हैं. उनका डांस, एक्टिंग और गायकी ये तीनों आज भी नये सितारों को टक्कर देती हैं. अमिताभ बच्चन इन दिनों अपनी फिल्म बदला के प्रमोशन में लगे हुए हैं और इसमें उन्होने एक बार फिर एक वकील का किरदार निभाया है. फिल्म में उनके अलावा तापसी पन्नू भी मुख्य किरदार में नजर आ रही हैं और इसके पहले अमिताभ बच्चन ने तापसी के साथ फिल्म पिंक में काम किया था. दिनभर में 100 सिगरेट, जलेबी और खीर खाने का शौक, लेकिन अब सबकुछ छोड़कर वो अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दे रहे हैं.

दिनभर में 100 सिगरेट, जलेबी और खीर खाने का शौक

साल 1969 में फिल्म सात हिंदुस्तानी से अपने करियर की शुरुआत करने वाले अमिताभ बच्चन ने सोचा भी नहीं होगा कि वो कभी इंडस्ट्री के महानायक बन जाएंगे. अब वे 76 साल के हो गए हैं और फिट होने की वजह से इस उम्र में भी वे बहुत एक्टिव रहते हैं. अमिताभ बच्चन फिटनेस ट्रेनर और डायटीशियन वृंदा मेहता के गाइडेंस में हर दिन वर्कवाउट करते हैं और यही वजह है कि वो इस उम्र में भी बहुत फिट रहते हैं. अमिताभ बच्चन 25 साल की उम्र में 8 से 10 घंटे की नींद लेते थे लेकिन अब सिर्फ 5 से 6 घंटे ही सो पाते हैं और उनके दिन की शुरुआत 5.30 बजे हो जाती है और वे मॉर्निंग करने के बाद एक्सरसाइज और योगा करते हैं. इसलिए ही 76 साल की उम्र में उन्होने इनको मेनटेन किया है. बिग बी की तरह हर एक्टर बनना चाहता है क्योंकि वे 50 साल से एक्टिव हैं और आज भी उनके पास कई फिल्मों का ऑफर है. हालांकि वे साल में सिर्फ एक या दो फिल्में ही करते हैं जिससे वे अपने परिवार को भी समय आराम से दे सकते हैं.

बेहद डिसिप्लीन है अमिताभ बच्चन

एक्सरसाइज को लेकर बिग बी बहुत अनुशाषित और सीरियस रहते हैं. किसी वजह से अगर वे सुबह के सेशन में वर्कआउट करने नहीं पहुंच पाते तो शाम को वे जरूर जिम करते हैं. इसके अलावा अमिताभ बच्चन कुछ इस तरह से रखते हैं खुद को फिट..

1. कार्डियो करने के अलावा खुद को फिट रखने के लिए बच्चन योग भी करते हैं.

2. बिग बी संतुलित डाइट लेते हैं और बच्चन पूरी तरह से वेजिटेरियन हैं.

3. अमिताभ बच्चन ने अपने कुकिंग स्टाफ को देश के अलग-अलग राज्यों की रेसिपी बनाने का निर्देश भी दिया है, जैसे उनके कुक भिंडी को एक दिन बंगाली स्टाइल में बनाते हैं और दूसरे दिन उसमें साउथ इंडियन ट्विस्ट देते हैं. इसके साथ ही बच्चन साहब के मेन्यू को न्यू और इंटरेस्टिंग बनाने की जिम्मेदारी भी उन पर ही है.

4. एक समय ऐसा भी था जब वे शराब और सिगरेट भी पीते थे और इस बात को वे खुद स्वीकारते है. तब दिनभर में 100 से ज्यादा सिगरेट पी जाया करते थे, लेकिन मुंबई आने के बाद उन्होंने इस बुरी आदत से दूरी बना ली. इसके अलावा वे शराब, कॉफी यहां तक कि चाय से भी दूर हो गए हैं.

5. कभी जलेबी और खीर कमजोरी हुई करती थी, लेकिन अब वे मिठाइयों से दूर ही रहते हैं और यहां तक कि वे केक और पेस्ट्री भी नहीं खाते हैं.

6. ऐश्वर्या राय बच्चन ने एक इंटरव्यू में बताया था कि परिवार का हर सदस्य फिट रहने के लिए हर दिन एक चम्मच शहद जरूर लेता है.

7. अमिताभ सुबह 5:30 बजे उठकर मॉर्निंग वॉक और एक्सरसाइज करने के बाद अपना काम शुरू करते हैं. अगर शूटिंग हो तो चले जाते हैं, वरना अपनी सारी मीटिंग्स निपटाते हैं.

8. शाम को लौट कर अपने ब्लॉग की तैयारी में जुट जाते हैं और देर रात लगभग 12:00 से 12:30 बजे सोते हैं. अगली सुबह 5:30 बजे उठकर वे करीब 16 घंटे रोज काम करते हैं.

9. बिग बी सामाजिक कार्यों में सक्रिय रहते हैं और स्वच्छ भारत अभियान के लिए भी समय-समय पर एड शूट और वॉइस ओवर करते हैं. पिछले 30 सालों से हर रविवार शाम अपने घर जलसा के बाहर खड़े होकर फैन्स से मिलने आते हैं.

Show More
Back to top button