अध्यात्म

मंगलवार को सिर्फ 5 टोटकों से दूर करें हर संकट, करें इस देवता की निस्वार्थ पूजा

भारत हिंदू प्रधान देश हैं और यहां पर हिंदू धर्म की बहुत ज्यादा मान्यता है. वैसे तो भारत में कई धर्म के लोग रहते हैं लेकिन हिंदू धर्म की विशेषताएं यहीं पायी जाती हैं. लोग देवी-देवता की पूजा करते हैं और उन्हें प्रसन्न करने के लिए भक्त कुछ भी करते हैं. इंसान अपना भविष्य जानने और अगर उसमें कोई कठिनाई आती है तो उससे उबरने के लिए कई तरह के उपाय करते हैं. हर दिन किसी ना किसी भगवान के लिए तय किया गया है और कुछ ऐसा ही हम आपको बताएंगे मंगलरवार के बारे में जिस दिन अगर आपने बजरंगबली की पूजा सच्चे मन से कर ली तो फिर सबकुछ आपके ही फेवर में रहेगा. मंगलवार को सिर्फ 5 टोटकों से दूर करें हर संकट, इन टोटकों को अपना कर आप लगभग हर संकट से दूर हो सकते हैं.

मंगलवार को सिर्फ 5 टोटकों से दूर करें हर संकट

मंगलवार का दिन हनुमान जी का माना जाता है और इस दिन उनकी पूजा करने से बहुत से कष्ट संकटमोचन हरते हैं. शनिदेव सिर्फ हनुमानजी से डरते हैं इसलिए शनिदेव के ऊपर हनुमान जी प्रभावित होते हैं इसलिए उन्हें हनुमान जी की पूजा करने को कहा जाता है. हनुमान जी आज के समय में भी लोगों की इच्छा पूरी करते हैं और लोगों को हर बुरी नजर से बचाते हैं. मगर इसके लिए आपको उनकी सच्चे मन से प्रार्थना करनी होगी और बिना किसी और का बुरा किए सबका भला करने के बारे में दिल से सोचना भी होगा. हम आपको मंगलवार के दिन करने के लिए ऐसे उपाय बताएंगे जो आपके जीवन को सुखी बनाने में सहायता करेगा.

1. मंगलवार का दिन विशेष रूप से हनुमानजी माना जाता है. इस दिन आप हनुमान चालीसा का पाठ मुख्य रूप से करें जो आपको हर बाधाओं से दूर रखता है.

2. अगर आप शत्रुओं से परेशान हैं तो आपको बजरंग बाण का पाठ करना चाहिए, इससे बहुत सहायता मिलेगी.

3. मंगलवार का शुभ रंग लाल होता है तो इस दिन आप खासतौर से लाल या गुलाबी रंग के कपड़े पहनें तो ये आपके लिए शुभ और फलदायी साबित होता है.

4. महीने में किसी एक मंगलवार या हो सके तो हर मंगलवार मानसिक रूप से अस्वस्थ व्यक्ति की सेवा करने से आपका मानसिक तनाव हमेशा के लिए दूर हो जाएगा.

5. अगर आप अपनी आय में बरकत चाहते हैं तो मंगलवार के दिन सुबह स्नान करने के बाद बड़ के पेड़ का एक पत्ता तोड़ें और इसे साफ-स्वच्छ पानी से धो लें. अब इस पत्ते को कुछ देर तक हनुमानजी की मूर्ति के सामने रख दें. इसके बाद इस पर केसर से ‘श्रीराम’ लिखें. अब इस पत्ते को अपने पर्स में रख लें. इस उपाय से आपके पर्स में बरकत बनी रहेगी.

Back to top button