स्वास्थ्य

दूध में गुड़ डालकर पीने से जुड़े हैं ये 7 सेहतमंद फायदे

गुड़ का इस्तेमाल कई तरह की चीजों को बनाने में किया जाता है और लोग गुड़ का सेवन करना खूब पसंद भी करते हैं. गुड़ को हमेशा से ही चीनी के मुकाबले काफी सही माना जाता है और चीनी की जगह गुड़ खाने की सलाह ही डॉक्टरों द्वारा भी दी जाती है. वहीं गुड़ को अगर दूध के साथ पीया जाए तो इससे शरीर को कई फायदे भी पहुंचते हैं.

दूध के साथ गुड़ का सेवन करने से जुड़े फायदे-

खून शुद्ध करें

गुड़ का सेवन करने से शरीर का खून साफ होता हैं और शरीर को ताकत भी मिलती है. आप बस एक ग्लास गरम दूध में गुड़ को डाल दें और इस दूध का सेवन कर लें. आप इस दूध का सेवन रोज सुबह या फिर रात को सोने से पहले भी कर सकते हैं.

पाचन करे सही

पाचन खराब होने से शरीर में कमजोरी आ जाती है औ कोई भी खाना सही से पचता भी नहीं है. हालांकि अगर गुड़ और दूध का सेवन एक साथ किया जाए तो पाचन क्रिया को सही किया जा सकता है और साथ में ही खराब पाचन से शरीर में आई कमजोरी को भी दूर किया जा सकता है. इसके अलावा इस दूध में गुड़ डालकर इस दूध को पीने से पेट में गैस भी नहीं बनती है.

पीरियड्स के दर्द को करे दूर

पीरियड्स के दौरान दर्द होने पर महिलाएं बस गरम दूध में गुड़ मिला दें और फिर इस दूध का सेवन कर लें. इस दूध की मदद से ये दर्द एकदम गायब हो जाएगा. वहीं ये जरूरी नहीं है कि आप इस दूध को पीरियड्स के दौरान दर्द होने पर ही पीएं. आप चाहें तो ऐसे भी इस दूध का सेवन कर सकते हैं ताकि आपके शरीर में किसी भी तरह की कमजोरी ना आए.

थकावट को करे दूर

महिलाओं का शरीर काफी जल्दी थक जाता है और उनको कमजोरी भी एकदम से आ जाती है. इसलिए महिलाएं दूध में गुड़ मिलाकर ही दूध को पीया करें. क्योंकि इस दूध को पीने से से उनको थकावट की परेशानी नहीं होगी. इसी तरह से जो महिलाएं गर्भवती हैं वो भी इस दूध को जरूर पीया करें या फिर गुड़ का सेवन करें. क्योंकि गुड़ खाने से गर्भवती महिलाओं को एनीमिया की परेशानी नहीं होता है.

जोड़ो के दर्द को करे दूर

जोड़ो में दर्द की शिकायत से कई लोग परेशान रहते हैं और इस दर्द के होने से लोगों को उठने और बैठने में काफी तकलीफ होती है. अगर आप भी जोड़ो में दर्द से परेशान रहते हैं तो आप बस हर रोज गुड़, दूध और अदरक का सेवन करें. आप बस गुड़ को पीस लें और इसमें अदरक मिला लें  और फिर इसे खा लें. इसे खाने के बाद आप ऊपर से गरम दूध पी लें.

त्वचा निखारे

गुड़ और दूध का सेवन एक साथ करने से त्वचा पर भी काफी अच्छा असर पड़ता है. त्वचा मुलायम हो जाती है,  इसमें निखार आ जाता है और मुंहासे की समस्या भी खत्म हो जाती है.

अस्थमा से मिले राहत

अस्थमा की बीमारी से ग्रस्त लोगों के लिए भी गुड़ और दूध का सेवन काफी फायदेमंद होता है. इस बीमारी से परेशान लोग बस गुड़ और काले तिल के लड्डू को खाए और इनको खाने के बाद ऊपर से एक ग्लास गरम दूध पी लें.

Back to top button