दिलचस्प

इस देश में चार बच्चे पैदा करने पर मिलता है अनोखा इनाम

दुनिया में ऐसे कई सारे देश हैं जहां पर काफी अधिक लोगों की आबादी है और ये बढ़ती आबादी इन देशों के लिए काफी चिंता का विषय है. दुनिया के अधिक आबादी वाले ये देश अपने देश में बढ़ रही लोगों की जनसंख्या को काबू में पाने के लिए कई तरह के कार्य भी कर रहे हैं. ताकि वो अपने देश में बढ़ रही लोगों की संख्या को रोक सकें. वहीं दूरी तरफ हमारी दुनिया में ऐसे भी देश हैं जहां पर लोगों की संख्या काफी कम होती जा रही है और लोगों की कम हो रही इन संख्या को देख इन देशों ने जनसंख्या को बढ़ावा देने के लिए कई तरह की योजनाएं शुरू की हैं. ताकि इन देशों के लोग अधिक बच्चे पैदा कर सकें. इन्हीं देशों में से एक देश हंगरी है जिसने अपने देश की जनसंख्या बढ़ाने के लिए एक अनोखे तरह का ऐलान किया है.

क्या किया गया ऐलान

हंगरी देश के प्रधानमंत्री विक्टर ऑर्बन ने अपने देश में हो रही कम आबादी को देखते हुए एक सात सूत्रीय फैमिली प्रोटेक्शन ऐक्शन प्लान शुरू किया है. इस प्लान के जरिए इस देश के लोगों को एक बड़ी फैमिली बनाने के लिए प्रोसहित किया जा रहा है. हंगरी देश में चलाई गई इस योजना के अनुसार जो महिलाएं अधिक बच्चे पैदा करेंगी उनको किसी भी तरह का आयकर नहीं देना होगा. इस योजना के शुरू होने से इस देश की सरकार को उम्मीद है कि इस देश की महिलाएं इस योजना का लाभ लेने के लिए और देश की आबादी को बढ़ाने के लिए अधिक बच्चों को जन्म देंगी.

चार बच्चों को जन्म देने पर मिलेंगे कई फायदे

हंगरी सरकार की और से शुरू की गई इस स्कीम के मुताबिक जो महिलाएं चार या फिर उससे अधिक बच्चों को जन्म देंगी उन महिला को इस स्कीम का लाभ मिलेगा. इस स्कीम में आयकर भरने से आजीवनकाल तक की छुट मिलने के अलावा लोन लेने से जुड़ा हुआ भी लाभ महिलाओं को दिया जाएगा. जो महिलाओं चार बच्चों को जन्म देंगी वो महिलाएं  बिना किसी ब्याज दर के 36,000 डॉलर तक का लोन भी ले सकती हैं. इतना ही नहीं जो दंपत्ति चार बच्चों के माता पिता बनते हैं उनको हंगरी की सरकार सेवेन सीटर कार खरीदने में सब्सिडी भी देगी.

घटती आबादी के चलते की शुरू ये योजना

हंगरी देश की आबादी में काफी बड़ी गिरावट हो रही है और इस गिरावट को देखते हुए ये योजना चलाई गई है. हंगरी एक यूरोपीय यूनियन देश है और सभी यूरोपीय यूनियन देशों के मुकाबले हंगरी की महिलाओं के बहुत ही कम बच्चे हैं. इस देश की महिलाओं के अधिक बच्चों को जन्म देने के लिए हंगरी सरकार ने ये योजना शुरू की है. हंगरी देश की आबादी से जुड़ी एक रिपोर्ट के मुताबिक हंगरी की आबादी प्रति वर्ष 32,000 की दर से घट रही है. साथ में ही अगर इस देश की आबादी कम होने लगेगी तो इस देश को प्रवासियों पर निर्भर होना पड़ सकता है और प्रवासियों पर इस देश को निर्भर ना होना पड़े इसलिए इस योजना का सहारा लिया जा रहा है.

Back to top button