यदि आप भी घर की बहू से छुआते हैं पैर,और कराते हैं ये काम तो जान लें कर रहे हैं लक्ष्मी का अपमान बहू से ये काम करवा कर आप कर रहे है मां लक्ष्मी का अपमान, होगी धन हानि

न्यूज़ट्रेंड वेब डेस्क: हिंदु धर्म की मान्यता के अनुसार बहू को घर की लक्ष्मी माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि बहू के घर में प्रवेश घर में मां लक्ष्मी के प्रवेश के बराबर हैं, क्योंकि स्त्री को मां देवी का ही रूप माना गया है। कहते हैं कि जिस बहू के कदम घर के लिए शुभ होते हैं उसके आने से घर में सुख-समृद्धि की वृद्धि होती है। क्योंकि एक मकान को घर बनाने का काम स्त्री ही करती है।  इसीलिए जब बहुंए घर में आती है तो घर में खुशियों का माहौल छाया रहता है और जश्न मनाए जाते हैं।

भारत में सांसे भी बहू के आने के बाद घर की सभी जिम्मेदारियों से मुक्त होकर पूरे घर की जिम्मेदारी बहुओं को दे देती हैं जो वो काफी दिनों से निभा रही थी। लेकिन क्या आपको पता है कभी कभी कुछ बातों का ज्ञान ना होने की वजह से हम अनजाने में बहुओं से कुछ ऐसे काम करा लेते हैं जो शास्त्रों के अनुरूप गलत होते हैं। हिंदू शास्त्रों के अनुसार घर आई नई नवेली बहुओं से वो काम कराना अच्छा नहीं माना जाता है। बता दें कि अनजाने में नई बहू से करवाए गए यह काम, आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकते हैं।

पैर छूना

हिंदू धर्म में मान्यता है अपने बड़ों के पैर छूने की, इससे व्यक्ति के शिष्टाचारों का पता चलता है। जब घर में नई बहू आती है तो कई ऐसी रस्में होती हैं जो बहुओं से कराई जाती है, जिनमें से एक होती है घर के सभी सदस्यों के पैर छूकर उनसे आर्शीवाद लेना। लेकिन कभी आपने एक बात पर गौर किया कि जिन बहुओं को हम लक्ष्मी मानते हैं उन्हीं से दूसरी तरफ पैर छुआए जाते हैं। ऐसे में उस से पैर छुवाना उचित नहीं होता है। ऐसा माना जाता है कि ये मां लक्ष्मी का अपमान करने जैसा होता है। जिससे घर में धन की कमी  होती है साथ ही परिवार में किसी ना किसी तरह की समस्याएं भी हमेशा बनी रहती हैं।

धन इत्यादि की मांग करना

दहेज आज नहीं बल्कि सालों से चली आ रही एक ऐसी कुप्रथा है जो आज तक खत्म नहीं हुई है। इस दहेज प्रथा की वजह से ना जानें कितनी ही बेटियां अपनी जान गंवा देती हैं। दहेज रूपी राक्षस उनके जिंदगियों को निगल जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि शास्त्रों में दहेज लेने को पाप की श्रेणी में रखा गया है। शास्त्रों के अनुसार जो व्यक्ति दहेज की मांग करता है वो कभी सुखी नहीं रहता, वो हमेशा परेशानियों से घिरा रहता है।

घर का बाथरूम साफ कराना

घर में आई नई बहू से बाथरूम साफ नहीं करवाना चाहिए। ऐसा करने से घर में तरह तरह की समस्याएं आने लगती है। और घर के सभी सदस्य परेशानियों से घिर जाते हैं।