जानिए किस तरह से व्हाट्सएप पर बने ग्रुप से हाइड कर सकते हैं अपना नंबर व्हाट्सएप ग्रुप पर नहीं शेयर करना चाहते अपना नंबर तो झट से कर लें ये काम

न्यूज़ट्रेंड वेब डेस्क: सोशल मीडिया एक ऐसी जगह बन गया है जहां पर लोग चाहे एक-दूसरे से कितनी भी दूर हों लेकिन हमेशा एक-दूसरे से जुड़े रहते हैं। वैसे तो सोशल मीडिया में बहुत सी ऐप्स हैं लोग जिनकों यूज करते हैं लेकिन व्हाट्सएप एक ऐसी एप हैं जो पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा लोकप्रिय है। लेकिन कभी-कभी ये ऐप्स आपको मुसीबत में भी डाल देती हैं। जिसकी वजह से आपको कई तरह की परेशानियां उठानी पड़ती हैं। कई बार आप ना चाहते हुए भी ऐसे ग्रुप्स में ऐड हो जाते हैं जिनमें आप नहीं होना चाहते और इसके जरिए आपका नंबर कई लोगों के पास पहुंच जाता है।

जब भी कोई नया मोबाइल खरीदता है तो सबसे पहले उसमें व्हाट्सऐप ही इंस्टाल करता है। अक्सर देखा गया है कि इस पर लोग इसे फैमिलि मेंबर्स के साथ  अपने ऑफिस के कामों के लिए भी यूज करते हैं। जब बात ऑफिस ग्रुप की आती है तो आपको प्राइवेसी मुश्किल हो जाती है क्योंकि ये नंबर आपके ऑफिस के ग्रुप मेंबर्स के पास भी होता है। लेकिन अब व्हाट्सऐप एक ऐसा फीचर लेकर आया है जिसके बाद आप इस तरह की परेशानी से बच जाएंगे।

आज हम आपको एक ऐसी ट्रिक के बारे में बताएंगे जिसकी मदद से आपका व्हाट्सएप नंबर आपके ग्रुप मेंबर के पास कभी शो नहीं हो पाएगा, आपका नंबर केवल उस शख्स को पता होगा जिसने उस ग्रुप को क्रिएट किया होगा यानि जो उस ग्रुप का एडमिन होगा।

जानिए क्या है तरीका

इस तरह की किसी भी परेशानी से बचने के लिए आप अपने व्हाट्सएप के लिए वो नंबर यूज करें जो आपके पास सेकेंडरी हो, मतलब कि वो नंबर जिसको आप हर वक्त यूज ना करते हों और वो नंबर सिर्फ ऐसा हो जिस पर आपका ओटीपी आता हो। आप व्हाट्सएप की सेटिंग में जाकर अपना नंबर चेंज कर सकती हैं।

आपको व्हाट्सएप पर सेकेंडरी नंबर डालने से यह होगा कि आप के प्राइम मिनिस्टर अंबर की प्राइवेसी लीक नहीं होगी और सभी ग्रुप मेंबर्स के पास आपका सेकेंडरी नंबर ही रहेगा। इसके साथ ही आप अपने सेकेंडरी नंबर को स्विच ऑफ करके भी रख सकती हैं ऐसा करने से आपको कोई कॉल करके परेशान नहीं कर पाएगा। सिर्फ व्हाट्सएप पर भी मैसेज और कॉल कर सकेगा।