विशेष

शुरु के 24 घंटे तक अभिनंदन को पाक ने किस तरह से किया था टॉर्चर, खुद अभिनंदन ने बताई अपनी कहानी

26 फरवरी के दिन भारत ने पाकिस्तान के एक आतंकी कैंप पर एयर सर्जिकल स्ट्राइक की और पाकिस्तान ने 27 फरवरी को इसका बदला लेते हुए भारत पर अपने F-16 विमान से हमला किया. इस हमले का मुंहतोड़ जवाब देने के लिए भारतीय एयरफोर्स ने विंग कमांडर अभिनंदन को मिग-21 के साथ उस लड़ाकू विमान का पीछा करने के लिए भेजा. इसके बाद मिग-21 से अभिनंदन ने एफ-16 को गिरा दिया लेकिन उस दौरान उनका विमान POK पार कर गया और पाकिस्तान सेना ने अपने दूसरे लड़ाकू विमान से अभिनंदन के मिग-21 को ध्वस्त कर दिया. अभिनंदन ने अपने पैराशूट के जरिए पीओके में लैंड किया और वहां पर पाकिस्तान सेना ने उन्हें अरेस्ट कर लिया. इसके बाद पाक सेना की लाख कोशिशों के बाद भी नहीं खोला अभिनंदन ने देश का राज, फिर क्या हुआ आपको जरूर जानना चाहिए.

पाक सेना की लाख कोशिशों के बाद भी नहीं खोला अभिनंदन ने देश का राज

विंग कमांडर अभिनंदन ने करीब 60 घंटे दुश्मन देश पाकिस्तान में बिताया. उस दौरान पाकिस्तान ने उन्हें किन-किन तरीकों से प्रताड़ित किया होगा इसका अंदाजा हम और आप नहीं लगा सकते. वहां पर अभिनंदन के साथ कुछ ऐसी बातें हुईं जिनके बारे में आम लोग सोचकर ही घबरा जाएंगे. द प्रिंट वेबसाइट में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक अभिनंदन को 24 घंटे तक जगाकर रखा और बिल्कुल भी सोने नहीं दिया गया. पाकिस्तान चाहता था कि वो टूट जाएं और भारत की कुछ इनफॉर्मेशन बता दें लेकिन अभिनंदन ने खुद का हौसला बनाए रखा. आपको बता दें कि मेडिकल जांच में पाया गया है कि पैराशूट से उतने की वजह से उनकी पीठ में चोट लगी. रिपोर्ट के मुताबिक अभिनंदन को टॉर्चर करके उनके मकसद को तोड़ना था इसलिए उन्हें 24 घंटे तक सोने की परमिशन नहीं थी. अभिनंदन ने पाकिस्तान के कई ऑफिसर्स बार-बार सवाल पूछने पर भी कोई जवाब नहीं दिया. इसके बाद ISI एजेंट्स को बुलाया गया और फिर उन्होंने अभिनंदन को टॉर्चर करना शुरु किया जिसके तहत उनके चेहरे पर तेज रोशनी डाली जाती थी , तेज आवाज में म्यूजिक बजाया जाता था लेकिन फिर भी अभिनंदन नहीं टूटे और पाकिस्तान को हार माननी पड़ी.

अब जल्दी ही विमान उड़ाना चाहते हैं अभिनंदन

60 घंटे पाकिस्तान की हिरासत में रहने के बाद जब अभिनंन भारत लौटे तो उनका स्वागत पूरे देश ने किया. अभी तो अभिनंदन दिल्ली के एयरफोर्स हॉस्पिटल में भर्ती हैं और उनका मेडिकल ट्रीटमेंट चल रहा है लेकिन फिर भी उनके हौसले में कोई कमी नहीं है. अभिनंदन जल्द से जल्द फिर से लड़ाकू विमान चलाकर पाकिस्तान को धूल चटाने की इच्छा जाहिर की है. रविवार को मिलने पहुंचे वायु सेना के शीर्ष अधिकारियों और इलाज कर रहे डॉक्टर्स से उन्होने कहा कि वो जल्दी ही अपनी ड्यूटी ज्वाइन करना चाहते हैं. सेना के एक अधिकारी ने बताया कि उन्हें जल्द कॉकपिट में भेजने के प्रयास किए जा रहे हैं.

अभिनंदन का दो दिन से सेना के रिसर्च अस्पताल में इलाज चल रहा है. कूलिंग डाउन प्रक्रिया के अंतर्गत उनके कई टेस्ट भी किए गए हैं. रविवार को सुरक्षा एजेंसियों ने भी पूछताछ की और आपको बता दें कि 17 अप्रैल को अभिंदन को पहला भगवान महावीर अहिंसा पुरस्कार मिलने वाला है. अखिल भारतीय दिगंबर जैन महासमिति ने यह पुरस्कार शुरु किया और इसमें अभिनंदन को 2.51 लाख नकद और प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा.

Back to top button