अध्यात्म

14 मार्च से शुरू हो रहा है होलाष्टक, 8 दिनों तक भूलकर भी न करें ये 4 काम

हिंदू में कोई भी शुभ काम एक अच्छे मुहूर्त में ही किया जाता है। शुभ काम करने से पहले लोग मुहूर्त के बारे में जानना पसंद करते हैं और शुभ मुहूर्त में ही काम करते हैं। माना जाता है कि अगर कोई भी अच्छा काम शुभ मुहूर्त में नहीं किया गया तो गड़बड़ हो जाती है, जिसका खामियाजा लोगों को भुगतना पड़ता है। जी हां, शुभ मुहूर्त में किया गया काम हमेशा सफल होता है और इसलिए शादी विवाह शुभ मुहूर्त में ही किया जाता है, लेकिन अभी होली आने वाली है और होली से ठीक पहले होलाष्टक लगता है, जिस दौरान कोई भी शुभ काम नहीं करना चाहिए। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

होली के पहले लगने वाला होलाष्टक इस बार 14 मार्च से लग रहा है और यह 21 मार्च तक चलेगा। इस दौरान ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, कोई भी शुभ काम नहीं करना चाहिए। बता दें कि तिथि के हिसाब से होलाष्टक फाल्गुन शुक्ल की अष्टमी तिथि से प्रारंभ होगा, ऐसे में इस दौरान आपको कुछ काम भूलकर भी नहीं करना चाहिए, वरना लेने के देने पड़ सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि होलाष्टक में कौन कौन से काम बिल्कुल नहीं करना चाहिए, जिनकी चर्चा नीचे है।

होलाष्टक के दौरान न करें ये काम

ज्योतिष के मुताबिक, होलाष्टक के दौरान ग्रह उग्र होते हैं और वे हर कार्य में अड़चन बनते हैं, इसलिए नीचे बताए गये कामों को इस दौरान भूलकर भी नहीं करें –

1. शादी ब्याह

होलाष्टक के दौरान शादी विवाह करना शुभ नहीं माना जाता है। इसलिए इस बार 14 मार्च से लेकर 21 मार्च तक शादी विवाह का कोई मुहूर्त नहीं है। ऐसे में अगर आप इस बीच शादी विवाह का प्लान बना रहे हैं, तो उसे कैंसिल कर दीजिए, क्योंकि यह मुहूर्त शुभ नहीं माना जाता है और अगर इस दौरान आप शादी करेंगे तो आपका वैवाहिक जीवन कभी सफल नहीं हो पाएगा, इसलिए इससे बचने की कोशिश करें।

2. गृह प्रवेश

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, होलाष्टक के दौरान गृह प्रवेश नहीं करना चाहिए। यह अशुभ मुहूर्त होता है और अशुभ मुहूर्त में किया गया काम फलित नहीं होता है। इसलिए 14 मार्च से लेकर 21 मार्च तक आप भूलकर भी गृह प्रवेश न करें। अगर आपको गृह प्रवेश करना है तो थोड़ा इतंजार कीजिए और होली के बाद कीजिए।

3. नया व्यापार

अगर आप नये व्यापार के बारे में सोच रहे हैं, तो थोड़ा और इंतजार करें। होलाष्टक के दौरान व्यापार नहीं शुरू करना चाहिए, वरना फायदे की जगह आपको नुकसान होता है। इसलिए इस दौरान नया व्यापार खोलने से बचे। अगर आप नया व्यापार करना चाह रहे हैं, तो चैत्र के मास से करें, ताकि आपको भरपूर लाभ हो।

4. वाहन खरीदना

यदि आप नया वाहन खरीदने का प्लान बना रहे हैं, तो थोड़ा इंतजार करना चाहिए। नया वाहन खरीदने के लिए आप शुभ मुहूर्त का इंतजार करना चाहिए, क्योंकि 14 मार्च से 21 मार्च तक कोई भी शुभ काम करना बाधित है। इसलिए आपको थोड़ा इंतजार करना चाहिए और फिर कोई फैसला लेना चाहिए।

Back to top button