स्वास्थ्य

बालों को बढ़ाना हैं तो लें स्टीम का सहारा, कुछ ही महीनों में बढ़ जाएंगे बाल

आप लोगों ने चेहरे पर तो कई बार स्टीम ली होगी और आप जानते ही होंगे चेहरे पर स्टीम लेने के बाद त्वचा को कितनी राहत मिलती है। स्टीम की मदद से चेहरे के पोर्स एकदम खुल जाते हैं और इनमें फसी मिट्टी,ब्लैक हेड्स और व्हाइट हैड्स निकल जाते हैं और चेहरे में एक निखार सा आ जाता है। जिस तरह से चेहरे की त्वचा को साफ करने के लिए स्टीम का सहारा लिया जाता है। उसकी तरह से बालों को भी हेल्दी बनाने के लिए इनको स्टीम दी जाती है। इसलिए अगर आपके बाल कमजोर हैं तो आप अपने बालों के स्टीम जरूर दें।

बालों को स्टीम देने के फायदे

बालों को हेल्दी बनाएं

जिस तरह से चेहरे में पोर होते हैं उसी तरह से हमारे बालों में भी पोर होते हैं और स्टीम लेने से ये पोर खुल जाते हैं। जिसके वजह से जब आप बालों में तेल की मालिश करते हैं तो ये तेल आपके बालों में सही से रच जाता है और ऐसा होने से बालों की जड़े मजबूत होती है।

स्‍कैल्‍प एकदम साफ होती है

स्कैल्प अगर साफ ना रहे तो बालों की ग्रोथ रोक जाती हैं और कई बार तो सिर पर जूं भी हो जाती है। महज शैंपू से बाल धोने पर भी सिर की स्कैल्प एकदम साफ नहीं होती है। इसलिए आप एक महीने में कम से कम दो बार बालों को स्टीम जरूर दें। बालों को स्टीम देने से आपकी स्कैल्प एकदस साफ हो जाएगी।

बालों की लंबाई बढ़े

अगर आपको बड़े बाल करने हैं तो आप इनको स्टिम जरूर दिया करें। स्टीम लेने से इनकी ग्रोथ पर अच्छा असर पड़ता है और ये तीन महीनें के अंदर ही बढ़ने लग जाते हैं। दरअसल स्‍टीम की मदद से पोर्स खुलते हैं और ऐसा होने से नए बाल उगने में मदद मिलती है। स्टीम की मदद से बालों में एक अलग तरह की चमक भी आती है और इनका रुखापन दूर हो जाता है। जिन लोगों के भी बाल रुखे हैं वो जरूर इनको स्टीम दिया करें.

कैसे दें स्टीम

आप चाहें तो पार्लर में जाकर बालों पर स्टीम ले सकते हैं। पार्लर में बालों को स्टीम देने वाली मशीन होती है और इस मशीन में पानी के साथ साथ कई तरह के तेल और अन्य चीजें भी डाली जाती हैं। अगर आप पार्लर में जाकर स्टीम लेते हैं तो ये आपको कम से कम 300 रूपए तक की पड़ेगी। हर महीने आपको अगर स्टीम पर इतने पैसे खर्च नहीं करने हैं तो आप ये स्टीम खुद से घर पर भी ले सकते हैं।

घर में कैसे दे बालों को स्टीम

मशीन के जरिए

पार्लर में जिस मशीन के जरिए स्टीम दी जाती है और वो मशीन आप खुद से भी खरीद सकते हैं और ऐसा करने से आपको बार बार पार्लर के चक्कर काटने से छुटकार तो मिल ही जाएगा साथ में ही आप जब चाहें स्टीम का आनंद ले सकती हैं।

तौलिए  के जरिए

आप चाहे तो तौलिए की सहायता से भी बालों को स्टीम दे सकते हैं। तौलिए से बालों को स्टीम देने के लिए आप बस पहले इसे गर्म पानी में डुबा लें और फिर इसे अच्छे से निचोड़ लें। फिर इसे अपने बालों पर बांध लें। कुछ देर बाद तौलिए को हटा दें। आप इसी तरह से दो तीन बार बालों पर तौलिए रखते रहें।

Back to top button