डायबिटीज को रखना है कंट्रोल में तो करें मेथी के पानी का सेवन इन तीन चीजों का सेवन कर कोई भी कर सकता है अपनी डायबिटीज को कंट्रोल

डायबिटीज की बीमारी आज के समय में लोगों को काफी अधिक होने लगी है और इस बीमारी से हर साल पूरी दुनिया में 16 लाख लोगों की मौत हो जाती है। डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो की किसी को भी हो सकती है। पहले इस बीमारी के होने का खतरा केवल 40 साल की आयु से अधिक लोगों को होता था। मगर अब ये बीमारी बच्चों को भी होने लगी है। जिन लोगों को भी डायबिटीज की बीमारी होती हैं उनका ब्लड शुगर का लेवल बढ़ जाता है और शुगर के इस लेवल को काबू में रखने के लिए रोजाना दवाई का सेवन करना पड़ता है। शरीर में शुगर का लेवल बढ़ने से दिल, आंख और किडनी को काफी नुकसान पहुंचता है. इसलिए ये जरूर होता है कि आपके शरीर के शुगर का स्तर हमेशा काबू में रहें।

किन कारणों से होती है डायबिटीज

डायबिटीज होने का मुख्य कारण अधिक मीठी चीजों का सेवन करना होता है और जो लोग ड्रिंक्स और खूब जंक फूड का सेवन करते हैं उनको भी डायबिटीज होने का खतरा सबसे अधिक होता है। इसलिए ये जरूरी है कि आप अपनी डाइट में जंक फूड और अधिक मीठी चीजों को ना जोड़े। गलत डाइट के अलावा जो लोग अधिक टेंशन लेते हैं और खूब सोते हैं उनको भी ये बीमारी होने का खतरा अधिक होता है। हालांकि अगर आप सही डाइट लें तो इस बीमारी को होने से रोका जा सकता है। वहीं जो लोग इस बीमारी से ग्रस्त हैं वो अपनी डाइट में नीचे बताई गई चीजों को शामिल कर लें। ताकि उनका शुगर लेवल हमेशा कंट्रोल में रहे।

करें एलोवेरा जूस का सेवन

डायबिटीज के मरीजों के लिए एलोवेरा जूस पीना काफी लाभकारी होता है और इस जूस को पीने से शुगर को कंट्रोल में किया जा सकता है। जो भी लोग डायबिटीज से ग्रस्त हैं वो बस हफ्ते में तीन बार एलोवेरा जूस का सेवन किया करें या फिर रोज दो चम्मच इस जूस के पीया करें। याद रहे कि आप अधिक मात्रा में इस जूस का सेवन ना करें। और पढ़ें : एलोवेरा के उपयोग

मेथी का पानी

मेथी का सेवन करना डायबिटीज के लोगों के लिए काफी फायदेमंद होता है और मेथी की मदद से डायबिटीज को कंट्रोल में रखा जा सकता है। कई शोध में ये माना गया है कि मेथी के दानों का पानी पीने से ब्लड शुगर के लेवल को कम किया जा सकता है। जिन लोगों को भी डायबिटीज है वो बस रोज सुबह मेथी का पानी पिया करें। मेथी का पानी बनाने के लिए आप रात को डेढ़ चम्मच मेथी के दानों को एक गिलास पानी में भिगों दें और सुबह उठकर इस पानी को छान लें। ये पानी छानने के बाद आप इस पानी का सेवन कर लें। हालांकि याद रहे की आप इस पानी को खाली पेट ही पीएं और रोज इस पानी का सेवन करें। वहीं अगर आप इस पानी का सेवन नहीं करना चाहते हैं तो आप अपनी डाइट में मेथी के पत्तों की सब्जी को शामिल कर लें।

और पढ़ें : मेथी के फायदे

जामुन का रस

जामुन का फल डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी लाभदायक माना जाता है और इस फल का सेवन करने से इस बीमारी को खत्म तक किया जा सकता है। डायबिटीज के मरीज अपनी डाइट में जामुन के फल को शामिल कर लें। वहीं आप चाहें तो इस फल के जूस का सेवन भी कर सकते हैं। हालांकि आप दुकान में बिकने वाले जामुन के जूस की जगह खूद से घर में इसका रस निकलाकर उसका सेवन करें तो ज्यायदा बेहतर होगा. जामून के फल और इसके रस के अलावा जामून के बीज के पाउडर का सेवन करना भी डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है।

यह भी पढ़ें :
एलोवेरा के औषधीय गुण