समाचार

जैश-ए-मोहम्मद का सरगना मसूद अजहर को मारे जाने की खबर, अभी तक आधिकारिक पृष्टि नहीं

भारत की और से की गई एयर स्ट्राइक में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद का चीफ मसूद अजहर मारा गए हैं और कहा जा रहा है इसकी मौत इलाज के दौरान हुई है. पाकिस्तान की मीडिया से आ रही खबरों के मुताबिक भारत ने पाकिस्तान के बालाकोट में मौजूद जैश के जिन ट्रेनिंग कैंप पर बम गिराए थे. उन ट्रेनिंग कैंप के अंदर मसूद अजहर भी मौजूद था. ऐसा माना जा रहा है  बालाकोट के ट्रेनिंग कैंप पर किए गए हमले में मसूद अजहर बुरी तरह से घायल हो गया था. जिसके बाद मसूद अजहर का इलाज पाकिस्तान की सेना के अस्पताल में चल रहा था और इस हमले में ये इतनी बुरी तरह से घायल हुए थे कि इनकी मौत इलाज के दौरान हो गई.

दो मार्च को हुई है मौत (मौत की अभी तक आधिकारिक पृष्टि नहीं हो पायी है )

मीडिया रिपोर्ट की माने तो 26 फरवरी को भारत की और से की हई एयर स्ट्राइक में घायल हुए मसूद अजहर की मौत 2 मार्च को हुई है. मसूद अजहर का इलाज रावलपिंडी के अस्पताल में किया जा रहा था और इसी अस्पताल में मसूद अजहर ने अपनी अतंमि सांस ली है. मौत की अभी तक आधिकारिक पृष्टि नहीं हुई है

रिपोर्ट्स के मुताबिक एयर स्ट्राइक के वक्त मसूद अजहर कैंप में सो रहा था। रावलपिंडी के अस्पताल में दो मार्च को मौत हो गई। हाल ही में पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी सीएनएन को दिए एक इंटरव्यू में स्वीकार किया था कि जैश चीफ मौलाना मशूद अजहर पाकिस्तान में है लेकिन उसकी तबीयत बहुत खराब है।

 

पाक पत्रकार की और से आया है ये ऑडियो

इस ऑडियो को पाकिस्तान के पत्रकार की और से सोशल मीडिया पर शेयर किया गया है और इस पत्रकार का नाम ताहा सिद्दीकी है, जो कि पाकिस्तान के देश से निष्कासित किए गए हैं. ताहा सिद्दीकी ने ये ऑडियो हाल ही में  ट्वीट किया है. वहीं ये ऑडियो कितना सही है, इसके बारे में अभी पुष्टि नहीं की जा सकती है.

पाक ने मानी थी अजहर के अपने देश में होने की बात

भारत की और से की गई एयर स्ट्राइक के कुछ दिनों बाद ही पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने एक इंटरव्यू दिया था. सीएनएन को दिए गए इस इंटरव्यू में महमूद कुरैशी ने ये बात स्वीकार की थी कि आतंकी मौलाना मसूद अजहर उनके देश में है. साथ में ही उन्होंने अपने इस इंटरव्यू में ये भी कहा था कि अजहर की तबीयत बहुत खराब है.

मसूद अजहर के भाई ने मानी थी एयर स्ट्राइक होने की बात

भारत की और से पीओके और पाकिस्तान में स्थित बालाकोट पर की गई एयर स्ट्राइक को लेकर कई लोग सवाल उठा रहे हैं और इस एयर स्ट्राइक से जुड़े सूबत भारत सरकार से मांगे जा रहे हैं. ऐसे कई लोग है जिनको भारत सरकार द्वारा की गई इस एयर स्ट्राइक पर विश्वास नहीं है और वो भारत की और से ये एयर स्ट्राइक की गई है कि नहीं इस चीज का प्रमाण मांग रहे हैं. वहीं इस एयर स्ट्राइक के पांच दिन बाद आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर के भाई अम्मार ने कबूल कर लिया है कि भारत के विमानों ने उनके ठिकानों पर एयर स्ट्राइक की है. हाल ही में अम्मार का एक ऑडियो सामने आया है और इस ऑडियो में अम्मार ये कहते हुए सुनाई दे रहे हैं कि भारतीय वायु सेना के विमानों ने जैश के उन ठिकानों पर बम गिराया है जहां पर उनके द्वारा आतंकवादियों को ट्रेनिंग दी जाती थी. इस ऑडियो में अम्मार कहे रहे हैं कि भारत ने किसी एजेंसी की इमारत या किसी एजेंसी के मुख्यालय पर हमला नहीं किया है. भारत की और से किया गया हमला उस जगह पर हुआ है जहां पर ये लोग अपने आतंकवादियों को ट्रेनिंग दिया करते थे. इस जगह पर युवाओं को ट्रेनिंग देकर जिहाद बनाया जाता था.

26 तारीख को कई गई थी एयर स्ट्राइक

भारत सरकार की और 26 फरवरी को ये एयर स्ट्राइक की गई थी और भारत सरकार की और से इस एयर स्ट्राइक को करने से जुड़ा जो बयान जारी किया गया था उसमें भारत सरकार ने कहा था कि उन्होंने 26 फरवरी की सुबह 3 बजे के करीब पाकिस्तान और पीओके के कुछ हिस्सों पर एयर स्ट्राइक की थी और ये एयर स्ट्राइक जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ठिकानों पर की कई थी.

पाकिस्तान ने कबूली थी एयर स्ट्राइक की बात

भारतीय वायुसेना के विमानों की और से पाकिस्तान की सीमा में प्रवेश किया गया था इस बात को पाकिस्तान ने कबूला था. मगर कुछ समय बाद इस एयर स्ट्राइक पर राजनीति होने लगी थी और ममता बनर्जी ने मोदी सरकार से इस एयर स्ट्राइक के सबूत मांगे थे.

आखिर क्यों की गई थी ये एयर स्ट्राइक

पुलवामा हमले को अंजाम देने वाले आतंकियों को मारने के लिए और जैश ए मोहम्मद के खिलाफ कार्रवाई करते हुए ये एयर स्ट्राइक की गई थी और इस एयर स्ट्राइक के जरिए जैश ए मोहम्मद के 300 से अधिक आंतकवादियों को मारा गया था. इस एयर स्ट्राइक के बारे में पाकिस्तान की और से पुष्टि तो की गई थी मगर पाकिस्तान ये नहीं  बताया था कि इस एयर स्ट्राइक में कितने आतंकी उनके देश में मारे गए हैं.

Back to top button