समाचार

पीएम मोदी ने लॉन्च किया ऐसा कार्ड, काम आएगा भारत के हर राज्य की बस, मेट्रो, पार्किंग में भुगतान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद में नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी)  को लॉन्च किया है और इसको ‘वन नेशन वन कार्ड’ स्कीम के तहत लॉन्च किया गया है। इस कार्ड की मदद से लोग देश की किसी भी मेट्रो सेवा, टोल टैक्स, पार्किंग, परिवाहनों में सफर करने पर आने वाले शुल्क और इत्यादि तरह की चीजों का भुगतान कर सकेंगे। इस कार्ड का इस्तेमाल देश के किसी भी हिस्से में किया जा सकता है। इतना ही नहीं इस कार्ड के इस्तेमाल से आप खरीदारी भी कर सकेंगे और इस कार्ड का प्रयोग कर एटीएम से पैसे भी निकलवा सकेंगे।

हाल ही में लॉन्च हुआ ये कार्ड

इस कार्ड को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद की मेट्रो सेवा के उद्घाटन समारोह के दौरान लॉन्च किया है. इस कार्ड को लॉन्च करने का मकसद लोगों को मेट्रो, बस, ट्रेन, पार्किंग के शुल्क को देने के दौरान होनेवाली खुल्ले पैसों की दिक्कत को दूर करना है। इस कार्ड की सबसे बड़ी विशेषता यहीं है कि ये कार्ड देश के किसी भी राज्य में चल सकता है। आप इस कार्ड का इस्तेमाल किसी भी राज्य की मेट्रों , बस में, ट्रेन के सफर के भुगतान के लिए कर सकेंगे।

क्या है ‘वन नेशन वन कार्ड’

ये कार्ड एक डेबिट या क्रेडिट कार्ड के जैसे ही कार्य करता है और ये कार्ड देश के कई बैंकों में उपलब्ध है। आप बैकों में जाकर इस कार्ड को ले सकते हैं। इस कार्ड को कैसे लिया जाए इस बात की जानकारी आपको बैंक द्वारा दे दी जाएगी। इस कार्ड को अभी देश के 25 से अधिक बैंकों के जरिए दिया जा रहा है। वन नेशन वन कार्ड देश के बड़े सराकारी बैंकों जैसे एसबीआई, पंजाब नेशनल बैंक और कई निजी बैंकों द्वारा मुहैया करवाया जा रहा है।

शॉपिंग भी कर सकते हैं

अगर आपको लग रहा है कि आप वन नेशन वन कार्ड का इस्तेमाल केवल ट्रासपोर्ट के लिए ही कर सकते हैं, तो आप एकदम गलत हैं। क्योंकि इस कार्ड के जरिए आप शॉपिंग भी कर सकते हैं और अपने बिलों का भुगतान भी कर सकते हैं। इस कार्ड का इस्तेमाल लगभग हर जगह किया जा सकता है।

निकलवा सकते हैं पैसें

वन नेशन वन कार्ड का इस्तेमाल एटीएम मशीन पर भी किया जा सकता है और इस कार्ड का इस्तेमाल करने वाले लोग इस कार्ड की मदद से एटीएम से पैसे निकलवा सकते हैं. वहीं इस कार्ड के इस्तेमाल पर 5 से लेकर 10 प्रतिशत तक का कैशबैक भी दिया जाएगा.

क्यों जारी किया गया ये कार्ड

वन नेशन वन कार्ड को इसलिए बनाया गया है ताकि लोगों को पब्लिक ट्रांसपोर्ट का प्रयोग करने के दौरान पैसों के भुगतान में कोई दिक्कत ना हो। और लोगों का समय बच सके. इस कार्ड की मदद से लोगों को मेट्रों कार्ड लेने या टोकन लेने के लिए लंबा इंतजार नहीं करना होगा. साथ में ही ये देखा गया है कि जब हम किसी अन्य राज्य में जाते हैं तो हमें वहां पर मेट्रों में सफर करने के लिए नया कार्ड या बार बार टोकन लेना पड़ता है. लेकिन इस कार्ड की मदद से अब ऐसा नहीं होगा और आप महज एक कार्ड का इस्तेमाल किसी भी राज्य के मेट्रो स्टेशन पर कर सकेंगे।

Back to top button