अध्यात्म

महाशिवरात्रि : कुछ ऐसा बन रहा है शिवरात्रि पर महासंयोग, राशि के अनुसार करें मंत्रों का जाप

भारत कई धर्मों का देश माना जाता है जहां पर हर धर्म को महत्वता दी जाती है लेकिन यहां हिंदू धर्म बहुत विख्यात है और यहां पर देवी-देवताओं की पूजा अलग-अलग रीति-रिवाज से की जाती है. इस धर्म में बहुत से देवी-देवता हैं लेकिन सबसे ज्यादा पूजा देवों के देव महादेव यानी शिव शंकर की होती है और इनसे अपनी इच्छानुसार फल पाने के लिए शिवजी की पूजा-अर्चना करते हैं. ऐसा माना जाता है कि शिव कृपा को पाने के लिए लोग महाशिवरात्रि का इंतजार करते हैं और इस दिन व्रत रखते हुए शिवजी का अभिषेक किया जाता है. इस दिन भोलेनाथ ने माता पार्वती के साथ विवाह किया था और कुछ ऐसा बन रहा है शिवरात्रि पर महासंयोग, इसमें आपको अपनी राशि के हिसाब से मंत्रों का जाप करना चाहिए.

कुछ ऐसा बन रहा है शिवरात्रि पर महासंयोग

4 मार्च को शिव जी का महासंयोग बन रहा है क्योंकि सोमवार को शिवजी का दिन माना जाता है और इस बार महाशिवरात्रि सोमवार के दिन ही पड़ा है, जिसमें सच्चे मन से पूजा करने वालों को शिवकृपा प्राप्त होती है. इस दिन शिव जी की पूजा और व्रत करने से आपकी हर मनोकामना पूरी होगी और इसमें अश्वमेघ यज्ञ जैसा फल भी मिलेगा. ऐसी मान्यता है कि महाशिवरात्रि के दिन पूजा अर्चना करने से भक्तों के सभी कष्टों को निवारण होता है और बाबा भोलेनाथ का आर्शीवाद हमेशा बना रहता है. महाशिवरात्रि पर आपको पूरे मन से शिव जी की अराधना करनी चाहिए.

हर मनोकामनाओं के पूरे होने के साथ ही शिवजी की पूजा लोग अच्छा वर या वधू पाने के लिए करते हैं. खासकर शिवजी की पूजा और व्रत लड़कियां रखती हैं जिन्हें अपना मनचाहा वर प्राप्त करने की इच्छा रहती है. इसके अलावा आपकी किसी भी परेशानी को शिवजी की सच्चे दिल से की हुई भक्ति दूर करती है. ऐसी मान्यता है कि सभी देवी-देवताओं में शिवजी की अराधना सबसे कठिन होती है लेकिन शिव जी बहुत आसानी से मानने वाले देवता है जिन्हें सिर्फ सच्चे मन से पूजा करने वाले ही भाते हैं.

महाशिवरात्रि पर अपनी राशि के अनुसार शिव की पूजा करते हुए इन मंत्रों का जाप करें –

मेष– मेष राशि वाले मंत्र ॐ गंगाधराये  नमः का जाप करें.

वृषभ-  इस राशि के लोग मंत्र ॐ सोमनाथाय  नमः का जाप करें.

मिथुन- मिथुन राशि के लोग मंत्र ॐ नागेश्वराय  नमः का जाप करें.

कर्क- कर्क राशिन वाले मंत्र ॐ रामेश्वराय  नमः का जाप करें.

सिंह–  सिंह राशि के लोग मंत्र ॐ नन्देश्वराये  नमः का जाप करें.

कन्या- इस राशि वाले मन्त्र ॐ ओंकाराये नमः का जाप करें.

तुला– तुला राशि वाले मंत्र ॐ हर हर महादेवाय नमः का जाप करें.

वृश्चिक–  इस राशि के लोग मंत्र ॐ  नमो भगवते रुद्राय का जाप करें.

धनु- धनु राशि के लोग ॐ  पार्वतीपतिये नमः मंत्र का जाप करें.

मकर-  मकर रााशि वाले ॐ ओंकाराये नमः मंत्र का जाप करें.

कुंभ- कुंभ राशि के लोग ॐ  नमः शिवाय मंत्र का जाप करें.

मीन-  मीन राशि वाले मंत्र ॐ  कैलाशपतिये  नमः का जाप करें.

Back to top button