भारत – पाक की जंग में किस देश का पलड़ा रहेगा भारी, जल से लेकर थल तक जानें दोनों देशों की ताकत भारत-पाक में होती है जंग तो जानें कौन सा देश है ज्यादा शक्तिशाली

न्यूज़ट्रेंड वेब डेस्क: 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले में 40 सीआरपीएफ जवान शहीद हो गए थे। जिसके बाद से पूरे देश में हर कोई पाकिस्तान को सबक सिखा कर उनसे 40 जवान शहीदों की कुर्बानी का बदला लेने की मांग कर रहा है। भारत सरकार ने इस हमले के बाद पाकिस्तान को लेकर कई ऐसे फैसले किए हैं जिससे वो मुसीबतों में पड़ गया है। प्रधानमंत्री नरेंंद्र मोदी ने भी देश की जनता से वादा किया है कि वो पाकिस्तान की इस हरकत का जवाब देंगे। वहीं इमरान खान ने भी मोदी को चेतावनी देते हुए कहा था कि अगर भारत ने पाकिस्तान पर हमला किया तो वो इसका बराबर जवाब देंगे।

जैसा की सब जानते हैं कि जब से भारत और पाकिस्तान आजाद हुआ है तभी से दोनों देशों के बीच में कश्मीर के मुद्दे को लेकर जंग चल रही है। लेकिन इस हमले के बाद से भारत ने फैसला कर लिया है कि अब वह शांत नहीं बैठेगा ना ही पाकिस्तान से बात करेगा क्योंकि सालों से बात करने के बावजूद भी पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। तो चलिए आपको बताते हैं कि अगर जंग होती है तो कौन सा देश कितना ताकतवर होगा।

सैन्य बजट

बता दें कि साल 2018 में भारत ने 58 अरब डॉलर या जीडीपी का 2.1 फीसदी सैन्य बजट के लिए आवंटित किया था। इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर स्ट्रैटेजिक स्टडीज (IISS) के मुताबिक, भारत के पास 14 लाख सैनिक हैं।

वहीं बात पाकिस्तान की करें तो पाक ने बीते साल 11 अरब डॉलर या जीडीपी का 3.6 फीसदी अपनी 6.5 लाख सैनिकों वाली फौज के लिए आवंटित किया था। तब पाकिस्तान को 100 मिलियन डॉलर की विदेशी सैन्य मदद भी दी गई थी।

मिसाइल्स और न्यूक्लियर हथियार

india defence mechanism

भारत और पाक दोनों ही देश परमाणु हथियारों से सैन्य हैं। जहां भारत के पास 9 तरह के ऑपरेशनल मिसाइल्स हैं जिसमें अग्नि-3 (3000-5000 किमी रेंज वाली) भी शामिल है।

वहीं CSIS के मुताबिक, पाकिस्तान के पास जो मिसाइलें हैं वो चीनी मदद की बदौलत है पाकिस्तान के पास मिसाइलों में छोटी और मध्यम दूरी के हथियार हैं जो भारत के किसी भी हिस्से तक पहुंचने में सक्षम हैं। वहीं शाहीन-2 पाकिस्तान की सबसे ज्यादा रेंज (2000 किमी) वाली मिसाइल है।

SIPRI के मुताबिक, पाकिस्तान के पास परमाणु बमों की संख्या भारत से ज्यादा है जहां भारत के पास महज 130-140 परमाणु बम हैं वही पाकिस्तान 140 से 150 परमाणु बमों से लैस है।

सेनाओं में कौन कहां?

IISS की रिपोर्ट के मुताबिक सैनिकों की संख्या पाकिस्तान के सैनिकों की संख्या से बहुत ज्यादा है। जहां भारत का पास 14 लाख सैनिक, 3563 युद्ध टैंक, 3100 इन्फैंट्री लड़ाकू वाहन, 336 सशस्त्र पर्सनल कैरियर्स और 9719 तोप हैं।

वहीं पाकिस्तान की आर्मी में केवल 5.6 लाख सैनिक हैं, जिनके पास 2496 टैंक, 1605 सशस्त् पर्सनल कैरियर्स, 4,472 तोपे हैं।

वायु सेना

भारत के पास 814 कॉम्बैट एयरक्राफ्ट हैं। इसके साथ ही भारत की वायु सेना की संख्या बल (127,200) है जो कि काफी मजबूत है लेकिन फाइटर जेट की संख्या कम हैं।

वहीं IISS के मुताबिक, पाकिस्तान के पास 425 कॉम्बैट एयरक्राफ्ट हैं। जो की भारत से काफी कम हैं लेकिन जैसा की सब जानते हैं कि चीन पाकिस्तान की मदद करता है ऐसे में पाक के पास ऐसे भी कई एयरक्राफ्ट हैं जो हवाई हमलों के पहले से ही आगाह कर देते हैं।

जानकारों की मानें तो यदि भारत को चीन और पाकिस्तान का मुकाबला करना है तो उसके लिए भारत को  42 स्क्वैड्रन्स जेट, 750 एयरक्राफ्ट की जरूरत है। अधिकारियों के मुताबिक 2032 तक भारत के पास 22 स्क्वैड्रन्स होंगे।

नेवी की ताकत

भारतीय नेवी के पास एक एयरक्राफ्ट कैरियर, 16 सबमरीन्स, 13 फ्रिगेट्स, 106 पैट्रोल और कोस्टल कॉम्बैट जहाज हैं। नेवी के पास 67,700 जवानों का दस्ता है जिसमें मरीन्स और नेवल एविएशन स्टाफ भी शामिल है।

वहीं पाकिस्तान की बात करें तो वो उसकी ताकत इस क्षेत्र में भारत से कम हैं, क्योंकि इनकी समुद्री सीमा छोटी है और इसके पास 9 फ्रिगेट्स, 8 सबमरीन्स, 17 पेट्रोल और कोस्टल जहाज हैं।

ऊपर दिए गए सभी आंकड़ो को देखकर एक बात साफ है कि यदि दोनों देशों के बीच युद्ध की स्थिती बनती है तो दोनों ही देशों की सेनाओं को काफी संघर्ष करना होगा, लेकिन हथियारों की बात करें तो भारत ज्यादा शक्तिशाली देश हैं जिसको देखते हुए वो भारत के आगे कही नहीं टिकता है।