स्वास्थ्य

आपके सर में भी है सफेद बाल तो भूलकर भी ना करें उसे तोड़ने की गलती वरना…..

न्यूज़ट्रेंड वेब डेस्क: आजकल का बदलता और बिजी लाइफ स्टाइल ऐसा हो गया है कि लोग अपने स्वास्थय की ओर ध्यान नहीं दे पाते हैं। जिसके चलते आजकल के युवाओं  को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसी कई समस्याएं हैं जिनको आजकल के युवा फेस कर रहे हैं। उन्हीं में एक समस्या है सफेद बालों की। पहले जमाने में देखा जाता था कि लोग जब बूढ़े हो जाते हैं तो उनके बाल पक जाते हैं, पके हुए बालों को बुढ़ापे की निशानी माना जाता था। लेकिन आज के समय की बात करें तों अगर अब बाप सफेद बालों को देखकर लोगों की उम्र का अंदाजा लगते हैं तो आप बिल्कुल गलत सोच रहे हैं।

सफेद बालों की समस्या आजकल युवाओं में आम हो गई है। ऐसा अक्सर देखा जाता है कि कम उम्र में ही लोगों के बाल झड़ने लगते हैं और सफेद होने लगते हैं। यहां तक की 13-14 साल की उम्र वाले बच्चों में भी ये समस्याएं देखी जा रही हैं। जिसकी वजह से उनके दोस्तों में उनका मजाक उड़ता है। जब सर पर कोई सफेद बाल दिखता है तो कई लोगों की आदत होती है कि वो लोग उसे तोड़कर फेक देते हैं। लेकिन आपकों बता दें कि ऐसा करने से आपके सिर के रोमछिद्रों को नुकसान पहुंचता है।

कई बार देखा गया है कि ऐसा करने के बाद लोगों के बाल और तेजी से सफेद होने लगते हैं और छड़ने लगते हैं। इसलिए यदि आपको अपने सर पर कोई सफेद बाल दिखता है तो उसको तोड़ें नहीं बल्कि अगर आप उस बाल को जड़ से काट देंगे तो ज्यादा ठीक रहेगा। सफेद बाल को जड़ से तकाटने पर वो हमेशा के लिए खत्म हो सकता है। लेकिन बता दें कि ये सिर्फ आप तब कर सकते हैं जब आपके सर पर एक या दो बाल ही सफेद हों। यदि आपके सर पर ज्यादा बाल सफेद हैं आप डॉक्टर को दिखा कर परामर्श ले सकते हैं या तो आप अपने बालों को कलर भी करवा सकते हैं।

लेकिन एक बार कलर करवाने के बाद आपको हमेशा ही ऐसा करना पड़ेगा, इसलिए बेहतक होगा कि आप अपनी दिनचर्या और अपने खाने-पीने पर विशेष ध्यान दें। समय-समय पर अपने बालों में ऑयलिंग करें, बिना ऑयल लगाएं शैंपू ना करें। बालों को हीट और गंदगी से बचाकर रखें। यदि आप इन सब बातों पर ध्यान देते हैं तो आप अपने बालों को समय से पहले सफेद होने से बचा सकते हैं।

Back to top button