अध्यात्म

इस तरह से और इस दिन गणपति की पूजा करने से मिलती है बुद्धि और शांति

किसी भी शुभ कार्य की शुरूआत करते समय सबसे पहले श्री गणेश भगवान का नाम लिया जाता है और फिर कार्य का आरम्भ किया जाता है। श्री गणेश को विघ्नहर्ता कहा जाता है और इसलिए इनकी पूजा करना काफी लाभकारी होता है। श्री गणेश की पूजा करने से जीवन में आने वाले सभी दिक्कतों को खत्म किया जा सकता है। वैसे तो आप कभी भी श्री गणेश जी की पूजा कर सकते हैं लेकिन बुधवार का दिन इनकी पूजा करने के लिए  सबसे उत्तम माना गया है। पंडितों के अनुसार अगर श्री गणेश को प्रसन्न करना है तो आप बस विधि विधान से इनकी पूजा करें। अगर आपके जीवन में कामयाबी हाथ नहीं लग रही है तो आप नीचे बताए गए तरीके के तहत गणपति की आराधना करें।

इस तरह से करें गणपति की आराधना, हो जाएंगी सभी तकलीफें दूर

बुधवार के दिन जरूर करें पूजन

गणपति की पूजा आप हर दिन कर सकते हैं लेकिन बुधवार के दिन गणपति की पूजा करने से खासा लाभ मिलता है। इसलिए आप बुधवार के दिन इनकी पूजा विधि विधान से करें। गणपति जी की पूजा करने के लिए सुबह का समय सबसे उत्तम होता है। आप चाहें तो इनकी पूजा घर में कर सकते हैं या फिर मंदिर में भी जाकर कर सकते हैं।

करें घर में मूर्ति स्थापित

अगर आपके घर के मंदिर में गणपति की मूर्ति नहीं है तो आप तुरंत इनकी मूर्ति अपने पूजा घर में स्थापित कर दें। घर में सफेद रंग की गणपति की मूर्ति होने काफी शुभ माना जाता है और आप अपने घर में इसी रंग की गणपति की मूर्ति लाएं। वहीं इनकी मूर्ति को केवल शुभ दिना और शुभ मुहूर्त के समय ही घर में आएं और घर के मंदिर में इनकी मूर्ति को रखने से पहले उसको गंगा जल से साफ करें। गंगा जल से मूर्ति को साफ करने के बाद आप उसकी स्थापना पूजा घर में कर दें और रोज सुबह उठकर स्नान करने के बाद मूर्ति के दर्शन करें।

करें ये सभी चीजे अर्पित-

गणपति को प्रसन्न करने के लिए आप पूजा करते समय इनको नीचे बताई गई चीजों को जरूर अर्पित करें। इन चीजों का अर्पित करने से पूजा का विशेष लाभ मिलता है और गणपति की कृपा बनी रहती है।

गुड़ और घी का लगाएं भोग

आप हर रोज और खासकर बुधवार दे दिन श्री गणेश की पूजा करते समय उनको भोग में गुड़ा और घी जरूर चढ़ाएं और इनकी मूर्ति के सामने 11 या 21 दूब की गांंठे अर्पित करें. ये चीजे चढ़ाने के बाद आप  श्री गणेश के मंत्र का जाप करना शुरू कर दें. वहीं पूजा खत्म करने के बाद आप भगवान को चढ़ाए गए भोग को किसी गाय को खिला दें.

सफेद मोदक चढ़ाए

मोदक गणपति को काफी पसंद है और इसलिए इनकी पूजा के दौरान इनको मोदक जरूर अर्पित किए जाते हैं। दुकान में दो तरह के मोदक मिलते हैं जो कि पीले और सफेद रंग के होते हैं। मगर आप केवल सफेद रंग के मोदक से ही इनको रोज सुबह भोग लगाएं। मोदक को चढ़ाने के बाद आप इनको अपने घर वालों में बांट दें और खुद भी खाला लें। मोदक के अलावा आप बूंदी के लड्डू का भोग भी गणपति को लगा सकते हैं।

शमी के पत्‍ते चढाएं

श्री गणेश की पूजा करने के दौरान आप शमी के पत्ते भी अपनी पूजा की थाली में रख लें। क्योंकि शामी के पत्ते काफी शुभ होते हैं और इनको चढ़ाने से घर में होने वाली कलह खत्म हो जाती है और साथ में ही घर में शांति बनी रहती है।

लाल सिंदूर अर्पित करें

आप पूजा के दौरान गणपति को लाल सिंदूर जरूर लगाएं और फिर पूजा पूरी होने के बाद उनकी मूर्ति पर लगे इस सिंदूर को अपने और घरवालों के माथे पर लगा लें. ऐसा करने से दिमाग और याददाश तेज होती है और भगवान का आशीर्वाद आपको प्राप्त होगा.

Back to top button