विशेष

शहीद के परिवारों की मदद के लिए दान कर रहे हैं 110 करोड़ रुपए दान करना चाहते हैं मुर्तजा अली

जब से देश में पुलवामा अटैक हुआ है और हमारे देश ने  40 जवानों की शहादत देखी है, हर किसी ने अपने सामर्थ्य अनुसार शहीद के परिवारों की मदद की है। अभी तक बहुत से परिवारों को मदद मिल गई है। आम जनता ने भी शहीदों की मदद की है तो वहीं सेलिब्रिटीज ने भी भारी भरकम रुपए दान कर शहीद के परिवारों को मदद का हाथ बढ़ाया है। ऐसे में एक शख्स ऐसा है जिसने प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष में 100 करोड़  रुपए दिए हैं। इतना ही नहीं उन्होंने पीएम कार्यालय में ईमेल कर भारत के प्रधानमंत्री से मिलने का समय मांगा है। जिसके जवाब में पीएम कार्यालय से उन्हें जवाब मिला है कि दो तीन दिन के भीतर पीएम से मिलने का समय तय किया जाएगा।

वैज्ञानिक हैं मुर्तजा अली

ऐसा करने वाले शख्स है कोटा में रहने वाले मुर्तजा अली। वो जन्म से ही नेत्रहीन है। उन्होंने कोटा के कामर्स कॉलेज से पढ़ाई की। उन्होंने कोटा से स्नातक की पढ़ाई की और उनका पारिवारिक व्यापार ऑटोमोबाइल का था। हालांकि नेत्रहीन होने के काण उसमें नुकसान हो रहा था। ऐसे में उन्होंने मोबाइल और डिश टीवी के क्षेत्र में काम करना शुरु कर दिया।

एक बार 2010 में वो किसी काम से जयपुर गए। वहां वो एक पेट्रोल पंप पर तेल ले रहे थे। उनके पास खड़े व्यक्ति के फोन पर कॉल आई औऱ उसने जैसे ही रिसीव किया अचानक से आग लग गई। इसका कारण जानने की उनके मन में उत्सुकता पैदा हो गई। इस तरह उन्होंने फ्यूल बर्न रेडिशयन टेक्नॉलिजी बनाई। इस टैकनॉलिजी के जरिए, जीपीएसस कैमरा या अन्य किसी उपकरण के बगैर ही किसी भी वाहन को ट्रेस किया जा सकता है।

बता दें कि मुर्तजा अली बर्न रेडिएशन टेकनॉलिजी के जरिए जीपीएस, कैमरा . अन्य किसी उपकरण के बगैर ही किसी भी वाहन को ढूंढ निकालने की तकनीक का आविष्कार कर चुके हैं। इस समय मुर्तजा अली मुंबई में वैज्ञानिक काम कर रहे हैं। एक कंपनी के साथ डील फाइनल होने से उनको अच्छी रकम मिली है।

शहीदों के परिवार की मदद के लिए आगे आए लोग

बता दें कि पुलवामा शहीदों के लिए सभी सेलिब्रिटीज ने रकम दी है जिससे उनके परिवारों की मदद हो सके। साथ ही सरकार ने अपने वीर जवानों का बदला लेने के लिए पाकिस्तान पर एयर स्ट्राइक भी कर दी जिसमें करीब 300 आतंकियों के मारे जाने की खबर है। यहां तक की ऐसा माना जा रहा है की जैश ए मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर के मरने की खबर भी आ रही है। हालांकि अभी इस बात की आधिकारिक पुष्टि अभी भी नहीं हो पाई है।

इस वक्त हर देशवासी का दिल सिर्फ अपने शहीद जवान के लिए धड़क रहा है औऱ ये ही उम्मीद है कि हम उनकी ज्यादा से ज्यादा मदद कर पाएं। साथ ही आतंकवाद का पूरी तरीक से सफाया हो। बता दें कि इन दिनों भारत पाक के बीच में रिश्ते बहुत ही तनाव पूर्ण हो गए थे। हमारे विंग कमांडर के पाक की कैद में होने की वजह से दोनों मुल्कों में तल्खी बढ़ती जा रही थी। हालांकि विंग कमांडर अभिनंदन अब सकुशल भारत लौट आएं है, लेकिन पाकिस्तान को लेकर अभी भी भारत का रवैय़ा सख्त ही है।

यह भी पढ़ें

 

Back to top button