स्वास्थ्य

नॉनवेज खाने की तुलना में ये सब्जियां हैं ज्यादा ताकतवर

मांसाहारी चीजे जैसे अंडे, बीफ और चिकन में काफी प्रोटीन होता है और शरीर में कमजोरी आने पर डॉक्टर इनको खाने की सलाह सबसे पहले देते हैं. लेकिन जो लोग शाकाहारी होते हैं, वो केवल सब्जी पर ही निर्भर रहते हैं और वो डॉक्टर के कहने पर भी नॉनवेज यानि मांसाहार चीजों का सेवन नहीं करते हैं. हालांकि कुछ ऐसी सब्जियां होती हैं जिनमें मांसाहारी चीजों के मुकाबले अधिक प्रोटीन पाया जाता है. इसलिए जो लोग मांसाहारी खाने का सेवन नहीं करते हैं वो लोग इन सब्जियों को खाकर अपने शरीर की प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते हैं. नीचे बताई गई सब्जियों मेें नॉनवेज के मुकाबले अधिक प्रोटीन पाया जाता है और आप इन सब्जियों को खाकर वो ताकत हासिल कर सकते हैं जो कि मांसाहार खाना खाने से मिलती है.

ये हैं प्रोटीन के लिए उत्तम शाकाहारी स्त्रोत-

पालक

पालक एक काफी पौष्टिक सब्जी  है और इसके अंदर कई तरह के खनिज पदार्थ होते हैं. ये सब्जी बीफ के मुकाबले काफी ताकतवर होती है. पालक के अंदर बीफ के मुकाबले अधिक प्रोटीन पाया जाता है. पालक का सेवन करने से शरीर को 49 प्रतिशत प्रोटीन मिलता है ,जबिक बीफ से शरीर को 25 प्रतिशत के करीब प्रोटीन मिलता है. इसलिए अगर आपको बीफ खाना पसंद नहीं है तो आप इसकी जगह पालक का सेवन करना शुरू कर दें.

ब्रोकोली

ब्रोकोली खाने से कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है और इसको एक हेल्दी सब्जी की श्रेणी में रखा जाता है. वहीं इसके अंदर प्रोटीन भी खूब पाया जाता है. ब्रोकोली को खाने से जहां शरीर को 45 प्रतिशत प्रोटीन मिलता है. वहीं चिकन का सेवन करने से शरीर को महज 23 प्रतिशत प्रोटीन ही मिल पाता है.

गोभी

फूल गोभी खाने से भी शरीर को काफी प्रोटीन मिलता हैं और इस सब्जी के अंदर अंडे के मुकाबले अच्छा खासा प्रोटीन पाया जाता है. इसलिए आप अपनी डाइट में अंडे की जगह गोभी को शामिल कर सकते हैं. अंडे में जहां 12 प्रतिश प्रोटीन पाया जाता है. वहीं गोभी के अंदर प्रोटीन की मात्रा 40 प्रतिशत होती है. (और पढ़ें : फूल गोभी के फायदे)

मशरूम

बाजार में कई तरह के मशरूम  बिकते हैं और इनका प्रयोग सब्जी और सूप बनाने के लिए किया जाता है. मशरूम का सेवन करने से शरीर को अच्छी मात्रा में प्रोटीन प्राप्त होता है. जिन लोगों के शरीर में प्रोटीन की कमी रहती है, वो लोग बस मशरूम का सेवन करना शुरू कर दें. क्योंकि  इसके अंदर 38 प्रतिशत प्रोटीन पाया जाता है.

पार्सले

पार्सले धनिये की तरह दिखता है और ये एक विदेशी हर्ब होता है. ये हर्ब सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है और इसके अंदर 34 प्रतिशत प्रोटीन होता है. प्रोटीन के साथ साथ इसके अंदर विटामिन C, A, K और B12 पाए जाते हैं. विटामिन  के अलावा इसके अंदर अमीनो,आयरन, कैरोटीन, फोलेट, कैल्‍शियम भी मौजूद होते हैं. इसका सेवन करने से फेफड़ों और लिवर पर अच्छा प्रभाव पड़ता है और ये सही से कार्य करते हैं.

आप ऊपर बताई गई चीजों के अलावा दूध, दही, दाल और अंकुर जैसी चीजों का सेवन करके भी शरीर की प्रोटीन की कमी को दूर किया जा सकता है. सब्जी के अलावा फल भी प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत होते हैं.

Back to top button